Asianet News HindiAsianet News Hindi

Delhi pollution: नहीं सुधरी दिल्ली की हवा, AQI 401, आसमान पर छाई धुंध; 2-3 दिनों में खतरा कम होने की उम्मीद

वायु गुणवत्ता और मौसम पूर्वानुमान और अनुसंधान प्रणाली (SAFAR) के अनुसार राजधानी दिल्ली में हवा की गुणवत्ता लगातार खराब स्थिति में बनी हुई है। राजधानी में AQI स्तर 339 है, जबकि 25 नवंबर की रात यह 403 तक चला गया था। इससे पहले यानी 25 नवंबर को AQI 330 दर्ज किया गया था।

Current status of air pollution in Delhi KPA
Author
New Delhi, First Published Nov 26, 2021, 8:56 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. दिल्ली में वायु प्रदूषण  (Air Pollution) में अभी कोई सुधार नहीं आया है। वायु गुणवत्ता और मौसम पूर्वानुमान और अनुसंधान प्रणाली (SAFAR) के अनुसार राजधानी दिल्ली में हवा की गुणवत्ता लगातार खराब स्थिति में बनी हुई है। राजधानी में AQI स्तर 339 है, जबकि 25 नवंबर की रात यह 403 तक चला गया था। इससे पहले यानी 25 नवंबर को AQI 330 दर्ज किया गया था। 25 नवंबर को भी ओवरऑल वायु गुणवत्‍ता सूचकांक (air quality index-AQI) 330 दर्ज किया गया। जबकि 24 नवंबर को यही 280 था। इस बीच प्रदूषण के चलते लोगों में तकलीफें बढ़ने लगी हैं। दिल्ली में पॉल्युशन रोकने "रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ" अभियान का दूसरा चरण चल रहा है। यह अभियान 3 दिसंबर तक चलेगा।

दो-तीन दिनों में सुधार की उम्मीद
SAFAR के मुताबिक अगले दो-तीन दिनों में हवा की गुणवत्ता में सुधार होने के आसार हैं। इसके पीछे हवा की गति बढ़ना बताया जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग ने लोगों को सतर्क रहने को कहा है। इसी बीच 29 नवंबर को दिल्ली में स्कूल-कॉलेज खोल दिए जाएंगे। वहीं, सभी सीएनजी-इलेक्ट्रिक वाहनों को दिल्ली की सीमा में 27 नवंबर से आने की एंट्री दी गई है। बाकी वाहनों का 3 दिसंबर तक दिल्ली में प्रवेश वर्जित है। 

29 नवंबर को सुप्रीम कोर्ट में होगी सुनवाई
दिल्ली में पॉल्युशन के मामले पर सुप्रीम कोर्ट(Supreme court) सुनवाई कर रहा है। पिछली सुनवाई 24 नवंबर को हुई थी। दिल्ली-NCR में फैले प्रदूषण पर सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र से कहा है कि मौसम जब गंभीर होता है, तब उपाए किए जाते हैं। वह वायु प्रदूषण मामले को बंद नहीं करेगा और अंतिम आदेश नहीं देगा। सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि मामले की गंभीरता को देखते हुए वह इस मामले की सुनवाई करता रहेगा। सुप्रीम कोर्ट मामले की अगली सुनवाई 29 नवंबर को करेगा। 

50 तक AQI माना जाता है अच्छा 
एयर क्वालिटी इंडेक्स 0 से 50 के बीच अच्छा माना जाता है। 51 से 100 के बीच यह संतोषजनक, जबकि 101 से 200 के बीच मध्यम माना जाता है। 201 से 300 के बीच यह खराब श्रेणी में आता है और 301 से 400 के बीच बेहद खराब। 401 से 500 के बीच एयर क्वालिटी इंडेक्स गंभीर श्रेणी में आता है

यह भी पढ़ें
Delhi pollution: दिल्ली की हवा में अभी भी कोई सुधार नहीं; प्रदूषण से बीमार होने लगे हैं लोग; AQI 330
NFHS- 5 : देश की आबादी कम हो रही, लेकिन महिलाओं की संख्या में इजाफा, अब 1000 पुरुषों पर 1020 महिलाएं
Pollution पर लगाम लगाने के लिए दिल्ली में पेट्रोल, डीजल वाहनों के प्रवेश पर 3 दिसंबर तक रोक

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios