Asianet News HindiAsianet News Hindi

अचानक कम होने लगे वजन तो हो जाए सतर्क, हो सकते हैं ये 3 खतरनाक बीमारी के संकेत

आज के वक्त में लोग वजन बढ़ने से ज्यादा परेशान होते हैं। वजन कम करने के लिए वो काफी मेहनत करते हैं। लेकिन अचानक वजन आपका कम होने लगे तो खुश होना नहीं चाहिए। तेजी से वजन का कम होना खतरे की घंटी हो सकती है। 

Weight loss reason behind weight loss cancer and diabetes NTP
Author
Delhi, First Published Jun 27, 2022, 6:14 PM IST

हेल्थ डेस्क. वजन कम करने के लिए लोग आज के दौर में क्या कुछ नहीं कर रहे हैं। डायट कंट्रोल, जिम में पसीना बहाना, यहां तक की सर्जरी का भी सहारा ले रहे हैं। ऐसे में अगर किसी का वजन अचानक से खुद ब खुद कम होने लगे तो वो खुश तो जरूर होगा। लेकिन ये खुश होने की बात नहीं बल्कि अलर्ट होने का वक्त होता है। अचानक वजन का कम होना कुछ खतरनाक बीमारी के संकेत हो सकते हैं। वजन कम होने पर खुद पर ध्यान देने की जरूरत है। चलिए बताते हैं वजन कम होने के पीछे क्या वजह हो सकती है। 

1.डायबिटीज (diabetes)
डायबिटीज में भी तेजी से वजन कम होने लगता है। हेल्थ एक्सर्पट की मानें तो जब शरीर में शुगर लेवल जरूरत से ज्यादा बढ़ने लगता है तो इसका असर वजन पर पड़ता है। पहले व्यक्ति का वजन बढ़ता है फिर एक लेवल पर जाने के बाद वजन गिरना शुरू हो जाता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि शुगर केवल खून में रह जाती है। वह सेल्स तक नहीं पहुंच पाती है। जिसकी वजह पीड़ित शख्स पतला होते जाता है। 

2.कैंसर (cancer)
तेजी से वजन कम होने का लक्षण कैंसर से भी जुड़ा है। जब किसी व्यक्ति को कैंसर होता है तो उसका वजन तेजी से कम होने लगता है। इसके पीछे वजह होती है कि शरीर के पोषक तत्व इंफेक्शन से लड़ने लगते हैं जिसकी वजह से शरीर को पूरा पोषण नहीं मिल पाता है और वजन घटने लगता है।

3.थायराइड (thyroid)
वजन का कम होना थायराइड के भी संकेत हो सकते हैं। दरअसल, थायराइड हार्मोन, मेटाबॉलिज्म को मेनटेन करता है। लेकिन इस बीमारी के होने से लोग हेल्दी वेट मेनटेन नहीं कर पाते हैं और वजन घटने लगता है।  अगर आपका भी वजन बिना डायट और वर्कआउट के तेजी से कम हो रहा है तो डॉक्टर से संपर्क जरूर करें। अगर इनमें  से कोई भी बीमारी हो जाती है तो घबराने की जरूरत नहीं। क्योंकि हर बीमारी का इलाज अब मुमकीन है। 

और पढ़ें:

मोटापा-डायबिटीज को एक साथ खत्म कर देंगे ये 6 फल, नए शोध में हुआ खुलासा

शूटिंग के बीच आलिया भट्ट को रखना होगा अपना खास ख्याल, प्रेग्नेंसी पीरियड में नहीं करने चाहिए ये 5 काम

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios