Asianet News HindiAsianet News Hindi

माफिया अतीक के कब्जे से मुक्त जमीन पर पीएम आवास के तहत आज से शुरू होगा ऑनलाइन पंजीकरण, जानें पूरी प्रक्रिया

उत्तर प्रदेश के जिले प्रयागराजम में पीएम आवास योजना के अंतर्गत बन रहे फ्लैट को लेकर रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया आज से शुरू हो गई है। यह प्रक्रिया एक महीने तक यानी 30 जुलाई तक चलेगी।  इसके बाद पीडीए इन सभी आवेदनों को सूडा के पास जांच के लिए भेजेगा।

Online registration start from today under PM Awas land free from possession Mafia Atiq know  whole process Prayagraj
Author
Lucknow, First Published Jun 30, 2022, 8:37 AM IST

प्रयागराज: उत्तर प्रदेश में दोबारा मुख्यमंत्री बनने के बाद योगी आदित्यनाथ माफियाओं के साथ-साथ अपराधियों पर शिकंजा कसने में कोई कसर नहीं छोड़ रहे है। माफियाओं द्वारा अवैध संपत्ति पर जब्त जमीन को उनके कब्जे से छुड़वाकर गरीबों के लिए आवास बनाने की प्रक्रिया भी तेज हो चुकी है। राज्य के प्रयागराज जिले में माफिया अतीक अहमद के कब्जे से मुक्त कराई गई लूकरगंज की जमीन पर पीएम आवास योजना के अंतर्गत बन रहे फ्लैट के लिए आवंटन के लिए ऑनलाइन पंजीकरण गुरुवार यानी 30 जून से शुरू हो जाएंगे। 

एक महीने तक चलेगा ऑनलाइन पंजीकरण
ऑनलाइन पंजीकरण को लेकर पीडीए की ओर से तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। पंजीकरण के लिए पीडीए ने वेबसाइट को भी अपडेट करा दिया है। आवास के रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया एक महीन यानी 30 जुलाई तक चलेगी। इसके बाद पीडीए इन सभी आवेदनों को सूडा के पास जांच के लिए भेजेगा। फिर सूडा द्वारा निर्धारित मानकों की जांच के बाद पात्र आवेदन कार्यकर्ताओं की सूची तैयार की जाएगी। फिर पीडीएत इन्ही पात्रों की सूची के बीच लॉटरी निकालकर फ्लैट आवंटन की प्रक्रिया पूरी होगी। 

पंजीकरण के समय लिया जाने वाला शुल्क होगा वापस
पीडीए के अधिकारियों ने बताया कि आवास के लिए आवेदक को प्रयागराज के शहरी क्षेत्र का निवासी होना अनिवार्य है। इसके साथ ही उसकी वार्षिक आय तीन लाख रुपए से अधिक नहीं होनी चाहिए। साथ ही पंजीकरण के समय लिया जाने वाला 5160 रुपए शुल्क आवंटन नहीं होने पर पीडीए की ओर से वापस कर दिया जाएगा। तो वहीं दूसरी ओर 160 रुपए ही फार्म शुल्क वापस नहीं होगा। इसलिए ऐसे लोग पंजीकरण कर पीएम आवास योजना का लाभ उठा सकते है। आज से शुरू हो रही प्रक्रिया एक महीने तक चलने वाली है।

इस प्रकार आवेदक करें ऑनलाइन पंजीकरण 
पीएम आवास योजना में आवेदन के लिए आवेदक को पीडीए की वेबसाइट पर जाना होगा। फिर यहां पर उसे अथारिटी के विकल्प पर क्लिक करना होगा। इसके बाद जहां जनहित सेवाओं के कॉलम में जाकर पीडीए के विकल्प को चुनना होगा। इसके पश्चात अपना एकाउंट बनाना होगा और फिर उसी एकाउंट के जरिए पंजीकरण कराना होगा। पंजीकरण के दौरान ही ऑनलाइन पेमेंट के जरिए पंजीकरण शुल्क भी जमा करना होगा। तो  आवदेक इस प्रक्रिया से अपना ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते है। 

शहरी आवास योजना में इनको मिलेगा लाभ
शहर के माफिया अतीक अहमद की अवैध संपत्ति लूकरगंज में प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत फ्लैट तैयार हो रहे। इसके लिए आवेदक की तीन लाख रुपये सालाना आय होनी चाहिए। पीएम आवास योजना में तैयार हो रहे फ्लैट में शहरी आवास योजना के तहत अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, दिव्यांगजन, विधवा व एकल महिला, उभयलिंगी एवं वरिष्ठ नागरिकों को वरीयता दी जाएगी। जल्द से जल्द आवेदक पीएम आवास योजना का लाभ उठाने चाहते है तो ऑनलाइन पंजीकरण शुरू कर दीजिए।

गोरखपुर: सीएम योगी आदित्यनाथ का दो दिवसीय दौरा आज, विकास कार्यों की करेंगे समीक्षा

सीएम योगी आदित्यनाथ ने 100 दिन के कामों को इस तारीख तक पूरा करने के दिए निर्देश, जानिए खास बाते

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios