Asianet News HindiAsianet News Hindi

iPhone 14 vs iPhone 13: कीमत से लेकर फीचर तक जानें दोनों में कितना है अंतर

एप्पल ने हाल ही में अपने चार नए iPhone 14 मॉडल लॉन्च किए हैं। इनमें आईफोन 13 से काफी समानता है। हालांकि कनेक्टिविटी और कैमरा के मामले में कंपनी ने अच्छा अपग्रेड किया है। 
 

iPhone 14 vs iPhone 13 What are the differences in pricing and specifications vva
Author
First Published Sep 9, 2022, 12:01 PM IST

टेक डेस्क। एप्पल ने हाल ही में अपने चार नए iPhone 14 मॉडल लॉन्च किए हैं। इनके नाम iPhone 14, iPhone 14 Plus, iPhone 14 Pro और iPhone 14 Pro Max हैं। भारत सहित कई देशों में आधिकारिक तौर पर इन्हें पेश किया गया है। हालांकि नए आईफोन 14 को इसके पुराने वर्जन आईफोन 13 के समान ही कहा जा रहा है।

आईफोन 14 सीरिज के लॉन्च होने के बाद एप्पल ने भारत में आईफोन 13 की कीमत कम कर दी है। ऐसे में लोग यह सोच रहे हैं कि कीमत में हुई कमी का लाभ उठाकर उन्हें आईफोन 13 खरीदना चाहिए या फिर आईफोन 14 की ओर रुख करना चाहिए। इसलिए आइए iPhone 14 के वैनिला मॉडल की तुलना iPhone 13 से करते हैं और देखते हैं कि नए अवतार में यह कितना बदल गया है।

क्या अंतर हैं?
डिजाइन और बिल्ट क्वालिटी के मामले में आईफोन 13 की तुनला में आईफोन 14 में बहुत अधिक बदलाव नहीं हुआ है। वनिला आईफोन14 और आईफोन 14 प्लस मॉडल में आईफोन 13 जैसा नॉच है। आईफोन 14 प्रो मॉडल के नॉच में जरूर बदलाव हुआ है। आईफोन 13 मिनी की तरह आईफोन 14 प्लस का स्कीन साइज बड़ा है। 

यहां एक बड़ा अंतर यह है कि आईफोन 14 प्लस आईफोन 13 मिनी की जगह लेता है और इसका आकार बड़े आईफोन 14 प्रो मैक्स के समान है। इसके स्क्रीन का साइज 6.7 इंच है। यह एप्पल का एक शानदार कदम है क्योंकि जो लोग बड़ी स्क्रीन वाला आईफोन खरीदना चाहते हैं उनके लिए  टॉप-एंड मॉडल खरीदने की मजबूरी नहीं रही। 

डिस्प्ले के मामले में iPhone 14 कमोबेश iPhone 13 के समान है। iPhone 14 Plus में बड़ा डिस्प्ले दिया गया है। आईफोन 14 और आईफोन14 प्लस में आईफोन 13 वाला A15 बायोनिक चिप लगा है। लोग इसके लिए एप्पल की आलोचना कर रहे हैं। यह पहली बार है जब एप्पल ने पिछली पीढ़ी के चिपसेट के साथ नया iPhone लॉन्च किया है।

इन मामलों में बेहतर है आईफोन14
हालांकि तमाम समानताओं के बाद भी आईफोन14 पहले की तुलना में बेहतर मॉडल है। यह अच्छी कनेक्टिविटी देता है। इसकी बैटरी लाइफ भी अधिक है। आईफोन14 में एप्पल ने सैटेलाइट केनेक्टिविटी दिया है। इसके चलते यूजर दुनिया के किसी भी छोड़ पर चला जाए उसका संपर्क अपनों से बना रहेगा। वह सैटेलाइट कनेक्शन की मदद से मैसेज भेज सकेगा। इसके साथ ही आईफोन 14 में क्रैश डिटेक्शन फीचर दिया गया है। हादसा होने पर यह अपने आप आपातकालीन सेवाओं को अलर्ट कर देगा। इसके साथ ही यह यूजर के करीबी लोगों को भी इसकी खबर दे देगा। जैसे अगर किसी आईफोन14 यूजर की कार का एक्सिटेंड होता है तो यह उसके परिजनों को इसकी सूचना दे सकेगा।

यह भी पढ़ें- एप्पल की वजह से कैसे पॉर्न वेबसाइट का ट्रैफिक हुआ डाउन, एंड्रॉइड यूजर ने भी बंद किया Pornhub देखना

कैमरा के मामले में एप्पल ने कुछ नए अपग्रेड किए हैं। आईफोन 14 दो नए कैमरा सेंसर दिए गए हैं। यह कम रोशनी में अधिक लाइट कैप्चर करेगा ताकि फोटो की गुणवत्ता अच्छी हो। आईफोन 14 के मेन कैमरा में आईफोन 13 प्रो के मेन सेंसर की तरह f/1.5 अपर्चर है। आईफोन 14 में फ्रंट कैमरा 12 मेगापिक्शल का है। यह कैमरा ऑटोफोकस सपोर्ट करता है। इसके साथ ही नया सेल्फी कैमरा सेंसर कम रोशनी में अच्छी तस्वीर खींचने में मदद करता है।

कीमत में है 10 हजार का अंतर
आईफोन 13 और आईफोन 14 की कीमत में 10 हजार रुपए का अंतर है। यह मायने रखता है। स्पेसिफिकेशन की बात करें तो आईफोन 14 में आईफोन 13 की तुलना में जरूर कुछ अच्छे अपग्रेड हैं। ये यूजर के लिए काम के भी हैं। मुख्य अपडेट कैमरा और कनेक्टिविटी के मामले में है।

यह भी पढ़ें- कंपनी ने लॉन्च किए Apple iPhone-14 मॉडल के चार वेरिएंट, शुरुआती कीमत 79 हजार 900 से शुरू
 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios