Aaj Ka Rashifal: 4 दिसंबर को पैसों का लेन-देन सावधानी से करें ये 2 राशि वाले, कौन यात्रा पर जाने से बचे?

| Dec 04 2022, 05:00 AM IST

Aaj Ka Rashifal: 4 दिसंबर को पैसों का लेन-देन सावधानी से करें ये 2 राशि वाले, कौन यात्रा पर जाने से बचे?
Aaj Ka Rashifal: 4 दिसंबर को पैसों का लेन-देन सावधानी से करें ये 2 राशि वाले, कौन यात्रा पर जाने से बचे?
Share this Article
  • FB
  • TW
  • Linkdin
  • Email

सार

आज (4 दिसंबर, रविवार) अगहन मास के शुक्ल पक्ष की द्वादशी तिथि है। रविवार को अश्विनी नक्षत्र होने से आनंद नाम का शुभ योग बनेगा। इसके अलावा इस दिन वरियान और परिघ नाम के 2 अन्य योग भी बन रहे हैं।
 

उज्जैन. 4 दिसंबर, रविवार को चंद्रमा मीन से निकलकर मेष राशि में प्रवेश करेगा, इस राशि में राहु पहले से स्थित है। इस तरह राहु और चंद्रमा की युति मेष राशि में बनेगी। इस दिन बुध ग्रह धनु राशि में, सूर्य और शुक्र वृश्चिक राशि में,  शनि मकर राशि में, मंगल वृष राशि में और केतु तुला राशि में रहेंगे। रविवार को पश्चिम दिशा में यात्रा नहीं करनी चाहिए। यदि करनी पड़े तो दलिया, घी या पान खाकर ही घर से निकलें। देश के प्रसिद्ध ज्योतिषाचार्य चिराग दारूवाला से जानिए किस राशि के लिए कैसा रहेगा आज का दिन…

मेष राशिफल (Aries Daily Horoscope)
गणेशजी कहते हैं कि कहीं निवेश करने के लिए समय उत्तम है, लेकिन किसी अनुभवी व्यक्ति से मार्गदर्शन लें। धार्मिक और आध्यात्मिक कार्यों में भी आपका विशेष योगदान रहेगा। किसी नजदीकी रिश्तेदार से शुभ सूचना मिल सकती है। सार्वजनिक स्थान पर वाद-विवाद की स्थिति बन सकती है, अपने काम से काम रखें। कुछ समय आत्मचिंतन और चिंतन में भी व्यतीत करें। घर के बड़े बुजुर्गों के सम्मान और स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहें।

वृषभ राशिफल (Taurus Daily Horoscope)
गणेशजी कहते हैं कि कुछ चुनौतियां आ सकती हैं लेकिन आप पूरे आत्मविश्वास के साथ उनका सामना कर पाएंगे। यदि कोई सरकारी कार्य अटका हुआ है तो आज वह किसी प्रभावशाली व्यक्ति के सहयोग से सुलझ सकता है। पैसों से जुड़ा किसी भी तरह का लेन-देन न करें। संतान की किसी नकारात्मक गतिविधि के बारे में जानकर मन निराश हो सकता है। समस्याओं को शांति से सुलझाने की कोशिश करें। गलत उपाय करने के बजाय अपने कर्म पर विश्वास रखें। कार्यक्षेत्र में आपका प्रभाव बना रहेगा।

Subscribe to get breaking news alerts

मिथुन राशिफल (Gemini Daily Horoscope)
गणेशजी कहते हैं कि काम अधिक होने के बावजूद आप अपने और परिवार के लिए समय निकाल पाएंगे। परिवार के कुछ महत्वपूर्ण फैसले लेने में भी आपका विशेष सहयोग रहेगा। युवाओं को करियर संबंधी परीक्षा में सकारात्मक परिणाम मिल सकते हैं। कुछ नई जिम्मेदारी से काम बढ़ सकता है। इस समय हानि की स्थिति भी बन रही है, इसलिए हिसाब-किताब से जुड़े काम सोच-समझकर करें। बिना बात के किसी से बहस न करें।

कर्क राशिफल (Cancer Daily horoscope)
गणेशजी कहते हैं कि इस समय ग्रह दशा उत्तम बन रही है। फाइनेंशियल प्लानिंग से जुड़ा कोई लक्ष्य आसानी से हासिल हो जाएगा। धार्मिक संस्थाओं के प्रति निःस्वार्थ योगदान से आपकी प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी। किसी भी नकारात्मक स्थिति का शांति से सामना करें। क्रोध और नाराजगी से स्थिति बिगड़ सकती है। संतान के प्रवेश संबंधी समस्याओं से जूझना पड़ सकता है। व्यवसायिक क्षेत्र में सभी निर्णय स्वयं लें।

सिंह राशिफल (Leo Daily Horoscope)
गणेशजी कहते हैं कि अपनी विशेष प्रतिभा को खोजने का प्रयास करें। आपका टैलेंट भी लोगों के सामने आएगा। यदि घर में कुछ बदलाव या सुधार की योजना बन रही है तो समय अनुकूल है। वास्तु के नियमों का पालन करें। ध्यान रखें कि रुपये की आने के साथ-साथ ख़र्चे भी बढ़ेंगे। इस दौरान किसी भी तरह की यात्रा से बचें। युवाओं को अपने लक्ष्य से नहीं भटकना चाहिए। नकारात्मक और गलत कार्यों से दूर रहें।

कन्या राशिफल (Virgo Daily horoscope)
गणेशजी कहते हैं कि मित्रों के साथ पारिवारिक मेल मिलाप होगा। समय आनंदमय और मनोरंजन से भरपूर बीतेगा। संतान से जुड़ी कोई समस्या भी आपस में सलाह करके सुलझाई जा सकती है। विद्यार्थी व युवा आज के दिन अपने लक्ष्य के प्रति लापरवाह रहेंगे जिससे उनके कार्यों में व्यवधान आ सकता है. भाइयों के साथ चल रहे मतभेद किसी बड़े सदस्य की मदद से सुलझ सकते हैं।

तुला राशिफल (Libra Daily Horoscope)
गणेशजी कहते हैं कि समय आपके लिए सकारात्मक बदलाव ला रहा है। किसी दुविधा की स्थिति में परिजनों का सहयोग आपके लिए मददगार साबित होगा। चल रही उठापटक से भी राहत मिल सकती है। भावुक होकर अपने बारे में कोई महत्वपूर्ण बात किसी के सामने प्रकट न करें। इससे कुछ समस्याएं हो सकती हैं। आय के स्रोत कम होंगे। जल्द ही स्थिति अनुकूल होगी। इस समय अपनी ऊर्जा लगाएं और अपने संपर्कों का और विस्तार करें। परिवार के सदस्यों के बीच उचित सामंजस्य और सहयोग रहेगा।

वृश्चिक राशिफल (Scorpio Daily Horoscope)
गणेशजी कहते हैं कि दिन की शुरुआत सफल रहेगी। आज आपको अपने कुछ राजनीतिक संपर्कों से लाभ हो सकता है। आप अपने पारिवारिक और पेशेवर दायित्वों को ठीक से पूरा कर पाएंगे। किसी नजदीकी व्यक्ति के साथ अप्रिय घटना हो सकती है। जिससे मन थोड़ा निराश रह सकता है। आपके मन में किसी के प्रति शक की भावना रिश्ते को बिगाड़ सकती है। अतः समय के अनुसार अपने व्यवहार में परिवर्तन लाना आवश्यक है।

धनु राशिफल (Sagittarius Daily Horoscope)
गणेशजी कहते हैं कि इस समय दूसरों से मदद की उम्मीद करने के बजाय खुद की कार्य क्षमता पर भरोसा रखें। किसी पॉलिसी आदि के मैच्योर होने के कारण धन संबंधी कुछ निवेश की योजना बनेगी। साथ ही यह भी ध्यान रखें कि आपकी जल्दबाजी और लापरवाही से कुछ नुकसान भी हो सकता है। विद्यार्थियों को अपने किसी प्रोजेक्ट पर अधिक ध्यान देने की आवश्यकता होगी। अपने दृष्टिकोण में लचीला बनें। समय अनुकूल है। दिन की शुरुआत से ही अपने महत्वपूर्ण कार्यों की योजना बनाना शुरू कर दें।

मकर राशिफल (Capricorn Daily Horoscope)
गणेशजी कहते हैं कि सामाजिक और पारिवारिक कार्यों में आपका योगदान महत्वपूर्ण रहेगा। शांति के लिए कुछ समय रिट्रीट या किसी धार्मिक स्थान पर बिताना जरूरी है। इससे आप अपने भीतर एक नई ऊर्जा का संचार कर सकते हैं। युवाओं को गलत संगति और गलत आदतों से दूर रहना चाहिए। कोई भी महत्वपूर्ण निर्णय लेते समय उचित विचार-विमर्श आवश्यक है। उपरोक्त दस्तावेज़ को पढ़े बिना कोई कार्रवाई न करना बेहतर है।

कुंभ राशिफल (Aquarius Daily Horoscope)
गणेशजी कहते हैं कि घर से संबंधित महत्वपूर्ण वस्तुओं की खरीदारी में समय बीतेगा। आपका सकारात्मक और सहयोगात्मक व्यवहार समाज और परिवार में आपका सम्मान बनाए रखेगा। युवा अपने लक्ष्य के प्रति मेहनत करें तो सफलता अवश्य मिलेगी। किसी भी काम को करते समय बजट का ध्यान रखना जरूरी है। बेवजह दूसरों के मामलों में दखलअंदाजी न करें, जिससे आपकी आलोचना या निंदा भी हो सकती है।

मीन राशिफल (Pisces Daily Horoscope)
गणेशजी कहते हैं कि इस बार प्रकृति आपको कुछ शुभ संकेत दे रही है। आप अपने लक्ष्य को प्राप्त करने में सफल रहेंगे। किसी महत्वपूर्ण कार्य के पूरा होने से मानसिक और आध्यात्मिक शांति भी मिल सकती है, आर्थिक रूप से कुछ परेशानी हो सकती है। किसी का नकारात्मक बर्ताव आपको भावनात्मक रूप से कमज़ोर बना सकता है। ऐसे हालात में दूसरों से दूरी बनाए रखें। कार्य प्रणाली में बदलाव लाना सकारात्मक रहेगा। दिन भर की थकान से राहत पाने के लिए परिवार के साथ कुछ समय बिताएं।


ये भी पढ़ें-

Remedy For Job: बेरोजगारी से हैं परेशान तो निराश न हों, ये 4 उपाय दूर कर सकते हैं आपकी समस्या

हर किचन में होते हैं ये 5 मसाले, कोई देता है धन लाभ तो कोई बचाता है बुरी नजर से

Budh Gochar December 2022: बुध बदलेगा राशि, किसे रहना होगा सावधान, किसकी चमकेगी किस्मत?


Disclaimer : इस आर्टिकल में जो भी जानकारी दी गई है, वो ज्योतिषियों, पंचांग, धर्म ग्रंथों और मान्यताओं पर आधारित हैं। इन जानकारियों को आप तक पहुंचाने का हम सिर्फ एक माध्यम हैं। यूजर्स से निवेदन है कि वो इन जानकारियों को सिर्फ सूचना ही मानें। आर्टिकल पर भरोसा करके अगर आप कुछ उपाय या अन्य कोई कार्य करना चाहते हैं तो इसके लिए आप स्वतः जिम्मेदार होंगे। हम इसके लिए उत्तरदायी नहीं होंगे।