Asianet News HindiAsianet News Hindi

पीएम मोदी की अगवानी के लिए दुनिया के सबसे अमीर राष्ट्रपति ने तोड़े सारे प्रोटोकॉल, गले लगा ऐसे किया स्वागत

PM Modi in UAE पैगंबर विवाद के बाद पीएम मोदी की किसी मुस्लिम देश में की गई यह पहली यात्रा है। पीएम यहां द्विपक्षीय वार्ता के अलावा पूर्व राष्ट्रपति शेख खलीफा के निधन पर शोक जताने पहुंचे हैं। बीते 13 मई को शेख खलीफा का निधन हो गया था।

PM Modi grand welcome in UAE, who is United Arab Emirates President Sheikh Mohamed bin Zayed Al Nahyan, DVG
Author
Abu Dhabi - United Arab Emirates, First Published Jun 28, 2022, 5:51 PM IST

अबू धाबी। पीएम मोदी मंगलवार को संयुक्त अरब अमीरात (UAE) पहुंचे। यहां उनके स्वागत के लिए यूएई के राष्ट्रपति खुद चलकर एयरपोर्ट तक पहुंचे। सारे प्रोटोकॉल्स को तोड़ते हुए राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान (Sheikh Mohamed bin Zayed Al Nahyan) ने पीएम मोदी को गले लगाकर वेलकम किया। पैगंबर विवाद के बाद पीएम मोदी की किसी मुस्लिम देश में की गई यह पहली यात्रा है। पीएम यहां द्विपक्षीय वार्ता के अलावा पूर्व राष्ट्रपति शेख खलीफा के निधन पर शोक जताने पहुंचे हैं। बीते 13 मई को शेख खलीफा का निधन हो गया था।

दुनिया के सबसे अमीर राष्ट्रपति हैं MBZ

पूर्व नेता शेख खलीफा (Sheikh Khalifa) के निधन के बाद शेख मोहम्मद को यूएई का राष्ट्रपति बनाया गया था। हालांकि, शेख खलीफा के बीमार रहने के दौरान वर्षों तक शेख मोहम्मद ही असल शासक के तौर पर कामकाज देखते रहे थे। शेख मोहम्मद को फेडरल सुप्रीम काउंसिल द्वारा चुना गया जिसके बाद 1971 में पिता द्वारा स्थापित तेल समृद्ध देश के शासक के तौर पर शेख मोहम्मद की ताजपोशी कर दी गई। शेख मोहम्मद, जिन्हें अक्सर 'एमबीजेड' (MBZ)के नाम से जाना जाता है।

PM Modi grand welcome in UAE, who is United Arab Emirates President Sheikh Mohamed bin Zayed Al Nahyan, DVG

MBZ अमेरिका को भी दे चुके हैं जवाब

अपने भाई शेख खलीफा के खराब स्वास्थ्य के बाद शेख मोहम्मद ने पर्दे के पीछे बिना किसी पद पर रहे सारा बागडोर संभाल रखा था। कई सालों से वह यूनाइटेड अरब अमीरात देशों के महत्वपूर्ण निर्णयों में शामिल होते रहे। अपनी नीतियों की बदौलत वह अमीरात के नेता के रूप में स्थापित हुए। 

शेख मोहम्मद ने अपनी ऑयल फंडिंग ताकत का उपयोग करते हुए अग्रेसिव विदेश नीति विकसित करने के साथ विभिन्न मोर्चों पर संयुक्त अरब अमीरात को पहचान दिलाने की कोशिश की। इन्हीं नीतियों का नतीजा है कि संयुक्त अरब अमीरात ने एक व्यक्ति को अंतरिक्ष में भेजा, मंगल ग्रह पर एक जांच भेजी और अपना पहला परमाणु रिएक्टर भी खोलने में सफल रहा है।

PM Modi grand welcome in UAE, who is United Arab Emirates President Sheikh Mohamed bin Zayed Al Nahyan, DVG

अबु धाबी के 17वें अमीर शासक हैं शेख मोहम्मद

शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान, संयुक्त अरब अमीरात के नए राष्ट्रपति नियुक्त होने के बाद अबु धाबी के 17वें अमीर शासक बन गए थे। वर्तमान में शेख मोहम्मद यूएई के सैन्य बलों के डिप्टी सुप्रीम कमांडर भी हैं। शेख ने ब्रिटेन की रॉयल मिलिट्री अकादमी सैंडहर्स्ट से ग्रेजुएशन किया है। 2003 में शेख मोहम्मद उप युवराज घोषित किए गए थे। लेकिन पिता जायेद बिन सुल्तान के निधन के बाद शेख मोहम्मद अबु धाबी के 2004 में युवराज बनें। और उनके बड़े भाई शेख खलीफा शासक। हालांकि, 2014 में शेख खलीफा को स्ट्रोक के बाद वह परोक्ष रूप से शासन कर रहे थे। परंतु 13 मई 2022 में उनके निधन के बाद शेख मोहम्मद के नाम का ऐलान नए शासक के रूप में कर दिया गया। 

यह भी पढ़ें:

संजय राउत के इनकार के बाद ईडी ने पूछताछ किया पोस्टपोन, सवाल-जवाब के लिए अब दूसरी तारीख तय की गई

तो उद्धव ठाकरे और संजय राउत के डर से गुवाहाटी में छिपे हैं बागी विधायक? देशद्रोह का केस दर्ज करने के लिए PIL

ED से मेरी आवाज बंद कराने की हो रही कोशिश, गोली मार दो लेकिन झुकूंगा नहीं: संजय राउत

40 विधायकों के शव यहां आएंगे...सीधे पोस्टमॉर्टम के लिए मुर्दाघर भेजा जाएगा...पढ़िए संजय राउत का पूरा बयान

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios