Asianet News HindiAsianet News Hindi

30 हजार एंड्रॉइड यूजर का बैंक अकाउंट डिटेल चुरा रहा Torjan Malware, तुरंत करें अपने फोन से डिलीट

रिसर्चर ने पाया है कि ज्यादातर डाउनलोड किए जाने वाले ऐप जैसे क्यूआर कोड स्कैनर मैलवेयर से संक्रमित होते हैं जो आपकी बैंकिंग जानकारी चुरा सकते हैं।

torjan Malware attack on android user bank account information details of 30 thousand rupees tech news ANP
Author
New Delhi, First Published Dec 1, 2021, 2:35 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

टेक डेस्क. आप Android फ़ोन का इस्तेमाल करते हैं, तो आपको किसी भी ऐप को डाउनलोड करने में अधिक सावधानी बरतने की आवश्यकता है। हालही कि एक रिसर्च में पाया गया है कि Google Play Store से करीब 3 लाख से ज्यादा यूजर ने Torjon Malware से इन्फेक्टेड ऐप को डाउनलोड किया है। ये सारे ऐप यूजर की बैंक डिटेल की जानकारी के साथ-साथ यूजर के प्राइवेट मैसेज को भी आसानी से पढ़ सकता है। इस मैलवेयर को सिर्फ यूजर के बैंकिंग डिटेल को चुराने के लिए बनाया गया है। जिनमें से एक यूजर के बैंक खाते और पासवर्ड के डिटेल को कलेक्ट किया जा सके। आऔर मैलवेयर की मदद से हैकर्स को जानकारी भेजी जा सके।

सारे ऐप को किया जाता है क्लोन 

थ्रेटफैब्रिक एक रिसर्चर ने ये पाया कि QR Code Reder, Documnet Scanner, Fitness Monitor और Crypto Currency वाले पॉपुलर ऐप की कॉपी बनाकर हैकर यूजर को अपनी जाल में फसाते हैं। ये ऐप बिल्कुल असली ऐप जैसे दिखाई देते हैं ताकि यूजर को ये ना लगे की कोई उनके साथ फ्रॉड काम कर रहा है। ऐसे ऐप लगातार यूजर के मोबाइल फोन पर ऐड को चलाते रहते हैं। यूजर ऐड को देखकर ऐसे ऐप को अपने फोन में इनस्टॉल कर लेते हैं और हैकर का शिकार हो जाते हैं।

इन ऐप को जल्द करें अपने फ़ोन से डिलीट

1.Two Factor Authenticator
2.Protection Guard
3.QR CreatorScanner
4.Master Scanner Live
5.QR Scanner 2021
6.PDF Document Scanner - Scan to PDF
7.PDF Document Scanner
8.QR Scanner
9.CryptoTracker
10.Gym and Fitness Trainer

कैसे काम करता है Malware

रिसर्च की माने तो हैकर यूजर की व्यक्तिगत जानकारी को चुराने के लिए कई तरीके से काम करते हैं। जब आप कोई ऐप को इनस्टॉल करते हैं तो उसमें मैलवेयर एक्टिव हो जाते हैं। ऐसे ही सबसे पॉपुलर मैलवेयर Anatsa है जिसे रिसर्चर ने दावा किया है कि इस मैलवेयर से इफेक्ट हुए ऐप को करीब 2 लाख एंड्रॉइड यूजर ने डाउनलोड किया है। इस मैलवेयर को खासकर बैंकिंग डिटेल को चुराने के लिए बनाया गया है। यह यूजर की इंटेरनेट बैंकिंग की सारी डिटेल जैसे यूजर नेम, पासवर्ड को हैक कर लेता है। ये मैलवेयर फोन पर हो रही सारी एक्टिविटी को ट्रैक और रिकॉर्ड करता है।

यह भी पढ़ें.

Poco इंडिया में जल्द लॉन्च करेगा अपना पहला Laptop, कम कीमत में देगा Realme को टक्कर

Twitter ला रहा अबतक का सबसे धांसू Reaction Feature, अब चैट करना होगा और भी मजेदार

बढ़े प्लान की कीमतों में Jio, Vodafone Idea और Airtel में किसके प्लान पड़ेंगे सबसे सस्ते, यहां देखें पूरी लिस्ट

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios