Asianet News HindiAsianet News Hindi

पीएम मोदी और जो बाइडेन के बीच करीब एक घंटे हुई मुलाकात, दोनों नेताओं की 5-5 खास बातों की लिस्ट

मुलाकात के दौरान जो बाइडेन ने कहा, वे भारतीय मूल की एक महिला के साथ शादी करना चाहते थे। फिर बाइडेन ने कहा, बाइडेन सरनेम के लोग भारत में भी रहते हैं। उन्हें ढूंढ कर मुझसे मिलाया जाए।

PM Modi and Joe Biden analysis of highlights during meeting
Author
Washington D.C., First Published Sep 25, 2021, 12:30 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

वॉशिंगटन. पीएम नरेंद्र मोदी (PM Modi) और अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) के बीच व्हाइट हाउस में करीब एक घंटे तक बातचीत हुई। इस दौरान दोनों देशों ने नेताओं के बीच वैश्विक स्तर की समस्याओं से लेकर पर्सनल लाइफ के किस्सों का जिक्र हुआ। बातचीत के बीच दोनों के चेहरों पर गंभीरता के साथ मुस्कान भी दिखी। कई मौके ऐसे भी आए जब दोनों नेता ठहाके लगाकर हंसने लगे। लेकिन दोनों नेताओं के बीच हुई इस मुलाकात की खास बातें क्या थीं। आखिर इससे भारत को क्या हासिल होगा। मुलाकात की खास बातों को 5-5 प्वाइंट्स में बताते हैं।

जो बाइडेन से मुलाकात के दौरान मोदी की 5 खास बातें
1- अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ अपनी द्विपक्षीय बैठक के दौरान पीएम मोदी ने कहा, आज की द्विपक्षीय वार्ता बहुत महत्वपूर्ण है। हम इस सदी के तीसरे दशक की शुरुआत में मिल रहे हैं। 

2- मुलाकात के दौरान जो बाइडेन ने कहा, वे भारतीय मूल की एक महिला के साथ शादी करना चाहते थे। फिर बाइडेन ने कहा, बाइडेन सरनेम के लोग भारत में भी रहते हैं। उन्हें ढूंढ कर मुझसे मिलाया जाए। इस बात पीएम मोदी ने मजेदार अंदाज में जवाब दिया। उन्होंने कहा, दौरे पर आने से पहले मैंने ऐसे कागजात खोजवाएं हैं। बाइडेन सरनेम वालों के दस्तावेज लेकर आया हूं।

3- पीएम मोदी ने कहा, जो बाइडेन का नेतृत्व निश्चित रूप से इस दशक को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। भारत और अमेरिका के बीच और भी मजबूत दोस्ती के लिए बीज बोए गए हैं। 

4- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने व्हाइट हाउस के रूजवेल्ट रूम में विजिटर बुक पर हस्ताक्षर किए। उन्होंने गांधी जयंती का जिक्र करते हुए कहा, राष्ट्रपति जो बाइडेन ने गांधी जी की जयंती का जिक्र किया। गांधी जी ने ट्रस्टीशिप के बारे में बात की थी।  

5- पीएम मोदी ने कहा, यह दशक प्रतिभा और लोगों से लोगों के जुड़ाव से आकार लेगा। मुझे खुशी है कि भारतीय प्रवासी संयुक्त राज्य अमेरिका की प्रगति में सक्रिय योगदान दे रहे हैं।

मोदी से मुलाकात के दौरान जो बाइडेन की 5 खास बातें
1- पीएम मोदी से मुलाकात के दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा, मैंने साल 2006 में ही कह दिया था कि 2020 तक भारत और अमेरिका दुनिया के सबसे करीबी देशों में से एक होंगे।

2- मुलाकात के दौरान जो बाइडेन ने अपनी मुंबई विजिट का जिक्र किया। उन्होंने कहा, मुंबई में मेरे रिश्तेदार हैं। मुझे मुंबई से एक व्यक्ति का खत मिला था, उसका नाम भी बाइडेन था।

3- जो बाइडेन ने कहा, मुझे भरोसा है कि भारत और अमेरिका के बनते संबंध दुनिया की चुनौतियों का समाधान करने में मदद कर सकते हैं।

4- जो बाइडेन ने उपराष्ट्रपति कमला हैरिस की मां का जिक्र किया। उन्होंने कहा, वह भारत से थीं। उनकी मां जानी मानी वैज्ञानिक थीं। आज के समय में शांति, शहनशीलता के मूल्यों की जरूरत है। हमारी साझेदारी पहले से और ज्यादा बढ़ रही है।

5- व्हाइट हाउस में पीएम मोदी के साथ बैठक के दौरान जो बाइडेन ने कहा कि पीएम मोदी के व्हाइट हाउस आने से खुश हूं। पीएम मोदी को देखते ही जो बाइडेन ने अपने दोनों हाथ बढ़ाकर उनका स्वागत किया।

यहां पढ़ें Modi US Visit पर खास खबरें

जो बाइडेन लिखकर लाए थे नोट्स, उसी में देखकर बोल रहे थे, लेकिन मोदी ने उनकी आंखों में देखकर की पूरी बात

पीएम मोदी-जो बाइडेन की मुलाकात में किसकी शादी पर हुई बात, जब दोनों नेता जोर से ठहाके लगाकर हंस पड़े

Body language: बाइडेन ने PM को देखते ही बढ़ा दिए दोनों हाथ, मोदी ने भी 2 बार बाइडेन के कंधे पर दी थपकी

पीएम मोदी से मुलाकात के दौरान जो बाइडेन ने क्यों किया मुंबई का जिक्र, बताई इसके पीछे की इंट्रेस्टिंग कहानी

महिलाओं ने ली छुट्टी- डॉक्टर भी पहुंचे...पीएम मोदी को देखने के लिए व्हाइट हाउस के बाहर दिखा गजब का क्रेज

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios