Asianet News HindiAsianet News Hindi

CM शिवराज ने उज्जैन में महाशिवरात्रि को लेकर किया बड़ा ऐलान, PM मोदी की तुलना विवेकानंद से कर दी!

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (CM Shivraj Singh Chouhan) शुक्रवार को उज्जैन (Ujjain) पहुंचे। उन्होंने यहां त्रिवेणी संग्रहालय के पास बड़े रुद्रसागर में गोवेर्धन पूजा (Govardhan Puja) की और उन्होंने मीडिया से चर्चा में कहा कि द्वादश ज्योतिर्लिंग में से एक हैं महाकाल (Mahakal), जहां के पूरे प्रांगण में प्राचीन संस्कृति को उकेरने का काम हो रहा है। उन्होंने महाशिवरात्रि (Mahashivratri) को लेकर भी बड़ा ऐलान किया है।

Madhya Pradesh CM Shivraj Singh Chouhan performs Govardhan Puja and attends plantation drive program at Ujjain
Author
Ujjain, First Published Nov 5, 2021, 3:48 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

उज्जैन। मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (CM Shivraj Singh Chouhan) ने उज्जैन (Ujjain) के त्रिवेणी संग्रहालय के पास स्थित बड़े रुद्रसागर में विधि-विधान से गोवर्धन पूजा कर प्रदेशवासियों की सुख, समृद्धि और मंगल के लिए प्रार्थना की और रूद्राक्ष का पौधा रोपा। उनके साथ भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा (VD Sharma) और उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. मोहन यादव (Mohan Yadav) भी मौजूद रहे। शिवराज का कहना था कि द्वादश ज्योतिर्लिंग में से एक हैं महाकाल (Mahakal), यहां के पूरे प्रांगण में प्राचीन संस्कृति को उकेरने का काम हो रहा है। बहुत जल्दी हम काम पूरा करेंगे। कुछ नए और काम भी होंगे और बाबा महाकाल की नगरी अद्भुत होगी, जिसे पूरी दुनिया देखेगी। भारत सम्पन्न और समृद्ध होगा। 21वीं सदी भारत की होगी, दुनिया देखेगी। ये बात एक नरेंद्र (स्वामी विवेकानंद) ने कही थी और दूसरे नरेंद्र मोदी पूरा कर रहे हैं।

मुख्यमंत्री का कहना था कि हमारा लक्ष्य करीब 5,250 करोड़ रुपए के निवेश से आगर-सरजापुर-नीमच सौर ऊर्जा परियोजना स्थापित करना है। शिवराज ने कहा कि केदारनाथ मंदिर की यात्रा के साथ पीएम मोदी (PM Narendra Modi) ने 'सनातन धर्म' की परंपराओं को फिर से स्थापित करने के लिए 'महायज्ञ' किया है। उन्होंने कहा कि पौधरोपण से बेहतर धरा को बचाने और मानव सेवा का कोई और कार्य नहीं है। हम सब पौधरोपण कर अपनी धरती और मानव जीवन को समृद्ध बनाएं। उन्होंने श्रीमहाकालेश्वर मंदिर (Mahakaleshwar Temple) परिसर के सौंदर्यीकरण और आसपास चल रहे विकास कार्यों की समीक्षा की और परिसर का भ्रमण कर जरूरी दिशा-निर्देश दिए।

कृष्ण ने 5500 साल पहले मंत्र दिया था: शिवराज
शिवराज ने कहा- मैं गोवर्धन (Govardhan Puja) के मौके पर श्रीकृष्ण कन्हैया को भी प्रणाम करता हूं, कृष्ण ने 5500 साल पहले मंत्र दिया था पर्यावरण को बचाने का, पेड़ लगाने का और पेड़ कटने से बचने का। दुनिया धरती की सतह का तापमान बढ़ने से परेशान हो रही है। हमको धरती को बचाने के अभियान में जुटना होगा। मैं रोज एक पेड़ लगाता हूं। इसी कोशिश में अंकुर अभियान शुरू किया, जो धरती को बचाने का पवित्र अभियान है।

सीएम ने ये भी कहा....

