Asianet News HindiAsianet News Hindi

France में मिले कोरोना के 4 लाख संक्रमित, फरवरी में शुरू होगी प्रतिबंधों में ढील, खुलेंगे नाइट क्लब

फ्रांस के प्रधानमंत्री जीन कास्टेक्स ने घोषणा की है कि सरकार फरवरी में कुछ COVID-19 संबंधित प्रतिबंधों को कम करने के लिए आगे बढ़ेगी।  2 फरवरी से इनडोर और आउटडोर इवेंट में लोगों की अनुमति की सीमा हटा दी जाएगी।

France to ease COVID-19 restrictions in February
Author
Paris, First Published Jan 21, 2022, 8:19 AM IST

पेरिस। फ्रांस में लगातार दूसरे दिन कोरोना के चार लाख से ज्यादा मामले सामने आए हैं। पिछले 24 घंटे में फ्रांस में 4.36 लाख नए मामले दर्ज किए गए। इस बीच फ्रांस के प्रधानमंत्री जीन कास्टेक्स (Jean Castex) ने घोषणा की है कि सरकार फरवरी में कुछ COVID-19 संबंधित प्रतिबंधों को कम करने के लिए आगे बढ़ेगी।

प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कास्टेक्स ने कोरोना के ओमिक्रॉन वैरिएंट को हल्के में नहीं लेने की अपील की। उन्होंने कहा कि ओमिक्रॉन वैरिएंट सिर्फ एक फ्लू नहीं है। उन्होंने एक बार फिर टीकाकरण के महत्व को याद किया और कहा कि जिसने टीका नहीं लगवाया है उसे कोरोना से संक्रमित होने का खतरा 4.5 गुना अधिक है। वहीं, टीका लेने वाले व्यक्ति को अगर संक्रमण होता भी है तो उसके गंभीर रूप से बीमार होने का खतरा 25 गुना कम है।

कास्टेक्स कहा कि 24 जनवरी से वर्तमान स्वास्थ्य पास की जगह टीका पास लेगा। इस मामले पर फैसला शुक्रवार को संवैधानिक परिषद लेगा। वैक्सीन पास होने पर लोगों को बिना कोरोना जांच कराए सार्वजनिक स्थानों पर जाने दिया जाएगा। नर्सिंग होम और अस्पतालों में जाने के लिए वैक्सीन पास अनिवार्य नहीं होगा। 12 से 15 साल के उम्र के बच्चे वैक्सीन पास की जह हेल्थ पास दिखा सकते हैं। उन्होंने याद दिलाया कि 15 फरवरी से प्रभावी जिन लोगों को दूसरी खुराक के चार महीने बाद बूस्टर शॉट नहीं मिला है, उनका टीकाकरण पूर्ण नहीं माना जाएगा। 

नाइट क्लब खोलने की मिलेगी अनुमति
कास्टेक्स ने घोषणा की कि फरवरी से कुछ प्रतिबंधों में ढील दी जाएगी। 2 फरवरी से इनडोर और आउटडोर इवेंट में लोगों की अनुमति की सीमा हटा दी जाएगी। अब बाहर मास्क की जरूरत नहीं होगी। ऑफिस के बदले घर से काम करना अब अनिवार्य नहीं होगा, लेकिन फिर भी इसे प्रोत्साहित किया जाएगा। 16 फरवरी से स्टेडियमों, सिनेमाघरों और सार्वजनिक परिवहन में खाने-पीने की फिर से अनुमति होगी। बार में खड़े होने, संगीत कार्यक्रम और नाइट क्लब खोलने की भी अनुमति होगी।

बता दें कि फ्रांस के साइंटिफिक काउंसिल ने गुरुवार को एक बयान में घोषणा की कि ओमिक्रॉन वैरिएंट के साथ पांचवीं लहर खत्म नहीं हुई है। स्वास्थ्य प्रणाली पर इसका प्रभाव मार्च के मध्य तक रहेगा। फ्रांस के 5.2 करोड़ से अधिक लोगों का पूर्ण टीकाकरण हो चुका है। यह फ्रांस की आबादी का 77.7 प्रतिशत है।

 

ये भी पढ़ें

कोरोना की नई गाइडलाइन जारी, 5 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए मास्क जरूरी नहीं

Covid-19 से मौतों से फिर सहमी Delhi, एक दिन में हुई 43 मौत, RT-PCR रेट में कटौती

Vaccine Update : स्पुतनिक V का दावा - फाइजर की तुलना में यह ओमीक्रोन के खिलाफ दो गुना ज्यादा असरदार

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios