Asianet News HindiAsianet News Hindi

Russia Ukraine Tension: 7 दिसंबर को आमने सामने होंगे जो बाइडन और व्लादिमीर पुतिन, यूक्रेन पर होगी बात

यूक्रेन की सीमा पर रूस से सैनिकों की तैनाती से उभरे तनाव के बीच 7 दिसंबर को अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के बीच वीडियो कॉल पर बात होगी। 

US President Joe Biden video call with Russian President Vladimir Putin VVA
Author
Washington D.C., First Published Dec 5, 2021, 5:49 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

वाशिंगटन। यूक्रेन की सीमा पर रूस से सैनिकों की तैनाती से उभरे तनाव के बीच 7 दिसंबर को अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के बीच वीडियो कॉल पर बात होगी। दोनों नेता अमेरिका-रूस संबंध पर विस्तार से बात करेंगे। इस दौरान दोनों राष्ट्र प्रमुख सामरिक स्थिरता, साइबर और रिजनल मामलों पर भी बात करेंगे। 

अमेरिका के राष्ट्रपति के कार्यालय व्हाइट हाउस की तरफ से कहा गया है कि राष्ट्रपति बाइडेन यूक्रेन के साथ सीमा पर रूसी सैन्य गतिविधियों पर अमेरिकी चिंताओं को पुतिन के सामने रखेंगे। इसके साथ वह यूक्रेन की संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता के लिए अमेरिका के समर्थन की पुष्टि भी करेंगे। रूसी राष्ट्रपति के कार्यालय क्रेमलिन के प्रवक्ता दिमित्री पेसकोव ने बताया है कि दोनों जून में अपने जिनेवा शिखर सम्मेलन में द्विपक्षीय संबंधों और समझौतों के कार्यान्वयन पर भी चर्चा करेंगे। 

रूस ने यूक्रेन सीमा पर तैनात किए हैं 94,300 सैनिक 
बता दें कि न्यूज एजेंसियों के अनुसार रूस ने एक लाख के आसपास सैनिकों को पहले से ही रूस-यूक्रेन बार्डर पर तैनात कर रखा है। वह यह संख्या धीरे-धीरे बढ़ा रहा है। यह स्ट्रेटेजिक रूप से किया जा रहा है। यूक्रेन के रक्षा मंत्री ओलेक्सी रेजनिकोव ने दावा किया है कि रूस ने बॉर्डर पर 94,300 सैनिक तैनात कर रखे हैं। जनवरी 2022 में सैनिकों की संख्या में बड़ा इजाफा हो सकता है।

अमेरिकी इंटेलीजेंस की तरफ से पहले भी 2 बार हमले की आशंका जाहिर की जा चुकी है। यूक्रेन बॉर्डर की तरफ रूसी टैंक की तैनाती को देखते हुए अमेरिकी इंटेलीजेंस ने अलर्ट जारी किया था। राष्ट्रपति बाइडेन ने चेतावनी दी है कि वह व्लादिमीर पुतिन के लिए यूक्रेन पर हमले को बहुत मुश्किल बना देंगे। 

यूक्रेन पर हमला किया तो भुगतने होंगे गंभीर परिणाम
अमेरिका के विदेश मंत्रा एंटनी ब्लिंकन ने भी आशंका जताई है कि रूस जल्द ही यूक्रेन पर हमला कर सकता है। ब्लिंकन ने कहा है कि अगर रूस यूक्रेन पर हमला करता है तो उसे गंभीर परिणाम भुगतने होंगे। रूस ने 2014 में यूक्रेन के क्रीमिया पर कब्जा कर अपने में शामिल कर लिया था।

 

ये भी पढ़ें

Russia-Ukraine tension: अमेरिका का दावा-रूस जनवरी में कर सकता है हमला, Putin बोले-दखलंदाजी मंजूर नहीं

दो महाशक्तियों में बढ़ा तनाव: US और Russia ने एक दूसरे के डिप्लोमेट्स को किया वापस

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios