Asianet News HindiAsianet News Hindi

खाने पीने से नहीं... विटामिन्स की कमी से बढ़ता है वजन, Weight कंट्रोल करने के लिए कराएं टेस्ट

तमाम कोशिश के बाद भी अगर वेट कम नहीं हो रहा है तो फिर फिजिकल चेकअप कराने की जरूरत है। विटामिन्स की कमी की वजह से भी वजन बढ़ता है। आइए जानते हैं कौन-कौन विटामिन से वेट कंट्रोल नहीं होता है और इसेक कैसे दूर कर सकते हैं।

vitamins deficiency causes weight gain NTP
Author
First Published Sep 14, 2022, 5:30 PM IST

हेल्थ डेस्क. बढ़ते वजन को लेकर आजकल हर कोई परेशान रहता है। वेट लॉस (weight loss) के लिए लोग खाने पीने पर कंट्रोल करते हैं। जिम जाते हैं, एक्सरसाइज करते हैं। लेकिन बावजूद इसके कई लोगों का वेट कम नहीं होता है। ऐसा क्यों होता है इसके कारण समझने की जरूरत होती है। दरअसल, शरीर में कई तरह के विटामिन्स की कमी से भी वजन बढ़ता है। 

विटामिन बी 12 (Vitamin B12 )

अगर खाना अच्छी तरह हजम नहीं होता है तो फैट जमा होता है। मेटाबॉलिज्म अगर अच्छे से काम करता है तो वजन नहीं बढ़ता है। खाना आसानी से पचता है और वेट कंट्रोल में रहता है। शरीर का वजन बढ़ने का अहम कारण विटामिन्स में कमी होता है। विटामिन 12 की कमी से भी मोटापा बढ़ता है। इस विटामिन से शरीर को एनर्जी मिलती है। इसके साथ ही यह भोजन को पचाने में मदद करता है। इसकी वजह से शरीर को थकान और कमजोरी नहीं लगती हैं।  इसकी कमी से मोटापा बढ़ता है। कई स्टडीज में इसका खुलासा हुआ है कि मोटापे के शिकार लोगों में इस विटामिन की कमी पाई गई। इस लिए बी 12 से भरपूर चीजों को अपने डाइट में शामिल करें। जरूरत पड़े तो डॉक्टर से संपर्क करके दवाई भी ले सकते हैं।

विटामिन सी (Vitamin C)

विटामिन सी शरीर में इम्युनिटी को बढ़ाता है। मेटाबॉलिज्म के लिए भी इसे अहम माना गया है। इसकी कमी से मोटापा बढ़ता है। इसलिए डाइट में ब्रोकली, संतरा, नींबू को शामिल करें। सुबह-सुबह गुनगुने पानी में नींबू डालकर पीने से भी वेट लॉस होता है।

विटामिन ए (Vitamin A)

विटामिन ए हेल्दी शरीर के लिए बहुत जरूरी माना गया है। यह बाल, आंख और मसूड़ों को स्वस्थ्य रखता है। विटामिन ए की कमी से फैट सेल्स और हार्मोन लेवल का बैलेंस बिगड़ जाता है। इसलिए अपने डाइट में विटामिन ए से भरपूर चीजों को भी शामिल करना चाहिए। 

विटामिन डी (Vitamin D)

अक्सर कहा जाता है कि वेट लॉस करना है तो 10 से 15 मिनट धूम में बैठना चाहिए। धूप से विटामिन डी की पूर्ती होती है।इसके अलावा डेयरी प्रोडक्ट्स में यह विटामिन डी पाई जाती है। वजन कम करने के लिए ये चार विटामिन की कमी शरीर में नहीं होना चाहिए। इसलिए वेट लॉस की अगर प्लानिंग कर रहे हैं तो सबसे पहले टेस्ट कराके देख लें कि कौन-कौन से विटामिन्स की कमी आप में हैं और उसके अनुसार डाइट चार्ट बनाएं।

और पढ़ें:

दुनिया का वो अमीर गांव, जहां हाईटेक सुविधाओं के बीच न्यूड रहना पसंद करते हैं लोग

इस एक ट्रिक से 5 मिनट में रोता हुआ बच्चा सो जाएगा, माता-पिता के हेल्थ को भी होगा लाभ

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios