Asianet News HindiAsianet News Hindi

चिड़िया ने कर दिया ऐसा कांड.. गुल हो गई 14 हजार घरों की बिजली!

बिजली विभाग के अधिकारियों के इस दावे पर लोगों को भरोसा नहीं हो रहा और उन्हें लगता है कि अधिकारी बहाने बनाकर अपनी गलतियां और लापरवाहियां छिपा रहे हैं। अपनी गलती पर पर्दा डालते हुए वे इसके लिए चिड़िया को कसूरवार ठहरा रहे हैं। 

electric connection disconnect due to  bird apa
Author
First Published Aug 28, 2022, 3:12 PM IST

कैलिफोर्निया (अमरीका)। बिजली की अहमियत आज हर कोई जानता और समझता है। थोड़ी देर के लिए भी बिजली गुल हो जाए, तो लोग परेशान हो जाते हैं। कामकाज ठप पड़ जाता है। उद्योग-धंधे बंद हो जाते हैं। ऐसे में यह उसी तरह हम सबके जीवन में अहम हिस्सा बन चुकी है, जैसे जीने के लिए ऑक्सीजन की जरूरत होती है। मगर ये कट जाए और वो भी हजारों घरों की एक साथ, तो परेशानी का अंदाजा आसानी से लगाया जा सकता है। 

हालांकि, बिजली गुल होना कोई नई बात नहीं है। बिजली विभाग अक्सर मेनटेनेंस के लिए किसी नए प्रोजेक्ट के तहत अक्सर कुछ-कुछ समय के लिए बिजली कटौती करता रहता है। बड़े-बड़े शहरों में भी इसे छोटी-छोटी बातें मानकर इग्नोर कर दिया जाता है, मगर बिजली विभाग की लापरवाही और तकनीकी खामी से ऐसा बार-बार और लगातार होने लगे, तो पारा किसी का भी चढ़ जाएगा। 

बिजली विभाग के दावे पर लोगों को हो रहा शक 
ऐसा ही अजीबो-गरीब मामला अमरीका के कैलिफोर्निया से सामने आया है। यहां बीते 24 अगस्त को इंसानी नहीं बल्कि, एक चिड़िया की गलती से बिजली गुल हो गई। ऐसा हम नहीं, खुद कैलिफोर्निया का बिजली विभाग के अधिकारियों का दावा है। उनके मुताबिक, 24 अगस्त को जिन 14 हजार घरों की बिजली एक साथ गुल हुई, उसके लिए बिजली विभाग या उसकी ओर से किसी तरह की हुई तकनीकी खामी जिम्मेदार नहीं है और न ही किसी इंसान की वजह से ऐसा हुआ था। यह बत्ती एक पक्षी यानी चिड़िया की वजह से गुल हो गई थी। वैसे, बिजली विभाग ने इससे पहले भी कई बार इस तरह के दावे किए हैं और अब यह लगातार होता ही जा रहा है, ऐसे में लोगों का अब उनके दावे पर शक होने लगा है। 

पहली बार नहीं, जब अधिकारियों ने ऐसा दावा किया 
बिजली विभाग के अधिकारियों का कहना है कि पक्षी सबस्टेशन में किसी यंत्र से टकरा गया था, जिससे 14 हजार से अधिक उपभोक्ताओं को डेढ़ घंटे तक के लिए बिजली संकट का सामना करना पड़ा था। हालांकि, यह पहली बार नहीं है, जब बिजली विभाग की ओर से ऐसा दावा किया गया है। इससे पहले जून महीने में तीन हजार घरों की बिजली एकसाथ कट गई थी और अधिकारियों ने तब एक गिलहरी को जिम्मेदार ठहराया था। 

हटके में खबरें और भी हैं..

पार्क में कपल ने अचानक सबके सामने निकाल दिए कपड़े, करने लगे शर्मनाक काम 

किंग कोबरा से खिलवाड़ कर रहा था युवक, वायरल वीडियो में देखिए क्या हुआ उसके साथ  

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios