Asianet News HindiAsianet News Hindi

Kajari Teej 2022: कजरी तीज पर करें ये 4 आसान उपाय, वैवाहिक जीवन में बनी रहेगी खुशहाली

Kajari Teej 2022: हिंदू धर्म में महिलाओं से संबंधित अनेक व्रत-त्योहार मनाए जाते हैं। कजरी तीज भी एक ऐसा ही उत्सव है। इस बार ये पर्व 14 अगस्त, रविवार को मनाया जाएगा। इस दिन महिलाएं एक स्थान पर एकत्रित होकर नाचती हैं, गाती हैं और झूला झूलती हैं।

Kajari Teej 2022 Remedies for Kajari Teej Remedies for a happy married life MMA
Author
Ujjain, First Published Aug 13, 2022, 11:32 AM IST

उज्जैन. इस बार 14 अगस्त, रविवार को कजरी तीज का पर्व मनाया जाएगा। इस दिन विवाहित महिलाएं सुखी वैवाहिक जीवन के लिए और कुंवारी कन्याएं मनचाहे जीवनसाथी के लिए भगवान शिव-पार्वती की पूजा करती हैं, साथ ही इस दिन व्रत भी रखा जाता है। कुछ स्थानों पर इसे सतवा या सातुड़ी तीज के नाम से भी जाना जाता है। इस दिन कुछ स्थानों पर मिट्टी से देवी पार्वती की प्रतिमा बनाकर सवारी निकालने की परंपरा भी है। उज्जैन के ज्योतिषाचार्य पं. प्रवीण द्विवेदी के अनुसार, इस दिन अगर कुछ विशेष उपाय किए जाएं तो हर कामना पूरी हो सकती है। आगे जानिए इन उपायों के बारे में…

देवी पार्वती को चढ़ाएं सुहाग की सामग्री
कजरी तीज पर भगवान शिव-पार्वती की विधि-विधान से पूजा करें। इसके बाद देवी पार्वती को सुहाग की सामग्री जैसे लाल रंग की चुनरी, चूड़ियां, सिंदूर, मेहंदी आदि चीजें अर्पित करें। बाद में ये सभी चीजें किसी ब्राह्मण स्त्री को उपहार में दे दें। ऐसा करने से देवी पार्वती की कृपा आप पर बनी रहेगी और वैवाहिक जीवन भी खुशहाल रहेगा।

देवी भागवत के उपाय करें
देवी पार्वती को प्रसन्न करने के लिए देवी भागवत में भी कई उपाय बताए गए हैं। इन उपायों के अनुसार, कजरी तीज पर माता पार्वती का अभिषेक केसर मिले जल से करें तो हर काम में सफलता मिल सकती है। अगर इस दिन देवी पार्वती का अभिषेक गाय के दूध से किया जाए तो सभी प्रकार के सुख मिल सकते हैं। देवी पार्वती की कृपा पाने के ये अचूक उपाय हैं।

शीघ्र विवाह के लिए ये उपाय करें
अगर किसी विवाह योग्य कन्या के विवाह में लगातार परेशानियां आ रही हैं तो वह कजरी तीज पर साबूत हल्दी की गांठ की एक माला बनाकर देवी पार्वती को अर्पित करे। इसके लिए कम से कम 11 हल्दी की गांठ का उपयोग करें। मनोकामना पूरी होने के बाद अगली कजरी तीज पर भी देवी को सुहाग की सामग्री भेंट करें। 

ये उपाय भी करें
कजरी तीज पर सात कन्याओं को अपने घर बुलाकर भोजन करवाएं। भोजन में खीर जरूर होनी चाहिए।  साथ ही इस दिन कम से कम 3 सुहागन महिलाओं को सुहाग की सामग्री जैसे- लाल चूड़ियां, मेहंदी, सिंदूर आदि भेंट करें।


ये भी पढ़ें-

चाहते हैं हैप्पी मैरिड लाइफ तो हर पत्नी को ध्यान रखनी चाहिए ये 3 बातें


हिंदू धर्म की ये परंपराएं हैं बड़ी रिस्की, जरा-सी लापरवाही पर जा सकती है जान

पुरुष ध्यान दें...जब भी महिलाएं ये 7 काम करें तो उनकी ओर न देखें
 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios