40वीं शादी की साल गिरह मनाने के लिए आगरा पहुंचा इटली का जोड़ा, ढोल-नगाड़े समेत ताजमहल के साए में लिए 7 फेरे

| Dec 06 2022, 04:00 PM IST

40वीं शादी की साल गिरह मनाने के लिए आगरा पहुंचा इटली का जोड़ा, ढोल-नगाड़े समेत ताजमहल के साए में लिए 7 फेरे

सार

यूपी के जिले आगरा में 40वीं शादी की साल गिरह को मानने के लिए इटली का जोड़ा आगरा पहुंचा। यहां उन्होंने हिंदू रीति रिवाज से शादी की रस्में निभाई और एक बार भारतीय संस्कृति के हिसाब से दोनों साथ हो गए। 

आगरा: उत्तर प्रदेश की ताजनगरी में एक इटली जोड़े ने हिंदू रीति रिवाज से शादी की लेकिन खास बात तो यह है कि वह 40वीं शादी की साल गिरह मनाए। जिसमें से दूल्हा 70 साल का, दुल्हन 55 साल का है। दोनों भारत सिर्फ इसलिए आए है ताकि अपनी शादी की सालगिरह को यादगार बना सके। ताजमहल के साए में इटली के कपल ने हिंदू रीति रिवाजों से दोबारा शादी के दौरान उन्होंने अपने प्यार को सात जन्मों तक पाने की कामना की है। इस अनोखी शादी का गवाह शहर के तमाम लोग बने, जो बाराती और घराती बनकर शामिल हुए।

ढोल और शहनाई की धुन पर आई कपल की बारात 
भारतीय संस्कृति और प्रेम का प्रतीक ताजमहल पूरी दुनिया को अपनी ओर आकर्षित करता है। अक्सर लोग सात समंदर पार से आने वाले सैलानी भारतीय परंपराओं और मान्यताओं को जान कर सात जन्मों के रिश्ते बनाने का प्रयास करते रहते हैं। दरअसल इटली से आगरा ताजमहल देखने आए कपल माउरो और स्टैनफानिया अपनी शादी की 40वीं वर्षगांठ को ताजमहल के साए में भारतीय हिंदू परंपराओं के साथ मनाना चाहते थे। ऐसा करने के लिए उन्होंने ट्रेवल्स और इवेंट आपरेटर एमटीए ग्रुप के मनीष शर्मा से संपर्क किया था। ढोल और शहनाई की धुन पर बारात आई और जश्न के साथ दोनों भारतीय परंपरा के अनुसार एक दूजे के हो गए। 

Subscribe to get breaking news alerts

शादी के इंतजाम ट्रेवल कंपनी ने किए थे पूरे
ट्रेवल्स और इवेंट आपरेटर एमटीए ग्रुप मनीष शर्मा का कहना है कि ताजमहल के पास एक रिजार्ट में शादी की व्यवस्था की। वहां पर सबसे पहले भारतीय दूल्हा-दुल्हन के ट्रेडिशनल ड्रेसेस में कपल ने ताजमहल का दीदार किया। इसके साथ ही अपने प्यार को ऐसे ही पूरे जीवन बनाए रखने का एक दूसरे से वादा किया। उसके बाद इटली से आया जोड़ा आगरा में बने नए दोस्तों और स्थानीय लोगों के साथ शहनाई की धुन और ढोल की थाप पर थिरकते हुए रिजॉर्ट आए। शादी के पूरे इंतजाम ट्रेवल कंपनी ने ही किए थे। 

पांच साल से प्लान कर रहे थे जो अब हुआ पूरा
इटली कपल की शादी करवाने वाले पंडित प्रवीण दत्त शर्मा का कहना है कि भारतीय भले ही अपनी सनातन संस्कृति और संस्कार भूल रहे हैं लेकिन विदेशी हमारे संस्कारों को स्वीकार कर रहे हैं। विदेशी कपल एक साथ फेरे लिए और माऊरो ने पत्नी के गले में मंगलसूत्र और मांग में सिंदूर डाला। उन्होंने आगे बताया कि शादी के बाद उन्होंने सबके साथ जमकर नृत्य किया। इसके अलावा विदेशी जोड़े ने बताया की वो लोग पांच सालों से इस तरह शादी की योजना बना रहे थे जो अब पूरा हो गया है।

CM योगी ने यूपी विधानमंडल के शीतकालीन सत्र में बताई अनुपूरक बजट लाने की वजह, जानिए क्या है खास

देवरिया में नाले के किनारे नवविवाहिता का शव देख ग्रामीण हुए हैरान, परिजन की बात सुन पुलिस भी रह गई दंग

डेढ़ साल का बकरा देता है आधा लीटर दूध, दूर-दराज से देखने के लिए आ रहे हैं लोग, मालिक बोला- 1 करोड़ है कीमत

नोएडा: बैचलर्स और छात्र-छात्राओं को 31 दिसंबर तक इस सोसाइटी को करना होगा खाली, जानिए क्या है वजह

UP के 71 शहरों में GST टीम की बड़ी छापेमारी, लखनऊ-वाराणसी समेत कई जगहों से 50 करोड़ का माल किया जब्त