  • प्रधानमंत्री मोदीजी का आज केदारनाथ धाम (Kedarnath Dham) में दिया गया भाषण सिर्फ भाषण नहीं, बल्कि 130 करोड़ भारतीयों के लिए राष्ट्रीय पुनर्जागरण का संदेश था। 
  • मोदीजी के नेतृत्व में एक नए भारत का उदय हो रहा है, उसमें हर भारतवासी सहयोगी हो, यह संदेश निहित था।
  • प्रधानमंत्रीजी ने आज कहा कि जहां द्वैत न हो, वहां अद्वैत है। मैं यह मानता हूं कि अद्वैत ही वह सिद्धांत है, जो पूरी दुनिया को एक रख सकता है और बचा सकता है।
  • प्रधानमंत्रीजी ने आज बाबा केदारनाथजी की पवित्र धरती से सनातन संस्कृति और परंपरा को फिर से स्थापित करने का महायज्ञ संपन्न किया है।
  • प्रधानमंत्री जी ने पर्यावरण संरक्षण के लिए जो पंचामृत मंत्र दिया है, मध्य प्रदेश उनके इस मंत्र को आत्मसात कर प्रकृति संरक्षण की दिशा में हरसंभव योगदान देगा।
  • भगवान महाकाल के इस प्रांगण को केवल सजाने का नहीं, बल्कि अपनी प्राचीन संस्कृति और परंपराओं के अनुरूप उकेरने का कार्य हो रहा है। 
  • बाबा की यह नगरी वैसे भी अद्वितीय है, कार्य पूर्ण होने पर सचमुच में अद्भुत होगी, दुनिया देखेगी।
  • अगले साल 22 फरवरी को महाशिवरात्रि के पावन अवसर पर 1 दिन पहले 21 फरवरी को पूरी उज्जैन नगरी का विशेष श्रृंगार, सजावट किया जाएगा। महाशिवरात्रि हम धूमधाम से मनाएंगे। पूरे नगर में दीप मालिकाएं सजेंगी।
  • मेरी अपील है कि जरूरत अनुसार ही बिजली का उपयोग करें, बिजली बचाएं। प्रदेश में गरीब, किसान और आम उपभोक्ताओं को सस्ती बिजली देने के लिए सरकार 21 हजार करोड़ सब्सिडी देती है। बिजली महंगी है लेकिन हम सस्ती दे रहे हैं।
  • सौर ऊर्जा के उत्पादन के लिए हम बैंक से ऋण की गारंटी लेंगे। बिजली सरकार खरीदेगी, जिसमें लगभग 70 से 80 पैसे प्रति यूनिट का मुनाफा मिल सकेगा।
  • मेरे किसान भाई-बहन आप अपने खेतों में 2 मेगावॉट तक सौर ऊर्जा का संयंत्र लगा सकते हैं। आपके उपयोग के बाद बची हुई बिजली को सरकार खरीद लेगी।
  • कोयले की बिजली से पर्यावरण को नुकसान होता है, इसलिए मध्य प्रदेश में सूरज से बिजली बनाने की दिशा में मध्यप्रदेश तेजी से काम चल रहा है।
  • सौर ऊर्जा के लिए जितने भी उपकरण की जरूरत होती है, वह मध्य प्रदेश में ही बनाए जाएंगे। जिससे यहां उद्योग धंधों की स्थापना होगी और लोगों को रोजगार मिल सकेगा।
  • गोवर्धन पूजा में प्रकृति संरक्षण का संदेश निहित है। विश्व अब प्रकृति संरक्षण के प्रति जागृत हुआ है, लेकिन हमारा देश तो हजारों साल पहले से ही प्रकृति पूजा कर रहा है। उज्जैन में वृक्षारोपण कार्यक्रम और अंकुर अभियान से जुड़े वॉलंटियर्स से विचार साझा किए।
  • मुख्यमंत्री ने महाकाल मंदिर प्रवचन हॉल में साधु-संतों का सम्मान किया और कहा- प्रदेश के विकास और जनता के कल्याण के अपने ध्येय की प्राप्ति के लिए साधु-संतों का आशीर्वाद जरूरी है।

ये भी पढ़ें:

CM Shivraj ने मनाई अनूठी Diwali, काश सभी ऐसे ही करें सेलिब्रेट..फिर पत्नी के साथ देहरी पर बनाई खास रंगोली 

MP Foundation day: सीएम शिवराज का बड़ा ऐलान, 12वीं पास को 1 से 50 लाख का लोन देगी प्रदेश सरकार

चुनावी फुर्सत मिली तो ये क्या करने लगे CM Shivraj हाथों का हुनर देख लोगो बोले-गजब मामा..किया बड़ा ऐलान

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios