Asianet News HindiAsianet News Hindi

दुनिया का सबसे पुराना चिड़ियाघर हो गया बंद, जानिए क्यों लेना पड़ा ये सख्त फैसला

यह चिड़ियाघर तमाम जानवरों के रहने के लिए प्रमुख जगह थी और विश्व स्तर पर मान्यता प्राप्त सुरक्षित संस्थान के तौर पर मशहूर था। यहां लगभग सवा चार सौ विभिन्न प्रजातियों के सात हजार से अधिक जानवर रहते थे।

bristol zoo garden One of the world oldest zoos has shut down down after 186 years apa
Author
First Published Sep 4, 2022, 4:09 PM IST

यूनाइटेड किंगडम। दुनिया के सबसे पुराने चिड़ियाघरों में से एक ब्रिस्टल चिड़ियाघर गार्डन ने 186 साल पहले अपने परिसर में घूमने आने वालों का स्वागत किया था और तब से यह लगातार जारी था। मगर पिछले हफ्ते इस चिड़ियाघर के दरवाजे हमेशा के लिए बंद कर दिए गए। ब्रिस्टल चिड़ियाघर ने पहली बार 1836 में जनता के लिए अपने द्वार खोले थे। 

करीब 12 एकड़ में फैले इस चिड़ियाघर में लगभग सवा चार सौ विभिन्न प्रजातियों के सात हजार से अधिक जानवर रहते थे। अपने उद्घाटन के बाद से लगभग 9 करोड़ लोग इस चिड़ियाघर में घूमने आए। यह चिड़ियाघर तमाम जीव-जंतुओं के लिए एक संरक्षित क्षेत्र था और लगभग दो सौ प्रजातियों को विलुप्त होने से बचाने में इस चिड़ियाघर ने जबरदस्त पहल की। 

संचालन करने वाली संस्था को छह वर्षों से नुकसान उठाना पड़ रहा था 
हालांकि, 2019 में कोरोना महामारी के बाद से बहुत सी चीजें बदल गई थीं। चिड़ियाघर आर्थिक रूप से संघर्ष कर रहा था, क्योंकि लॉकडाउन और सोशल डिस्टेंसिंग प्रतिबंध के कारण यहां पर्यटकों की संख्या बेहद कम हो गई थी। ब्रिस्टल जूलॉजिकल सोसाइटी के अनुसार, चिड़ियाघर का संचालन करने वाली संस्था को पिछले छह वर्षों से लगातार नुकसान उठाना पड़ रहा था। सबसे खराब दौर तब रहा, जब यूनाइटेड किंगडम में दूसरी बार नेशनल लॉकडाउन लगा। तब चिड़ियाघर के रेवेन्यू में भारी गिरावट दर्ज की गई, जिसकी वजह से इसके रिटायरमेंट की प्लानिंग शुरू होने लगी। 

कुछ जानवर अभी चिड़ियाघर में ही रहेंगे 
इस चिड़ियाघर के बंद होने के साथ यहां के जानवरों के लिए नए ठिकाने की मुसीबत भी शुरू हुई। संस्थान के प्रमुख साइमन गैरेट ने चिड़ियाघर के बंद होने पर दुख जताते हुए कहा, यह तमाम जानवरों के रहने के लिए प्रमुख जगह थी और वर्ल्ड लेवल पर मान्यता प्राप्त सुरक्षित संस्थान के तौर पर मशहूर था। यह चिड़ियाघर बहुत से लोगों के जीवन में अहम रोल निभाता था। वैसे, चिड़ियाघर बंद होने के साथ एक राहतभरी खबर ये है कि ब्रिस्टल जूलॉजिकल सोसइटी इसकीी बिक्री के बाद मिले धन का इस्तेमाल अपने वाइल्ड प्लेस प्रोजेक्ट जो कि साऊथ ग्लूस्टरशायर में है, पर करने जा रहा है। यह नई जगह 2024 तक खुलेने की उम्मीद है। हालांकि, कई जानवर जिनमें मुख्य रूप से गोरिल्ला और लाल पांडा शामिल है, अभी पुराने चिड़ियाघर में ही तब तक रहेंगे, जब तक उनके लिए नए घर तैयार नहीं हो जाते। 

हटके में खबरें और भी हैं..

पार्क में कपल ने अचानक सबके सामने निकाल दिए कपड़े, करने लगे शर्मनाक काम 

किंग कोबरा से खिलवाड़ कर रहा था युवक, वायरल वीडियो में देखिए क्या हुआ उसके साथ 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios