Asianet News HindiAsianet News Hindi

Modi UK Visit: जलवायु परिवर्तन पर COP26 सम्मेलन में शामिल होने स्कॉटलैंड पहुंचे मोदी, लगे भारत माता के जयकारे

इटली में 16वें G-20 Summit में शामिल होने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) अपने दूसरे और अंतिम पड़ाव में स्कॉटलैंड पहुंचे। यहां वे COP26 शिखर सम्मेलन में शामिल होंगे।

PM Narendra Modi 5 day Europe visit, attend COP26 summit on climate change
Author
Glasgow, First Published Nov 1, 2021, 7:29 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

ग्लासगो. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) इटली के रोम में आयोजित  16वें G-20 Summit में शामिल होने के बाद यूरोप के अपने दूसरे पड़ाव में स्कॉटलैंड पहुंचे। यहां वे 2 दिनों तक जलवायु परिवर्तन पर होने वाले COP26 शिखर सम्मेलन में शरीक होंगे। ग्लासगो में भारतीय समुदाय ने मोदी का गर्मजोशी के साथ स्वागत किया। इस मौके पर लोगों ने 'मोदी है भारत का गहना' गाना सुनाया। इस दौरान भारत के जयकारे भी लगे।

pic.twitter.com/Hq2y7bSWEd

पहली बार स्कॉटलैंड गए हैं मोदी
मोदी की प्रधानमंत्री के तौर पर स्कॉटलैंड की पहली बार यात्रा है। यहां जलवायु परिवर्तन पर संयुक्त राष्ट्र(UN) के रूपरेखा समझौते के लिए पक्षकारों(parties) के 26वें शिखर सम्मेलन (सीओपी-26) में शामिल होंगे। सम्मेलन से हटकर वे ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के साथ द्विपक्षीय संवाद भी करेंगे। COP26 में 120 देशों के प्रमुख और राष्ट्र प्रमुख शामिल होंगे। मोदी यहां मंगलवार तक रहेंगे। 1 नवंबर को दोपहर बाद मोदी भारत की जलवायु कार्रवाई योजना के बारे में बयान जारी करेंगे। स्कॉटलैंड पहुंचने पर मोदी ने tweet किया-शिखर सम्मेलन मैं जलवायु परिवर्तन को कम करने और इस संबंध में भारत के प्रयासों को बताने के लिए अन्य विश्व नेताओं के साथ काम करने की आशा करता हूं।

बड़ी संख्या में भारतीय पहुंचे स्वागत के लिए
ग्लासगो पहुंचने पर PM मोदी सबसे पहले होटल Mar Hall पहुंचे। यहां पहले से ही बड़ी संख्या में भारतीय समुदाय मौजूद था। ब्रिटेन के अलग-अलग हिस्सों में रहने वाले भारतीय यहां पहुंचे थे। यहां वे यूके के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन से भारत और ब्रिटेन के रिश्तों को लेकर अहम बैठक करेंगे। बता दें कि कोरोना के चलते जॉनसन की दो बार भारत यात्रा कैंसल हो गई थी। 

यह है मोदी का कार्यक्रम
COP26 की वर्ल्ड लीडर्स समिट ( world leaders summit) स्कोटिस इवेंट कैम्पस (SEC) में होगी। मोदी ओपनिंग सेरेमनी में शामिल होंगे। यहां से वे ब्रिटिश प्रधानमंत्री से मिलेंगे।

मंगलवार को मोदी जलवायु सम्मेलन में एक महत्वपूर्ण कार्यक्रम की लॉन्चिंग में शामिल होंगे। यहां वे तमाम देशों के साथ मिलकर  One Sun, One Earth, One Grid की महत्वाकांक्षी परियोजना का ऐलान करेंगे। इसका प्रस्ताव भारत, ब्रिटेन, ऑस्ट्रेलिया और बांग्लादेश करेंगे। अमेरिका और दूसरे देश इसका समर्थन करेंगे।
 

रोम से रवाना होने पर PM  ने किया tweet
रोम में आयोजित  G20 शिखर सम्मेलन में शामिल होने के बाद जब मोदी स्कॉटलैंड के लिए रवाना हुए, तो उन्होंने एक tweet किया-रोम में शिखर सम्मेलन के दौरान हमने वैश्विक महत्व के मुद्दों पर विस्तृत विचार-विमर्श किया। जैसे कि महामारी से लड़ना, स्वास्थ्य के बुनियादी ढांचे में सुधार, आर्थिक सहयोग को बढ़ावा देना और नवाचार को आगे बढ़ाना।

pic.twitter.com/LBN17RFkah

यह भी पढ़ें
G20 Summit: ग्लोबल इकोनॉमी और हेल्थ सेशन में शामिल हुए PM Modi, गरीब देशों को वैक्सीन देंगे वर्ल्ड लीडर
PM Modi Italy Visit: पीएम मोदी ने पहली बार की पोप से मुलाकात, गिफ्ट में दिए कई उपहार
गले लगना-कंधे पर हाथ रखना...बाइडेन और फ्रांस के राष्ट्रपति के साथ मोदी की इस तस्वीर पर गर्व कर रहा इंडिया
PM Modi Italy Visit: G20 सम्मेलन के साथ दूसरे राष्ट्राध्यक्षों के साथ द्विपक्षीय बैठकें कर रहे हैं पीएम मोदी
PM Modi Italy Visit: भारत-इटली ने ऊर्जा संक्रमण के लिए तैयार की रणनीति, बढ़ावा देने के लिए कई मुद्दों पर चर्चा
Modi Italy Visit: रोम-रोम में भारत; रोम-रोम में राम: इटली में दिखी हिंदुस्तान की अनूठी झलक, देखें कुछ PICS
 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios