National Milk Day 2022: दूध पीने के फायदे तो सुने होंगे, लेकिन इसके 5 नुकसान क्या आपको पता है

| Nov 26 2022, 07:01 AM IST

National Milk Day 2022: दूध पीने के फायदे तो सुने होंगे, लेकिन इसके 5 नुकसान क्या आपको पता है

सार

दूध सेहत को ढेरों फायदे पहुंचाते हैं। नवजात बच्चे के विकास में दूध जहां मदद करता है वहीं, बड़ों को हेल्दी रखने में मदद करता है। लेकिन दूध कभी-कभी हेल्थ को नुकसान भी पहुंचा सकता है। अगर इसकी मात्रा ज्यादा ली जाए। तो फायदों के बारे में आपने तो बहुत सुना होगा, चलिए इसके नुकसान बताते हैं।

हेल्थ डेस्क. आज भारत में दूध दिवस (National Milk Day 2022) मनाया जा रहा है।  श्वेत क्रांति के जनक डॉ. वर्गीज कुरियन का जन्मदिन 26 नवंबर को पड़ता है। इसलिए इस दिन को नेशनल मिल्क डे के रूप में सेलिब्रेट किया जाता है। नवजात बच्चे तो छह महीने तक मां के दूध पर, गाय के दूध पर निर्भर होते हैं। बच्चों को अक्सर कहा जाता है कि दूध हमारे हेल्थ के लिए बहुत अच्छा है। इसके साथ ही इसे ज्यादा मात्रा में सेवन करने के लिए भी प्रेरित किया जाता है। दूध में कैल्शियम समेत कई गुणकारी तत्व मौजूद होते हैं जो हड्डियों के विकास में मदद करते हैं और मजबूत बनाते हैं। दूध हमारे हेल्थ को काफी सेहतमंद रखता है ये कहना बिल्कुल सही है। लेकिन ज्यादा दूध पीने से दूध नुकसान भी पहुंचा सकता है। आइए बताते हैं दूध के अधिक सेवन से होने वाले नुकसान के बारे में...

1. पाचन संबंधी समस्याएं 

Subscribe to get breaking news alerts

ज्यादा दूध पीने से लैक्टोज इंटॉलरेंस लोगों के साथ-साथ अन्य लोगों को भी नुकसान पहुंचता है। पेट में सूजन, ऐंठन और दस्त की शिकायत होती है। शरीर लैक्टोज को ठीक से तोड़ नहीं पाती है, जिससे यह पाचन तंत्र के माध्यम से यात्रा करता है और आंत बैक्टीरिया द्वारा टूट जाता है।

2. दूध कुछ कैंसर का बन सकता है कारण

कुछ शोध में सामने आया है कि अधिक दूध प्रोस्टेट, ब्रेस्ट कैंसर का कारण बन सकता है। अधिकांश अध्ययन एपिडेमियोलॉजिकल हैं , जिसका मतलब है कि इसमें समय के साथ लोगों कमें खपत और बीमारी के रुझानों को देखा जाता है। हालांकि अभी इसपर कम शोध हुए हैं। व्यापक रूप से शोध होना बाकि है।

3.वजन बढ़ सकता है

ज्यादा दूध पीने से वजन भी बढ़ता है। हालांकि शोध में पता चला है कि हेल्दी डाइट में अगर आप दूध, दही और पनीर का सेवन उचित मात्रा में करते हैं तो वजन कंट्रोल रहेगा। लेकिन जैसे ही इसका सेवन ज्यादा करने लगते हैं मोटापा आपको घेर सकता है।

4.  मुंहासे हो सकते हैं

हाल ही में एक रिसर्च के दौरान यह बात सामने आई है कि दूध पीने से मुहांसे हो सकते हैं।  डेयरी प्रोडक्ट्स पिंपल्स पैदा करने वाले हारमोन्स को बढ़ा देते हैं।

5.मतली पैदा कर सकती है

ज्यादा दूध पीने से मतली जैसे लक्षण में नजर आते हैं।अमेरिकन नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ के अनुसार, 65% वयस्कों में लैक्टोज इंटॉलरेंस का कोई न कोई रूप होता है। जिसकी वजह से  लैक्टोज युक्त किसी भी प्रकार की डेयरी प्रोडक्ट का सेवन करने से उल्टी हो सकता है।

इसके अलावा फैटी लिवर से पीड़ित व्यक्ति को दूध से परहेज करना चाहिए। गैस की समस्या से पीड़ित लोगों को भी दूध का सेवन कम करना चाहिए। इसके अलावा जिन्हें दूध से एलर्जी है उन्हें भी इसका सेवन नहीं करना चाहिए।

और पढ़ें:

Ghee In Winter's: सर्दियों में 1 चम्मच घी को बनाएं अपनी डाइट का हिस्सा और इससे पाएं ये 5 फायदे

Oil free Samosa Recipe: अब जी भर के खाए ढेर सारे समोसे, बिना तेल के ही इसे कर लें तैयार