Asianet News HindiAsianet News Hindi

AUKUS: ड्रैगन की दादागीरी को कम करने के लिए यूएस ने बनाया अलायंस, आस्ट्रेलिया-ब्रिटेन शामिल, भारत की नो-एंट्री

अमेरिका, ब्रिटेन और ऑस्ट्रेलिया ने हिंद-प्रशांत में चीन के बढ़ते प्रभाव के बीच नए त्रिपक्षीय सुरक्षा गठबंधन 'ऑकस' (एयूकेयूएस) की 15 सितंबर को घोषणा की थी।

US formed a new alliance with Australia and Britain, named AUKUS for the siege of China in the Indo-Pacific region
Author
Washington D.C., First Published Sep 23, 2021, 6:58 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली। महासागर क्षेत्रों में चीन को घेरने के लिए अमेरिका (America) ने नया अलायंस (alliance) किया है। इस अलायंस में आस्ट्रेलिया (Australia) और ब्रिटेन (Britain) को शामिल किया गया है। एयूकेयूएस (AUKUS) नामक इस अलायंस में भारत (India) और जापान (Japan) को शामिल नहीं किया गया है। ड्रैगन के खिलाफ बने इस गठबंधन को बनाने वाले अमेरिका ने भारत को शामिल करने की संभावनाओं को खारिज कर दिया है। 

व्हाइट हाउस (White House) की प्रेस सचिव जेन साकी ने बताया कि पिछले हफ्ते ऑकस की घोषणा केवल सांकेतिक नहीं थी। इस गठबंधन में अमेरिका के अलावा केवल आस्ट्रेलिया और ब्रिटेन शामिल होंगे, यह हिंद-प्रशांत की सुरक्षा को बनाए रखने के लिए जरूरी है। हिंद-प्रशांत की सुरक्षा के लिए बनाए गठबंधन में किसी अन्य देश को शामिल नहीं किया जाएगा। साकी ने स्पष्ट किया कि गठबंधन में भारत या जापान को शामिल नहीं किया जाएगा। 

चीन के प्रभाव को कम करने के लिए किया गठबंधन

अमेरिका, ब्रिटेन और ऑस्ट्रेलिया ने हिंद-प्रशांत में चीन के बढ़ते प्रभाव के बीच नए त्रिपक्षीय सुरक्षा गठबंधन 'ऑकस' (एयूकेयूएस) की 15 सितंबर को घोषणा की थी। इसका उद्देश्य यह है कि वे अपने साझा हितों की रक्षा कर सकें और परमाणु ऊर्जा से संचालित पनडुब्बियां हासिल करने में ऑस्ट्रेलिया की मदद करने समेत रक्षा क्षमताओं को बेहतर तरीके से साझा कर सकें। इस समझौते के कारण उसने फ्रांस के साथ अनुबंध रद्द कर दिया है।

यह भी पढ़ें:

भारतीय सेना ने तीन आतंवादियों को मार गिराया, 5 एके-47, 8 हैंडग्रेनेड बरामद

Aatma Nirbhar Bharat: एजुकेशनल इंस्टीट्यूट्स के लिए पेटेंट फीस में 80 प्रतिशत की छूट

अग्नि-5: आवाज की स्पीड से 24 गुना तेज, 5000 किमी का टारगेट, जानिए 'दुश्मन के काल' बनने वाले नए योद्धा के बारे में

भारत दौरे पर आए CIA चीफ और टीम थी रहस्यमय बीमारी Havana Syndrome की शिकार

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios