Asianet News HindiAsianet News Hindi

Google ने बैन किया ये 2 Smart TV ऐप, कहीं आप तो नहीं कर रहे इस्तेमाल, जल्द करें फ़ोन से डिलीट

Google Play Store से दो नए स्मार्ट टीवी ऐप्स पर प्रतिबंध लगा दिया है। ये दो ऐप हैं 'Smart TV Remote' और 'Halowin Coloring'। इनको कम से कम 1,000 बार डाउनलोड किया गया है। 

Google ban these two app from play store tech news ANP
Author
New Delhi, First Published Nov 15, 2021, 3:00 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

टेक डेस्क. Google अपने Google Play Store से जब किसी ऐप्स को  टर्म और कन्डीशन का उलंघन करते हुए पाता है तो वो ऐप को प्रतिबंधित कर देता है। इस तरह की कार्रवाई से यूजर को इंटरनेट पर धोखाधड़ी से बचाने में काफी मदद मिलती है। इस तरह के नएब उदाहरण में, कंपनी ने Google Play Store से दो नए स्मार्ट टीवी ऐप्स पर प्रतिबंध लगा दिया है। ये दो ऐप हैं 'Smart TV Remote' और 'Halowin Coloring'। इनको कम से कम 1,000 बार डाउनलोड किया गया है।  सुरक्षा के जानकार विश्लेषक  शिश्कोवा का कहना है कि ये ऐप ट्रोजनाइज्ड जोकर मालवेयर(Jokar Malware) के साथ आते हैं।

यूजर के जानकारी के बिना कर रहे थे ऐप को इनस्टॉल 

जोकर मैलवेयर यूजर को उनकी जानकारी के बिना प्रीमियम सामग्री की सदस्यता लेने के लिए जाना जाता है। इस साल की शुरुआत में, 5,00,000 से अधिक Huawei डिवाइस जोकर मैलवेयर से संक्रमित पाए गए थे। ब्लीपिंग कंप्यूटर ने इन दो ऐप्स, यानी 'स्मार्ट टीवी रिमोट' और 'हैलोवीन कलरिंग' के कोड का भी विश्लेषण किया और यह पाया कि यह स्मार्ट टीवी रिमोट ऐप के भीतर "file/storage/kup3x4nowz" फ़ाइल में मौजूद है।
 इन ऐप्स का और विश्लेषण करने पर, प्रकाशन ने पाया कि दोनों 'स्मार्ट टीवी रिमोट' और 'हैलोवीन कलरिंग' ऐप यूजर के एंड्रॉइड स्मार्टफोन पर फ़ालतू ऐप डाउनलोड कर रहे हैं। अपने विश्लेषण की पुष्टि करने पर, प्रकाशन ने Google को इन ऐप्स की सूचना दी, जिसने बाद में उन्हें अपने Play Store से हटा दिया।

अपने फोन से मैलवेयर कैसे हटाएं

यदि आपने डाउनलोड किया है या यदि आप इन दोनों में से किसी एक ऐप का उपयोग कर रहे हैं - 'स्मार्ट टीवी रिमोट' और 'हैलोवीन कलरिंग' - तो यह सलाह दी जाती है कि आप उन्हें तुरंत अपने स्मार्टफोन से हटा दें। आपको यह भी चेक करना चाहिए कि क्या इन ऐप्स ने आपको पेड सर्विस के लिए कोई साइन अप तो नहीं किया है। अगर ऐसा है तो इन दोनों ऐप को जल्दी से जल्दी अपने फ़ोन से डिलीट कर दें।

यह भी पढ़ें.

Realme: बजट फ़ोन लॉन्च करने के बाद अब अल्ट्रा-प्रीमियम फ़ोन लॉन्च करेगी कंपनी , i-Phone को देगी कड़ी टक्कर

हैंग कर रहे लैपटॉप को इन 5 तरीकों से बनाएं सुपरफ़ास्ट, नया खरीदने की नहीं होगी झंझट

Oppo Reno7: इस दिन इंडिया में धूम मचाने आएगा ये धांसू स्मार्टफोन, 50MP कैमरे के साथ मिलेंगे शानदार फ़ीचर्स

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios