Asianet News HindiAsianet News Hindi

Omicron: दो अलग-अलग कमरों में बंद मरीज हुए संक्रमित, क्या अब ये हवा में फैलने लगा है, चौंकाने वाली रिपोर्ट

रिपोर्ट्स में कहा गया कि खाना देने या फिर सैंपल कलेक्ट करने के लिए उनके कमरे के दरवाजे खोले गए थे। इसके अलावा वहां एयरबोर्न ट्रांसमिशन की संभावना सबसे ज्यादा है।

Hong Kong report new variant of Corona Omicron spreads in air kpn
Author
Hong Kong, First Published Dec 6, 2021, 2:16 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

हांगकांग (Hong Kong). कोरोना के नए वेरिएंट (New Variant) ओमीक्रोन का पहला केस 11 नवंबर को बोत्सवाना (Botswana) में मिला था। तीन दिन बाद दूसरी जगहों पर इसके केस मिलने शुरू हो गए। इस वेरिएंट को लेकर दुनियाभर में स्टडी हो रही है। एक स्टडी के मुताबिक, हांगकांग के एक होटल में क्वांरटाइन (Quarantine) के बावजूद वायरस के फैलने की खबर सामने आई है। इमर्जिंग इंफेक्शियस डिजीज नाम की मैग्जीन में पब्लिश रिसर्च के मुताबिक, संक्रमण दो कमरों के बीच (Omicron Spreads In Air) हुई। दोनों कमरों में वैक्सीन लगाए हुए यात्री थे। 

हवा में फैल रहा है ओमीक्रोन?
स्टडी में कहा गया है, 13 नवंबर 2021 को रोगी A बिना लक्षणों के साथ कोविड पॉजिटिव पाया गया, जिसके बाद उसे हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया था। इसके बाद रोगी B में 17 नवंबर 2021 को हल्के लक्षण का पता चला था। वह भी पॉजिटिव पाया गया था। क्लोज सर्किट टेलीविजन फुटेज से पता चला कि दोनों संक्रमित व्यक्तियों ने कभी अपने कमरे नहीं छोड़े और न ही उनका कोई संपर्क था। यह चिंता पैदा करता है कि वायरस हवाई माध्यम से एक से दूसरे तक पहुंच सकता है।

रिपोर्ट्स में कहा गया कि खाना देने या फिर सैंपल कलेक्ट करने के लिए उनके कमरे के दरवाजे खोले गए थे। इसके अलावा वहां एयरबोर्न ट्रांसमिशन की संभावना सबसे ज्यादा है। ओमीक्रोन वेरिएंट का पहला केस बोत्सवाना में 11 नवंबर को मिला। तब से इस वेरिएंट के केस दुनिया के तमाम देशों में आने लगे हैं। 

साउथ अफ्रीका ने क्या चेतावनी दी है?
साउथ अफ्रीका के वैज्ञानिक ने चेतावनी दी है कि पहले से ही कोविड-19 से जूझ चुके लोगों में दोबारा संक्रमण होने की संभावना है। अभी ओमीक्रोन को लेकर बहुत ज्यादा स्टडी सामने नहीं आई है। इस बीच अमेरिकी स्वास्थ्य अधिकारियों ने रविवार को कहा कि जहां कोरोनो वायरस का ओमीक्रोन वेरिएंट तेजी से पूरे देश में फैल रहा है, शुरुआती संकेत बताते हैं कि यह डेल्टा वेरिएंट की तुलना में कम खतरनाक है। भारत ने सोमवार को पिछले 24 घंटों में 8306 नए कोविड -19 मामले दर्ज किए, जो पिछले दिन की तुलना में 6.6 प्रतिशत कम है। देश के कुछ हिस्सों में ओमाइक्रोन के मामले सामने आए हैं। 

ये भी पढ़ें.

महिला ने विमान के अंदर बिल्ली को कराई Breastfeeding, क्रू मेंबर ने रोका तो ऐसा विवाद हुआ कि कहानी हो गई वायरल

Pakistan में मौत का तांडव: सैकड़ों लोगों ने श्रीलंकाई नागरिक को घेरकर मारा-हाथ पैर तोड़े, फिर जिंदा जलाया

मॉल के बीचो बीच खड़ी थी लड़की,ध्यान से देखने पर पता चला कि शरीर पर नहीं थे कपड़े-कराया था बॉडी पेंट

'मुझे पैदा ही क्यों होने दिया, मार देते..' लड़की ने मां के डॉक्टर पर लगाए आरोप, मिला करोड़ों रु का मुआवजा

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios