Asianet News HindiAsianet News Hindi

Apple Watch की मदद से 426 फीट गहरी खाई में गिरे स्टूडेंट ने बचाई अपनी जान, कंपनी के CEO टिम कुक का आया मेल

उस दिन बहुत तेज़ बारिश हो रही थी पर ट्रेक अच्छा चल रहा था। हम किले में पहुंचे और कुछ तस्वीरें क्लिक करने के बाद हम सभी वापस जा रहे थे। लेकिन वापस जाते समय भारी बारिश के कारण मेरा पैर फिसला और मैं 426 फीट गहरी खाई में गिर गया।

Maharastra Neet Student saved his life with the help of Apple watch series 7, Tim Cook wishesh him Speed Recovery AKA
Author
First Published Nov 18, 2022, 7:19 PM IST

टेक न्यूज. Student Fall down in a Valley saved his life with through Apple watch series 7: हाल ही में महाराष्ट्र के पुणे से एक अनोखा मामला समाने आया है। यहां ट्रैकिंग के दौरान खाई में गिरे एक छात्र की जान एपल वॉच की वजह से बच गई। घटना दरअसल जुलाई की है। जब महाराष्ट्र के रायगढ़ (Raigad) के रहने वाले स्मित निलेश मेहता (SMit Nilesh Meht)  लोनावाला (Lonavala) के पास विसापुर किले (Visapur Fort) में दोस्तों के साथ ट्रेकिंग के दौरान गहरी खाई में गिर गए थे। उन्होंने फोन के बिना ही अपनी एप्पल वॉच के सेलुलर मॉडल की मदद से सही समय पर अपने दोस्तों और परिवार से संपर्क किया जिसके जरिए बचाव दल भी उन तक पहुंच पाया। बाद में इस छात्र को खाई से सुरक्षित निकालकर हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया जहां अब वह लगभग स्वस्थ हैं। बता दें कि इससे पहले भी अमेरिकी स्मार्टफोन और टेक कंपनी Apple की स्मार्ट वॉच की मदद से कई लोगों ने खुद को खतरे से बचाया है।

Maharastra Neet Student saved his life with the help of Apple watch series 7, Tim Cook wishesh him Speed Recovery AKA

पैर फिसला और मैं गिर गया
अपनी जान बचाने का श्रेय एपल वॉच सीरीज 7 को देते हुए स्मित ने बताया, 'मैं 11 जुलाई को अपने दोस्तों के साथ मुंबई के पास स्थित लोनावला में ट्रैकिंग पर गया था। उस दिन बहुत तेज़ बारिश हो रही थी पर ट्रेक अच्छा चल रहा था। हम किले में पहुंचे और कुछ तस्वीरें क्लिक करने के बाद हम सभी वापस जा रहे थे। लेकिन वापस जाते समय भारी बारिश के कारण मेरा पैर फिसला और मैं 426 फीट गहरी खाई में गिर गया। मैं एक पेड़ पर गिरा था और पत्थर पर फंस गया था।'

दोस्त के बैग में रख दिया था फोन
हालांकि, काफी ऊंचाई से गिरने के बाद भी मेहता किसी तरह बच गए लेकिन उनके टखने और कुछ अन्य जगहों पर चोट लगने के कारण वह उठ नहीं पा रहे थे। ऐसे में एपल वॉच सीरीज 7 उनका सहारा बनी। चूंकि मेहता ने अपना फोन एक दोस्त के बैग में रख दिया था इसलिए वो सुरक्षित था और वॉच से कनेक्ट हो गया। इसके बाद मेहता ने अपनी वॉच की मदद से अपने पैरेंट्स को कॉल करके मदद मांगी। कुछ देर बाद बचाव दल मेहता तक पहुंच गया और उन्होंने कुछ अन्य लोगों की मदद से उन्हें वहां से सुरक्षित निकालकर हॉस्पिटल में भर्ती करवाया। इसके बाद मेहता की मुंबई स्थित एक हॉस्पिटल में सर्जरी हुई और अब वह लगभग स्वस्थ हैं। 

Maharastra Neet Student saved his life with the help of Apple watch series 7, Tim Cook wishesh him Speed Recovery AKA

टिम कुक ने की जल्द ठीक होने की कामना
खास बात यह है कि मेहता ने इस घटना की जानकारी एप्पल के चीफ एग्जिक्यूटिव ऑफिसर टिम कुक (Tim Cook) को ईमेल के जरिए दी। इसके साथ ही उन्होंने कंपनी की वॉच को अपनी जान बचाने का श्रेय भी दिया। वहां से उन्हें टिम कुक का रिप्लाय भी मिला जिसमें उन्होंने मेहता को जल्द स्वस्थ होने की शुभकामनाएं दी हैं। कुक ने रिप्लाय देते हुए लिखा, 'मैं यह जानकार बहुत खुश हूं कि तुम स्वस्थ हो रहे हो। यह एक बहुत ही भयंकर एक्सीडेंट जैसा महसूस होता है। अपनी कहानी हमारे साथ साझा करने के लिए धन्यवाद।'

इससे पहले भी सामने आ चुके हैं कई मामले
बता दें कि इससे पहले भी अमेरिकी स्मार्टफोन और टेक कंपनी Apple की स्मार्ट वॉच की मदद से कई लोगों ने खुद को खतरे से बचाया है। हाल ही में एपल वॉच की वजह से अमेरिका के वॉशिंगटन में एक महिला की जान बची थी। इस मामले में 42 वर्षिय महिला को उसके पति ने जिंदा दफना दिया गया था लेकिन Apple Watch की वजह से उस महिला की जान बच गई। इसके अलावा एक घटना में एपल वॉच की मदद से ही एक 12 वर्षीय लड़की को कैंसर होने का पता भी चला था।

ये भी पढ़ें...

Amazon के CEO ने किया बड़ा ऐलान, कंपनी में अगले साल तक जारी रहेगी छंटनी

20 हजार रुपए से भी कम कीमत पर खरीद सकते हैं ये धांसू 5G Smart Phones, यहां देखें लिस्ट और फीचर्स

लॉन्च हुआ WhatsApp का नया Poll Feature, चैट के दौरान ले सकेंगे लोगों की राय, जानिए कैसे क्रिएट होता है पोल

महाराष्ट्र: यवतमाल के बंसी गांव में लिया गया अनोख फैसला, 18 साल से कम उम्र वालों के लिए बैन किया मोबाइल फोन

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios