Asianet News HindiAsianet News Hindi

Fight against corona @25March: मौत का आंकड़ा बढ़कर 13 पहुंचा, अहमदाबाद में 85 साल की बुजुर्ग महिला की मौत

देश में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या 623 पहुंच गई है। जबकि तमिलनाडु में एक शख्स की मौत हो गई है। जिसके बाद देश में मरने वालों की संख्या 13 तक पहुंच गई है। पीएम मोदी की अपील के बाद देशभर में 21 दिन का लॉकडाउन भी शुरू हो गया है। 

corona virus covid 19 positive cases death toll, lockdown live news and updates kps
Author
New Delhi, First Published Mar 25, 2020, 7:41 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. देश में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या 623 पहुंच गई है। जबकि मरने वालों की संख्या 13 हो गई है। दिल्ली और महाराष्ट्र में एक -एक व्यक्ति की जान गई। वहीं, बुधवार सुबह तमिलनाडू में एक शख्स की मौत की खबर सामने आई है। हालांकि कोरोना वायरस से संक्रमित 40 लोग पूरी तरह स्वस्थ होकर घर जा चुके हैं, जबकि 469 मरीजों का इलाज चल रहा है। गुजरात में भी 85 साल की बुजुर्ग महिला ने कोरोना के चलते दम तोड़ दिया। इस महिला को कोरोना के अलावा भी कई तरह की बीमारियां थी। यह महिला सउदी अरब से लौटकर आई थी। 

- देश में कोरोना के पुष्ट मामलों में 476 भारतीय और 43 विदेशी नागरिक हैं। अब तक 25 राज्यों एवं केंद्रशासित प्रदेशों तक इस महामारी का संक्रमण फैल चुका है। देश में सबसे ज्यादा 107 मामले महाराष्ट्र में हैं। मंगलवार को यहां 6 नए केस सामने आए थे। दूसरे नंबर पर केरल (105) है। यहां बुधवार को 87 नए मामले सामने आए। इस बीच देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रूस के राष्ट्रपति व्सादमीर पुतिन से कोरोना के बढते संक्रमण को लेकर बातचीत की। 

सरकार ने रोका NPR का काम

कोरोना वायरस को देखते हुए 2021 की जनगणना के पहले चरण और राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर(NPR) के अपडेशन को अगले आदेश तक के लिए स्थगित कर दिया गया है। गौरतलब है कि NPR का काम अप्रैल से शुरू होने वाला था। लेकिन कोरोना के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए सरकार ने यह निर्णय लिया है। 

महाराष्ट्र में एक ही परिवार के 5 लोग संक्रमित

महाराष्ट्र के सांगली में एक ही परिवार के 5 लोग कोरोना से संक्रमित मिले हैं। महाराष्ट्र में केसों की संख्या बढ़कर 112 हो गई है। उत्तर प्रदेश के पीलीभीत में कोरोना वायरस का एक और मामला आया है। यह शख्स विदेश नहीं गया था, लेकिन किसी संक्रमित शख्स के संपर्क में आकर संक्रमण का शिकार हुआ है। उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस के 36 पॉजिटिव केस मिल चुके हैं। वहीं, तमिलनाडु में 5 नए मरीज सामने आए हैं। 

ईरान से 277 भारतीयों को लाया गया वापस

महान एयरलाइन्स का विमान ईरान के तेहरान शहर से 277 भारतीयों को लेकर सुबह जोधपुर एयरपोर्ट पहुंचा। सभी लोगों की एयरपोर्ट पर स्क्रीनिंग की गई। इन्हें सेना के जोधपुर क्वारैंटाइन सेंटर ले जाया गया है। गौरतलब है कि ईरान में कोरोना वायरस के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। 

गुजरात में 3 तो मध्यप्रदेश में 5 नए मामले 

गुजरात में बुधवार को तीन नए मामले सामने आए हैं। अहमदाबाद में एक महिला, सूरत वड़ोदरा में एक-एक पुरुष पॉजिटिव मिले हैं। गुजरात में कोरोना के मरीजों की संख्या 38 हो गई है। वहीं, राजस्थान के जोधपुर में एक और मामले सामने आया है। मध्य प्रदेश में कोरोना के पांच नए मामले सामने आए हैं। इंदौर में 4 और उज्जैन में 1 पॉजिटिव केस मिला है। राज्य में कोरोना मरीजों की संख्या 14 हो गई है।

Fight against corona @24March: 31 मार्च तक बंगाल लॉकडाउन, हिमाचल प्रदेश में लागू हुआ कर्फ्यू

आधी रात से शुरू हुआ 21 दिन का लॉकडाउन 

देश में कोविड-19 के बढ़ते प्रकोप से निपटने के लिये गृह मंत्रालय ने देश भर में मंगलवार आधी रात से अगले 21 दिनों के लिये लॉकडाउन का आदेश जारी किया है। इससे पहले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रात आठ बजे राष्ट्र के नाम संबोधन में इसका ऐलान किया था। गृह मंत्रालय के अनुसार लॉकडाउन का नियम तोड़ने वालों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी। इसमें एक से दो वर्ष की जेल के अलावा कुछ मामलों में जुर्माने का भी प्रावधान होगा।

Fight against corona @23March: सभी घरेलू उड़ाने रद्द, पंजाब के बाद महाराष्ट्र में कर्फ्यू, 433 संक्रमित

ये है कोरोना का राज्यवार आंकड़ा

आंध्र प्रदेश - 7, बिहार- 4, छत्तीसगढ़ - 1, चंडीगढ़ - 6, दिल्ली - 29, गुजरात- 38, हरियाणा - 30, हिमाचल प्रदेश - 2, जम्मू-कश्मीर - 7, कर्नाटक - 41, केरल - 105, लद्दाख - 13, मध्य प्रदेश - 9, महाराष्ट्र -107, मणिपुर - 1, ओडिशा - 2, पुदुचेरी - 1, पंजाब - 29, राजस्थान - 32, तमिलनाडु - 18, तेलंगाना - 39, उत्तर प्रदेश - 35,उत्तराखंड - 5 और पश्चिम बंगाल में 9 केस सामने आए हैं।

Fight against corona @22March:31 मार्च तक नहीं चलेगी कोई ट्रेन, 75 जिले लॉकडाउन, 396 पॉजिटिव केस

तमिलनाडु में पहली मौत, देश में 11 वीं 

कोरोना वायरस से तमिलनाडु प्रदेश में पहली मौत की खबर सामने आ रही है। यह मरीज तमिलनाडु में मदुरै के राजाजी अस्पताल में भर्ती किया गया था। एएनआई की रिपोर्ट के अनुसार, मरने वाले व्यक्ति को कई रोग थे। उसे ब्लड प्रेशर और मधुमेह भी था। इससे पहले बिहार में 1, दिल्ली में 2, हिमाचल प्रदेश में 1, कर्नाटक में 1, महाराष्ट्र में 3, पंजाब में 1, पश्चिम बंगाल में 1 लोगों की मौत हो चुकी है।

Fight against corona @21March: शनिवार को सबसे ज्यादा 80 केस आए सामने, असम में 5 साल के बच्चे में फैला संक्रमण

देखते ही गोली मारने के आदेश दूंगाः सीएम

तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने कहा कि लोग लॉकडाउन का उल्लंघन न करें। अमेरिका में इसके लिए सेना बुलानी पड़ी थी, अगर हमारे यहां हालात काबू में नहीं आए तो नियम तोड़ने पर देखते ही गोली मारने का आदेश देना पड़ सकता है। लॉकडाउन और कर्फ्यू लागू कराने के लिए पुलिस मुस्तैद है। गृह मंत्रालय के अनुसार लॉकडाउन का नियम तोड़ने वालों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी। इसमें एक से दो साल की जेल के अलावा कुछ मामलों में जुर्माने का भी प्रावधान है।

Fight against corona @20March:22 मार्च को नहीं चलेगी कोई भी पैसेंजर ट्रेन, राष्ट्रपति कोविंद भी कराएंगे टेस्ट

अब एक दिन में 12 हजार सैंपल की होगी टेस्टिंग 

आईसीएमआर ने एक राहत भरी खबर दी है। अब 118 सरकारी लैब के नेटवर्क में शामिल होने के बाद देश में एक दिन में करीब कोविड-19 के 12 हजार सैम्पल टेस्ट किए जा सकेंगे। वहीं, मंगलवार को 22 निजी लैब भी रजिस्टर्ड हो गए। इधर, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बताया कि राजधानी में बीते 40 घंटे में किसी नए मरीज की रिपोर्ट पॉजिटिव नहीं आई है।

मणिपुर में पहला मामला सामने आया

मणिपुर में मंगलवार को संक्रमण का पहला मामला सामने आया। 23 साल की संक्रमित लड़की हाल ही में ब्रिटेन से लौटी थी। संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए 32 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के 560 जिलों में लॉकडाउन किया गया है जबकि चुनाव आयोग ने 26 मार्च को राज्यसभा की 55 सीटों के लिए होने वाला चुनाव रद्द कर दिया। 

कोरोना वायरस से जुड़ी महत्वपूर्ण खबरें 

क्या है कोरोना वायरस और क्या है इसके लक्षण, जानिए बचने के लिए क्या-क्या उपाय करें 

रामदेव ने दिया कोरोना से बचने के देसी उपाय, कहा-ऐसा किया तो छू भी नहीं सकता वायरस 

कोरोना वायरस की पहली तस्वीर, भारत सहित दुनिया में ऐसे मचाई तबाही 

कोरोना वायरस को लेकर 10 बड़ी अफवाहें और उसका सच 

कोरोना वायरस के संक्रमण से लोगों को बचाने के लिए सरकार ने उठाए ये कदम 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios