Asianet News HindiAsianet News Hindi

Azadi ka Digital Mahotsav: पहला स्वदेशी सर्वर RUDRA लांच, Blockchain पर जारी की राष्ट्रीय रणनीति

रूद्र (RUDRA) पहला स्वदेशी सर्वर (indigenous server) है। यह एमईआईटीवाई (MEITY) और डीएसटी (DST) के सहयोग से राष्ट्रीय सुपरकंप्यूटिंग मिशन (एनएसएम) के तहत सेंटर फॉर डेवलपमेंट ऑफ एडवांस कंप्यूटिंग (C-DAC)) द्वारा विकसित किया गया है।

Azadi ka Amrit mahotsav, Central Minister Rajeev Chandrashekhar launches India's first indigenous server RUDRA, and release National strategy on Blockchain, DVG
Author
New Delhi, First Published Dec 3, 2021, 7:20 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली। आजादी के अमृत महोत्सव (Azadi ka Amrit mahotsav) के अंतर्गत इलेक्ट्रानिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय आजादी का डिजिटल महोत्सव (Azadi ka Digital Mahotsav) भी मना रहा है। केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर (Rajeev Chnadrashekhar) ने पहला देसी सर्वर-रूद्र (RUDRA) को लांच किया। साथ ही ब्लॉकचेन पर राष्ट्रीय रणनीति जारी किया गया। श्री चंद्रशेखर ने कहा कि यह भारत सरकार की आत्मानिर्भर भारत की राष्ट्रीय पहल की ओर बढ़ते हुए सुपरकंप्यूटिंग में आत्मनिर्भरता प्राप्त करने के लक्ष्यों को प्राप्त करने की दिशा में एक कदम है।

क्या है देसी सर्वर रूद्र

रूद्र (RUDRA) पहला स्वदेशी सर्वर (indigenous server) है। यह एमईआईटीवाई (MEITY) और डीएसटी (DST) के सहयोग से राष्ट्रीय सुपरकंप्यूटिंग मिशन (एनएसएम) के तहत सेंटर फॉर डेवलपमेंट ऑफ एडवांस कंप्यूटिंग (C-DAC)) द्वारा विकसित किया गया है।

दरअसल, रुद्र सर्वर, एनएसएम के फेज-3 का परिणाम है। इस मिशन का उद्देश्य भारत में सुपर कंप्यूटरों का डिजाइन और निर्माण करना है। यह भारत जैसे देश के लिए अतिमहत्वपूर्ण है। एचपीसी सिस्टम, हाइपरस्केल डेटा सेंटर, एज कंप्यूटिंग, बैंकिंग और वाणिज्य, विनिर्माण, तेल और गैस उद्योग, स्वास्थ्य देखभाल, शिक्षा, मनोरंजन उद्योग, रक्षा और राष्ट्रीय सुरक्षा सहित अन्य क्षेत्रों के लिए यह स्वदेशी सर्वर काफी उपयोगी है।

ब्लॉकचेन की राष्ट्रीय रणनीति जारी

श्री चंद्रशेखर ने ब्लॉकचेन पर राष्ट्रीय रणनीति भी जारी की है। रणनीति दस्तावेज़ का उद्देश्य साझा ब्लॉकचैन बुनियादी ढांचे के माध्यम से विश्वसनीय डिजिटल प्लेटफॉर्म बनाना है। इसके तहत रिसर्च एंड डेवलपमेंट, इनोवेशन, टेक्नोलॉजी को बढ़ावा देने के साथ नागरिकों और उनके व्यवसाय को अत्याधुनिक प्लेटफार्म देना है। इसके साथ ही एक विश्वसनीय डिजिटल सेवा से लैस करना है।

क्या है ब्लॉकचैन? 

ब्लॉकचैन ई-गवर्नेंस साल्युशन और अन्य डोमेन के लिए एक परफेक्ट टेक्नीक है जो डिजिटल प्लेटफार्म के प्रति विश्वास जगाता है। ब्लॉकचैन आवश्यक सुरक्षा और गोपनीयता प्रदान करता है, और केवल विश्वसनीय संस्थाओं को विशेषाधिकार के साथ रिकॉर्ड करने और जवाबदेह तरीके से विवरण तक पहुंचने की अनुमति देता है।

Read this also:

दो महाशक्तियों में बढ़ा तनाव: US और Russia ने एक दूसरे के डिप्लोमेट्स को किया वापस

Research: Covid का सबसे अधिक संक्रमण A, B ब्लडग्रुप और Rh+ लोगों पर, जानिए किस bloodgroup पर असर कम

Covid-19 के नए वायरस Omicron की खौफ में दुनिया, Airlines कंपनियों ने double किया इंटरनेशनल fare

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios