Asianet News HindiAsianet News Hindi

इस राज्य में सरकार ने दिया स्पेशल ऑफर, सिर्फ एक रुपए में मिलेगी 25 एकड़ जमीन..

स्मार्ट सिटी में विश्वस्तरीय सड़के, ड्रेनेज, वाटर सप्लाई और बिजली आपूर्ति की सुविधाएं होंगी। इनवेस्टर्स को लुभा रही सरकार

Jharkhand special offer for smart city, 25 acres land will be available for Re 1
Author
Ranchi, First Published Oct 4, 2021, 4:30 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

रांची : झारखंड स्मार्ट सिटी (smart city) में कोई कोर कसर बाकी न रहे इसको लेकर हेमंत सोरेन सरकार हर प्रयास कर रही है। लोगों की आंकाक्षाओं और आशाओं का ख्याल रखने सरकार अब इनवेस्टर्स को लुभाने में जुटी है। इनवेस्टर्स मीट (Investors Meet) में सरकार का एक ऑफर इस समय चर्चा का विषय बना हुआ है। ऑफर यह है कि विश्व के टॉप 100 यूनिवर्सिटी का कोई भी एक विश्वविद्यालय अगर स्मार्ट सिटी में संस्थान खोलना चाहता है तो उसे एक रुपए में ही 25 एकड़ जमीन दी जाएगी।  

21 फीसदी जमीन सिर्फ शैक्षणिक संस्थान के लिए
राजधानी के HEC इलाके में स्‍मार्ट सिटी प्रोजक्‍ट पर काम चल रहा है। एजुकेशन हब के रूप में विकसित करने के लिए रांची स्मार्ट सिटी के अंदर शैक्षणिक संस्थानों के लिए  21 फीसदी जमीन रखी गई है। नगर विकास एवं आवास विभाग के सचिव विनय कुमार चौबे ने बताया कि रांची को एजुकेशन हब के तौर पर विकसित करना राज्य सरकार की प्राथमिकता है। इसलिए रांची स्मार्ट सिटी में अधिक से अधिक शैक्षणिक संस्थान और मेडिकल सेक्टर को विकसित करने की प्राथमिकता दी गई है। इसी के तहत इन्‍वेस्‍टर्स मीट में महज 1 रुपये के टोकन मनी पर 25 एकड़ जमीन आवंटित करने की घोषणा की है, ताकि ऐसे शिक्षण संस्‍थान रांची स्‍मार्ट सिटी में अपना कैंपस खोल सकें।

इसे भी पढ़ें-भयानक हादसा: एक गलती से परिवार के 5 लोगों की बिछ गईं लाशें, तभी मौत के मुंह से जिंदा बचा 6 माह का बच्चा
 

विश्वस्तरीय होंगी सुविधाएं
रांची स्मार्ट सिटी में झारखंड (jharkhand) के लोगों की आंकाक्षाओं और आशाओं का ख्याल रखा जाएगा। रांची स्मार्ट सिटी कॉरपोरेशन के सीईओ अमित कुमार ने जानकारी देते हुए बताया कि स्मार्ट सिटी में हर आय वर्ग के लोगों के लिए आवासीय फ्लैट्स का निर्माण कराया जाएगा। इसी को ध्यान में रखते हुए लैंड प्लॉट चिन्हित किए गए हैं। स्मार्ट सिटी में विश्वस्तरीय सड़के, ड्रेनेज, वाटर सप्लाई और बिजली आपूर्ति की सुविधाएं होंगी।

दूसरे फेज का ई-ऑक्शन जल्द
स्मार्ट सिटी में पहले फेज में पिछले साल दिसंबर में बोली लगाई गई थी। 218 एकड़ के अलग-अलग प्लॉट्स के ई-ऑक्शन का दूसरा चरण जल्द शुरु होने जा रहा है। इसे लेकर इन्वेस्टर्स मीट का आयोजन किया गया है। जिसमें 100 से ज्यादा निवेशकों ने हिस्सा लिया।

इसे भी पढ़ें-सामने आई लोकतंत्र की सुंदर तस्वीर, देहाड़ी मजदूर ने चुनाव जीत रचा इतिहास, कही दिल छू लेने वाली बात

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios