Asianet News HindiAsianet News Hindi

दिसंबर 2023 तक देश के सभी हिस्सों में पहुंच जाएंगी 5G सेवा, पहले इन 13 शहरों में हुआ लॉन्च

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 5G सेवा लॉन्च किया है। 4G की तुलना में 5G इंटरनेट की रफ्तार 10 गुना तेज होगी। इससे डाटा ट्रांस्फर की अधिकतम गति 20Gbps होगी। मुकेश अंबानी ने कहा है कि Jio की 5G सेवाएं दिसंबर 2023 तक देश के सभी हिस्सों में पहुंच जाएंगी। 

Jio 5G service will reach all cities and villages by December 2023 says Mukesh Ambani vva
Author
First Published Oct 1, 2022, 12:03 PM IST

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नई दिल्ली के प्रगति मैदान में शनिवार को देश में 5G सेवा लॉन्च किया। इसे फिलहाल दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चंडीगढ़ जैसे 13 बड़े शहरों में लॉन्च किया गया है। जल्द ही देश के अन्य शहरों में भी इसकी सुविधा मिलेगी। एयरटेल, जियो और वोडाफोन आइडिया भारत में 5G सेवा उपलब्ध करा रही है।

रिलायंस इंडस्ट्रीज के प्रमुख मुकेश अंबानी ने कहा है कि Jio की 5G सेवाएं दिसंबर 2023 तक देश के सभी हिस्सों में पहुंच जाएंगी। शुरू में यह 4 शहरों कोलकाता, दिल्ली, मुंबई और चेन्नई में उपलब्ध होंगी। Jio उच्चतम गुणवत्ता और सबसे सस्ती दरों की पेशकश करना सुनिश्चित करेगा।

बदल जाएगी गांव की स्वास्थ्य सुविधा
5जी का फायदा सिर्फ तेज इंटरनेट तक सीमित नहीं है। यह टेक्नोलॉजी स्वास्थ्य से लेकर आपदा प्रबंधन तक, हर क्षेत्र में क्रांतिकारी बदलाव लाने जा रही है। इसकी मदद से गांव में मौजूद स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार होगा। सरकार को आपदा से निपटने और खेती समेत अन्य मामलों में भी मदद मिलेगी। 

इंटरनेट स्पीड होगी 10 गुना तेज 
5जी के चलते इंटरनेट से वीडियो देखने के दौरान होने वाली बफरिंग की समस्या बीते दिनों की बात हो जाएगी। इससे 4जी की तुलना में 10 गुना तेज इंटरनेट स्पीड मिलेगी। 5जी से अधिकतम 20Gbps की रफ्तार से डाटा ट्रांस्फर होगा। 4G में डाटा ट्रांस्फर की अधिकतम स्पीड 1Gbps है। सरकार ने पहले ही इस बात की पुष्टि की है कि 5जी के लिए बहुत अधिक पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं होगी, इसकी कीमत इतनी होगी कि आम यूजर अफोर्ड कर सके। 

यह भी पढ़ें- 4G vs 5G: इंटरनेट से लेकर डाउनलोड स्पीड तक, 4जी से इतने गुना तेज होगा 5जी नेटवर्क, जानें फायदे

इन शहरों में लॉन्च हुआ 5G
5G नेटवर्क को पहले 13 शहरों में लॉन्च किया गया है। इन शहरों में अहमदाबाद, बेंगलुरु, चंडीगढ़, चेन्नई, दिल्ली, गांधीनगर, गुरुग्राम, हैदराबाद, जामनगर, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई और पुणे शामिल हैं। भारत के बाकी शहरों, कस्बों और गांवों में अगले महीनों में 5G नेटवर्क की सुविधा मिलेगी। दो से तीन साल में 5G नेटवर्क पूरे भारत में काम करने लगेगा।

यह भी पढ़ें- आंखों पर Jio ग्लास और हाथों में 5G रिमोट, कुछ इस तरह पीएम मोदी ने देश को दी सबसे तेज नेटवर्क की सौगात

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios