19

जिन्कगो बिलोबा
यह जड़ी बूटी आंखों की रोशनी में सुधार के लिए बेहद फायदेमंद है। कुछ अध्ययनों के मुताबिक यह रेटिनोपैथी के लिए भी फायदेमंद हो सकता है। हालांकि, यह जड़ी बूटी बच्चों या मधुमेह रोगियों को नहीं दी जानी चाहिए। 

Subscribe to get breaking news alerts

29

सौंफ
सौंफ में पाए जाने वाले पोषक तत्व और एंटीऑक्सीडेंट मोतियाबिंद के  विकास को धीमा करते हैं और स्वस्थ आंखों को बढ़ावा देते हैं। इसे इस्तेमाल करने के लिए आप एक ग्राइंडर में एक कप बादाम, आधा कप सौंफ और मिश्री डालकर पीसकर पाउडर बना लें। सोने से पहले एक चम्मच इस चूर्ण को एक गिलास दूध के साथ सेवन करें। इससे आंखों की रोशनी में सुधार होता है।

39

केसर
केसर आयरन से भरपूर होता है। यह आपके खून को साफ करता है। साथ ही शरीर के रक्त कोशिकाओं को भी बढ़ाता है। इतना ही नहीं केसर में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जिससे आंखों में ब्लड फ्लो बेहतर होता है। आप 2 से 3 दिन में दूध या पानी के साथ इसका सेवन कर सकते हैं। 

49

हल्दी
हल्दी आपकी आंखों के लिए बहुत फायदेमंद होती है। इसमें करक्यूमिन तत्व होता है। इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं। जिसका सेवन करने से आंखों के सूखेपन की समस्या से भी बचा जा सकता है।

59

बादाम
बादाम एक सुपरफूड न सिर्फ आपके दिमाग को तेज करता है बल्कि यह आपकी आंखों के लिए भी फायदेमंद होता है। ये विटामिन ई से भरपूर होता है। अध्ययनों से पता चला है कि विटामिन ई मोतियाबिंद या आंखों से संबंधित समस्याओं को कम करने में मददगार होता है।

69

किशमिश
किशमिश में मौजूद पॉलीफेनोलिक फाइटोन्यूट्रिएंट्स फ्री रेडिकल्स से छुटकारा दिलाते है, जो आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद करते हैं। ऐसे में आप रात के समय किशमिश को पानी में भिगोकर सुबह इसका सेवन करें।

79

सेंधा नमक
जी हां, सेंधा नमक भी आंखों के लिए अच्छा होता है। इसमें कैल्शियम और पोटेशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है। ऐसे में खाना बनाने के लिए साधारण नमक की जगह सेंधा नमक का उपयोग करना चाहिए।

89

आंवला
आंवला विटामिन सी से भरपूर होता है, जो आंखों के रेटिना की कोशिकाओं को बनाए रखने और स्वस्थ कोशिकाओं को बढ़ावा देता है। ऐसे में आप आंवले का इस्तेमाल जूस, कैंडी या मुरब्बे के रूप में कर सकते हैं।

99

त्रिफला चूर्ण 
त्रिफला चूर्ण विटामिन A से भरपूर होने के कारण आंखों के लिए बहुत फायदेमंद  होता है। इसे इस्तेमाल करने के लिए आप 1 चम्मच त्रिफला चूर्ण को बराबर मात्रा में घी और शहद में मिलाकर रात के समय सेवन करें। ये आंखों के स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा होता है।

और पढ़ें: Tips For Cracked Heels: एड़ियों के फटने की समस्या से परेशान हैं, तो आज ट्राई करें ये 5 चीजें