Asianet News HindiAsianet News Hindi

आगरा रेलवे स्टेशन के प्लेटफॉर्म पर दौड़ता जहरीला कोबरा सांप देख मचा हड़कंप, वाइल्डलाइफ ने किया रेस्क्यू

यूपी के आगरा रेलवे स्टेशन पर जहरीला कोबरा सांप मिलने से हड़कंप मच गया। सांप को देख अफरा-तफरी मच गई। उसके बाद वाइल्डलाइफ ने स्टेशन मास्टर की सूचना देने के बाद रेस्क्यू किया और सांपों को जंगल में छोड़ दिया। 

Seeing poisonous cobra snake running platform of Agra railway station there was stir wildlife rescued
Author
Lucknow, First Published Jun 30, 2022, 8:53 AM IST

आगरा: उत्तर प्रदेश में बीते कई दिनों ऐसी खबरें सुनने को मिली है जब कोबरा सांपों के निकलने से लोग दहशत में आए हो। कभी घरों से निकल रहा तो कभी सड़क पर टहल रहे। जहरीले सांप, जहरीले कोबरा को देखकर हर कोई डर जाता है। इसी कड़ी में राज्य के आगरा जिले के कीठम रेलवे स्टेशन के प्लेटफॉर्म पर रेलवे ट्रैक के पास जहरीले कोबरा और रेड सैंड बोआ सांप देख गया। जिसके बाद वहां पर मौजूद लोगों के बीच दहशत का माहौल पैदा हो गया। लोग कोबरा को देख भागने लगे। स्टेशन में अफरा-तफरी का माहौल हो गया। 

स्टेशन में सांप की मिली दो प्रजातियां
स्टेशन का माहौल देख वाइल्डलाइफ एसओएस रैपिड रेस्पांस यूनिट ने कीथम रेलवे स्टेशन पर रेलवे ट्रैक से रेड सैंड बोआ सांप को बचाया। इसके तुरंत बाद ही टीम ने रुनकता स्थित 508 रेलवे फाटक से ज़हरीले कोबरा सांप का भी रेस्क्यू किया। वाइल्डलाइफ एसओएस रैपिड रिस्पांस यूनिट ने सिकंदरा के एक आवास में पानी की बाल्टी के अंदर बैठे चेकर्ड कीलबैक सांप को भी सफलतापूर्वक रेस्क्यू किया। दरअसल बुधवार की सुबह रुनकता स्थित 508 रेलवे फाटक कर्मचारियों के होश जब उन्होंने एक जहरीले कोबरा सांप को कंट्रोल पैनल के पास देखा।

मास्टर की सूचना के बाद पहुंची रेस्क्यू टीम
इसकी सूचना कर्मचारियों ने स्टेशन मास्टर को दी। सूचना पर पहुंची वाइल्डलाइफ एसओएस रैपिड रिस्पांस यूनिट ने सांप को सुरक्षित रेस्क्यू किया। जिसके बाद सभी ने राहत की सांस ली। स्टेशन में कोबरा के अलावा रेलवे ट्रैक पर रेड सैंड बोआ सांप देख गया। सांप को देखते ही ही रेलवे स्टेशन मास्टर ने किसी भी दुर्घटना से बचने के लिए वाइल्डलाइफ एसओएस की रेस्क्यू हेल्पलाइन पर कॉल कर सूचना दी। स्टेशन मास्टर द्वारा दी गई जानकारी के बाद वन्यजीव संरक्षण संस्था की रेस्क्यू टीम स्टेशन पर पहुंची और सांप को सावधानीपूर्वक पटरी से रेस्क्यू कर बाद में वापस जंगल में छोड़ दिया। 

माफिया अतीक के कब्जे से मुक्त जमीन पर पीएम आवास के तहत आज से शुरू होगा ऑनलाइन पंजीकरण, जानें पूरी प्रक्रिया

गोरखपुर: सीएम योगी आदित्यनाथ का दो दिवसीय दौरा आज, विकास कार्यों की करेंगे समीक्षा

सीएम योगी आदित्यनाथ ने 100 दिन के कामों को इस तारीख तक पूरा करने के दिए निर्देश, जानिए खास बाते

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios