Asianet News HindiAsianet News Hindi

ये हैं इंडिया के टॉप 5 टेक दिग्गज जिन्होंने अमेरिकी कम्पनियों में अपनी साख जमाई

कई अमेरिकी दिग्गज टेक कंपनियों के CEO के तौर पर भारतीय काम कर रहे हैं. जानिए कुछ बड़ी अमेरिकी टेक कंपनियों के बारे में जिनकी कमान भारतीयों के हाथ में हैं

top 5  Indian origin CEOs leading the top tech companies of the world tech news ANP
Author
New Delhi, First Published Dec 1, 2021, 3:25 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

टेक डेस्क. माइक्रो-ब्लॉगिंग साइट Twitter के को-फाउंडर Jack Dorsey ने CEO पद छो़ड़ देने का ऐलान कर दिया है।अब Twitter के नए CEO पराग अग्रवाल होंगे। यानी एक और भारतीय के हाथ में अमेरिकी टेक कंपनी की कमान आ गई है। इससे पहले से कई अमेरिकी दिग्गज टेक कंपनियों के CEO के तौर पर भारतीय काम कर रहे हैं। शुरुआती कारोबार में खबरों के साथ ट्विटर के शेयरों में 10% तक की तेजी आई।  ट्विटर के सीईओ के रूप में पराग की नियुक्ति को उद्यमी और दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति एलोन मस्क ने भी बड़ा समर्थन दिया।  "भारतीय प्रतिभा से अमरीका को बहुत लाभ!"  Google, Microsoft, Adobe और IBM जैसी दुनिया की कुछ शीर्ष तकनीकी कंपनियों का नेतृत्व करने वाले भारतीय मूल के व्यक्तियों पर एक ट्वीट के जवाब में टेस्ला बॉस ने ट्वीट किया।

top 5  Indian origin CEOs leading the top tech companies of the world tech news ANP

 Sundar Pichai

सुंदर पिचाई को 2015 में Google का सीईओ नामित किया गया था। इसके बाद, 2019 में, उन्हें Google की मूल कंपनी Alphabet का सीईओ नामित किया गया था। एक आईआईटी मद्रास के पूर्व छात्र, सुंदर मैकिन्से में एक छोटे से कार्यकाल के बाद 2004 में Google में शामिल हुए थे। उन्होंने Google टूलबार की पसंद पर और क्रोम, Google के ब्राउज़र के विकास पर काम किया था। उन्हें उत्पाद विकास का वीपी बनाया गया था और 2012 तक वे सीनियर वीपी थे।  दो साल बाद, वह Google और Android स्मार्टफोन OS के उत्पाद प्रमुख थे।  प्रसिद्ध 'एंड्रॉइड वन' पिचाई का पालतू प्रोजेक्ट है जिसे सितंबर 2014 में लॉन्च किया गया था।

top 5  Indian origin CEOs leading the top tech companies of the world tech news ANP

Microsoft- Satya Nadella

सत्यनारायण नडेला (सत्य नडेला) ने 2014 में स्टीव बाल्मर को माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ के रूप में सफलता दिलाई। सन माइक्रोसिस्टम्स में एक छोटे से कार्यकाल के बाद, 1992 से नडेला माइक्रोसॉफ्ट का हिस्सा रहे हैं।  सत्या ने माइक्रोसॉफ्ट में प्रमुख परियोजनाओं का नेतृत्व किया था जिसके कारण कंपनी क्लाउड कंप्यूटिंग में आगे बढ़ी और सबसे बड़े क्लाउड इन्फ्रास्ट्रक्चर में से एक बनाने में मदद की।  नडेला के पिता बुक्कापुरम नडेला युगंधर 1962 बैच के भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारी थे।

top 5  Indian origin CEOs leading the top tech companies of the world tech news ANP

IBM- Arvind Krishna 

अरविंद कृष्ण अप्रैल 2020 से आईबीएम के शीर्ष पर हैं और जनवरी 2021 में अध्यक्ष की भूमिका निभाई। कृष्णा ने 1990 में आईबीएम के साथ अपना करियर शुरू किया और 2015 में आईबीएम क्लाउड और कॉग्निटिव सॉफ्टवेयर और आईबीएम रिसर्च का प्रबंधन करते हुए वरिष्ठ उपाध्यक्ष के रूप में पदोन्नत हुए।  विभाजन  कृष्णा का जन्म आंध्र प्रदेश में हुआ था और उनके पिता एक सेना अधिकारी थे।  अप्रैल 2020 में, अरविंद कृष्ण ने CEO के रूप में IBM का पदभार ग्रहण किया।  उन्होंने 1990 में आईबीएम में अपना करियर शुरू किया था। अरविंद ने आईबीएम के 34 अरब डॉलर के रेड हैट के सबसे बड़े अधिग्रहण का संचालन किया।

top 5  Indian origin CEOs leading the top tech companies of the world tech news ANP

Adobe- Shantanu Narayen 

शांतनु नारायण 2007 से Adobe के सीईओ हैं। वह 1998 में कंपनी में दुनिया भर में उत्पाद विकास के वरिष्ठ उपाध्यक्ष के रूप में शामिल हुए और 2001 तक उस पद पर थे। 2005 तक, वह दुनिया भर के उत्पादों के कार्यकारी उपाध्यक्ष थे और उन्हें COO के रूप में नियुक्त किया गया था।  उसी वर्ष, और 2007 में, Adobe के CEO।  उन्होंने वरिष्ठ प्रबंधन पदों पर 1989 से 1995 तक Apple के लिए काम किया।

यह भी पढ़ें.

Poco इंडिया में जल्द लॉन्च करेगा अपना पहला Laptop, कम कीमत में देगा Realme को टक्कर

Twitter ला रहा अबतक का सबसे धांसू Reaction Feature, अब चैट करना होगा और भी मजेदार

बढ़े प्लान की कीमतों में Jio, Vodafone Idea और Airtel में किसके प्लान पड़ेंगे सबसे सस्ते, यहां देखें पूरी लिस्ट

 

 

 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios