Asianet News HindiAsianet News Hindi

NASA space mission: 200 दिनों का मिशन पूरा करके पृथ्वी पर लौटे 4 एस्ट्रोनोट्स, खराब मौसम के कारण लेट हुई वापस

इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन (International Space Station) से 4 एस्ट्रोनोट्स 8 नवंबर को पृथ्वी (Earth) पर लौट आए।  मौसम की खराबी के कारण इनकी वापसी 2 दिन लेट हो सकी।

NASA , Crew 2, Four astronauts returned from the completing a space mission of 199 days KPA
Author
New Delhi, First Published Nov 9, 2021, 11:54 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

इंटरनेशनल डेस्क. इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन (International Space Station) से 4 एस्ट्रोनोट्स अपने 200 दिनों के मिशन के बाद 8 नवंबर को पृथ्वी (Earth) पर लौट आए। हालांकि इनकी वापसी 6 या 7 नवंबर को होनी थी, लेकिन मौसम की खराबी के कारण तब ऐसा नहीं हो सका था।। NASA के एस्ट्रोनोट शेन किम्ब्रू और मेगन मैकआर्थर, जापान के अकिहिको होशाइड और फ्रांस के थॉमस पेस्केट को सोमवार सुबह तक लौटना था, लेकिन रिकवरी जोन में तेज हवा के कारण वे 8 घंटे विलंब से लौट सके।

200 दिनों का मिशन पूरा हुआ
ये एस्ट्रोनोट्स स्पेसएक्स (SpaceX) के जरिए पृथ्वी पर लौटे। इनका 200 दिनों का स्पेस स्टेशन मिशन पूरा हुआ। एस्ट्रोनोट्स का कैप्सूल अंधेरे में फ्लोरिडा (Florida) के पेंसाकोला के तट पर मैक्सिको की खाड़ी (Gulf of Mexico) में पैराशूट के जरिए लैंड हुआ। अब इनकी जगह क्रू -3 मिशन ( Crew-3 mission) लेगा। यानी 4 अन्य एस्ट्रोनोट्स बुधवार रात ISS पर भेजे जाएंगे।

जानिए इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन के बारे में
इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन 2000 से ही काम करने के लिए एक्टिव हो चुका है। यह कई देशों का एक संयुक्त अभियान है। इसे पृथ्वी की निचली कक्षा में स्थापित किया गया है। इसमें कई देशों के एस्ट्रोनोट्स आते-जाते रहते हैं। इसे रूस की अंतरिक्ष एजेंसी रोसकोसमोस, जापान की जाक्सा, यूरोप की यूरोपीय स्पेस एजेंसी और कनाडा स्पेस एजेंसी के साथ अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा ने मिलकर तैयार किया है। यह स्पेस स्टेशन एक वैज्ञानिक प्रयोगशाला है।

अंतरिक्ष के इतिहास में पहली बार किसी चीनी एस्ट्रोनॉट ने की चहलकदमी
चीन की अंतरिक्ष यात्री(Astronaut) वांग यापिंग (Wang Yaping) ने अंतरिक्ष में 8 नवंबर को एक इतिहास रच दिया है। 6 महीने के एक लंबे मिशन पर अंतरिक्ष गईं वांग ऐसी पहली महिला हैं, जिन्होंने अंतरिक्ष स्टेशन से बाहर निकलकर चहलकदमी की।  6 महीने के एक लंबे मिशन पर अंतरिक्ष गईं वांग चीन की ऐसी पहली महिला हैं, जिन्होंने अंतरिक्ष स्टेशन से बाहर निकलकर चहलकदमी की। वांग यापिंग साथी पुरुष Astronaut झाई झिगांग (Zhai Zhigang) के साथ निर्माणाधीन अंतरिक्ष स्टेशन से बाहर निकलीं और 6 घंटे से ज्यादा समय तक अन्य गतिविधियों में हिस्सा लिया। चीन की सरकारी समाचार एजेंसी ‘शिन्हुआ’ के मुताबिक, दोनों अंतरिक्ष स्टेशन के कोर मॉड्यूल ‘तियान’ से बाहर निकले थे।

यह भी पढ़ें
Chinese space mission: अंतरिक्ष के इतिहास में पहली बार किसी लेडी एस्ट्रोनॉट ने की चहलकदमी; 6 महीने का है मिशन
China बना रहा 1000 परमाणु हथियार, महाशक्ति America को आंख दिखाने की कर रहा तैयारी
President Xi Jinping: आजीवन राष्ट्रपति बने रहेंगे शी, जानिए माओ के बाद सबसे शक्तिशाली कोर लीडर की कहानी

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios