PAK में आर्थिक संकट: आटे की मारामारी के बीच 20 जनवरी से इस मोटरसाइकिल की बुकिंग बंद का ऐलान

| Jan 20 2023, 08:00 AM IST

economic crisis in pakistan

सार

पाकिस्तान में आर्थिक संकट लगातार गहराता जा रहा है। नए घटनाक्रम में पाक सुजुकी मोटर कंपनी (पीएसएमसी) ने अगली सूचना तक मोटरसाइकिलों की बुकिंग बंद कर दी है।

इस्लामाबाद. पाकिस्तान में आर्थिक संकट(economic crisis in pakistan) लगातार गहराता जा रहा है। जिधर, आर्थिक फटेहाली की वजह से भारत का पड़ोसी देश आवश्यक सामान तक खरीदने में अक्षम साबित हो रहा है, खाद्य पदार्थों को लेकर हाहाकार मचा हुआ है, वहीं, यहां उद्योग-धंधे भी बंद होने के कगार पर हैं। नए घटनाक्रम में पाक सुजुकी मोटर कंपनी (पीएसएमसी) ने घोषणा की कि उसने खरीद और उत्पादन समस्याओं( procurement and production problems) के मद्देनजर अगली सूचना तक मोटरसाइकिलों की बुकिंग बंद कर दी है।

20 जनवरी से बुकिंग बंद की

Subscribe to get breaking news alerts

कंपनी ने डीलरों को लिखे पत्र में कहा, "मौजूदा आर्थिक परिस्थितियों, इम्पोर्ट बेस्ड सप्लाई चेन में बाधाओं और अनिश्चित उत्पादन संभावनाओं के तहत हम नए ग्राहकों की सेवा करने में असमर्थ हैं। इसलिए, हम 20 जनवरी, 2023 से अपने मोटरसाइकिल उत्पादों की बुकिंग फिलहाल के लिए बंद कर देंगे। हालांकि, बुकिंग फिर से शुरू हो जाएगी, जब नए ग्राहकों को सेवा देने के लिए स्थिति अनुकूल हो जाएगी।”

पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था सुलगते राजनीतिक संकट के साथ चरमरा गई है। यहां की करेंसी में गिरावट और मुद्रास्फीति(inflation) दशकों के उच्च स्तर पर है। इस विनाशकारी बाढ़ और ग्लोबल एनर्जी क्राइसिस ने और दबाव डाला है। आयातित पुर्जों और सामग्रियों( imported parts and materials) की कमी ने ऑटो सहित लगभग सभी उद्योगों पर ब्रेक लगा दिया है, जिससे बड़ी संख्या में कंपनियों को अपना ऑपरेशन बंद करने के लिए मजबूर होना पड़ा है।

यह है पाकिस्तान का हाल

आवश्यक खाद्य पदार्थों, कच्चे माल और चिकित्सा उपकरणों से भरे हजारों कंटेनर पाकिस्तान के कराची बंदरगाह पर फंसे हुए हैं, क्योंकि देश विदेशी मुद्रा संकट से जूझ रहा है। महत्वपूर्ण डॉलर की कमी ने बैंकों को आयातकों के लिए नए साख पत्र जारी करने से मना कर दिया है, जिससे अर्थव्यवस्था पहले से ही बढ़ती मुद्रास्फीति और कमजोर विकास से प्रभावित हो रही है।

स्टेट बैंक ऑफ पाकिस्तान (एसबीपी) के पास रखा पाकिस्तान का विदेशी मुद्रा भंडार घटकर 4.6 बिलियन डॉलर रह गया है, जो मुश्किल से चार सप्ताह के आयात को कवर करने के लिए पर्याप्त है। सरकार ने डॉलर बचाने के लिए कई आयातों को भी प्रतिबंधित कर दिया है, और मशीनरी या पुर्जों का आयात करने में असमर्थ होने के कारण कुछ व्यवसाय बंद हो गए हैं।

PSMC कार उत्पादन बंद करने का विस्तार करता है पिछले हफ्ते, PSMC ने एक बार फिर इन्वेंट्री की कमी के कारण अपना बंद 20 जनवरी तक बढ़ा दिया।

ऑटोमोबाइल कंपनी की उत्पादन गतिविधियां नए साल की शुरुआत के बाद से अधिकांश दिनों के लिए निलंबित रही हैं, आयातित पुर्जों और सामानों की कमी को दोष देते हुए, क्योंकि बैंक अमेरिकी डॉलर की कमी, विनिमय दर संकट और तेजी से घटते विदेशी मुद्रा भंडार के बीच साख पत्रों (LCs) को अस्वीकार कर रहे हैं या सस्पेंड कर रहे हैं।

PSMC ने पाकिस्तान स्टॉक एक्सचेंज (PSX) को एक बयान में कहा, “इन्वेंट्री स्तर की निरंतर कमी के कारण, कंपनी के प्रबंधन ने 16 जनवरी, 2023 से 20 जनवरी, 2023 तक ऑटोमोबाइल प्लांट को बंद करने का फैसला किया है।” कंपनी द्वारा 2023 में अपनी उत्पादन गतिविधियों पर ब्रेक रखने की यह लगातार तीसरी घोषणा थी।

फोटो क्रेडिट: Geo.tv

यह भी पढ़ें

भूख नहीं हो रही बर्दाश्त: PoK सहित कई पाकिस्तानी क्षेत्र चाहते हैं भारत के साथ विलय, गिलगिट-बलटिस्तान ने कहा-लद्दाख में हो विलय

भारत सरकार ट्रिलियन इकोनॉमी के लिए बेहतर आईटी कानून लाने जा रही: राजीव चंद्रशेखर