Asianet News HindiAsianet News Hindi

Russia-Ukraine tension: अमेरिका का दावा-रूस जनवरी में कर सकता है हमला, Putin बोले-दखलंदाजी मंजूर नहीं

यूक्रेन के रक्षा मंत्री ओलेक्सी रेजनिकोव ने दावा किया है कि रूस ने बॉर्डर पर 94,300 सैनिक तैनात कर रखे हैं। जनवरी 2022 में सैनिकों की संख्या में बड़ा इजाफा हो सकता है।

Russia Ukraine tension, American intelligence said Russia planning to attack on Ukraine, Vladimir Putin warned America, DVG
Author
Moscow, First Published Dec 4, 2021, 1:45 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

मॉस्को। रूस-यूक्रेन (Russia-Ukraine) के बीच तनाव कम नहीं हो रहा है। उधर, अमेरिकी इंटेलीजेस (American Intelligence) के एक दावे ने दोनों देशों के टेंशन को और बढ़ा दिया है। यूएस इंटेलीजेंस ने दावा किया है कि साल 2022 में रूस, यूक्रेन पर हमला (attack on Ukraine) कर सकता है। इस हमले की तैयारी में पौने दो लाख सैनिकों को तैनात किया जा रहा है।

बार्डर पर रूसी सैनिकों की तैनाती शुरू

न्यूज एजेंसियों के अनुसार रूस (Russia) ने एक लाख के आसपास सैनिकों को पहले से ही रूस-यूक्रेन बार्डर पर तैनात कर रखा है। वह यह संख्या धीरे-धीरे बढ़ा रहा है। यह स्ट्रेटेजिक रूप से किया जा रहा है। 

उधर, यूक्रेन के रक्षा मंत्री ओलेक्सी रेजनिकोव ने दावा किया है कि रूस ने बॉर्डर पर 94,300 सैनिक तैनात कर रखे हैं। जनवरी 2022 में सैनिकों की संख्या में बड़ा इजाफा हो सकता है।

हमले की आशंका पहले ही जताई

अमेरिकी इंटेलीजेंस की तरफ से पहले भी 2 बार हमले की आशंका जाहिर की जा चुकी है। यूक्रेन बॉर्डर की तरफ रूसी टैंक की तैनाती को देखते हुए अमेरिकी इंटेलीजेंस ने अलर्ट जारी किया था। राष्ट्रपति बाइडेन ने चेतावनी दी है कि वह व्लादिमीर पुतिन के लिए यूक्रेन पर हमले को बहुत मुश्किल बना देंगे। उनका उद्देश्य रूस के इस हमले को रोकना है। बाइडेन ने कहा कि यूक्रेन बॉर्डर पर स्थिति को देखते हुए वह यूरोपीय देशों के संपर्क में है।

पुतिन ने किसी प्रकार के हमले की तैयारी को नकारा

रूसी राष्ट्रपति पुतिन ने एक इंटरव्यू में इस बात से साफ इनकार किया था कि रूसी फौज यूक्रेन पर कब्जे के लिए रणनीति बना रही है। उन्होंने कहा था कि रूसी सैनिक अपनी सीमा के अंदर कहीं भी स्वतंत्र रूप से घूम सकते हैं। इसके साथ ही पुतिन ने अमेरिका और उसके सहयोगियों को चेतावनी दी थी कि वो रूस को सख्त कदम उठाने पर मजबूर न करें। 

पुतिन ने यूक्रेन को ड्रोन सप्लाई पर भी जताई आपत्ति

रूस के राष्ट्रपति पुतिन ने शुक्रवार को तुर्की के राष्ट्रपति एर्दोगन के साथ एक फोन मीटिंग के दौरान यूक्रेन की तरफ से हो रहे ड्रोन तैनाती को निशाने पर लिया। दरअसल, यह ड्रोन तुर्की (Turkey) ने ही मैन्यूफैक्चर किए हैं।

बात करेंगे पुतिन- बाइडेन

राष्ट्रपति पुतिन (President Vladimir Putin) अगले हफ्ते एक वर्चुअल मीटिंग के जरिए अमेरिकी राष्ट्रपति से बात करेंगे। इस दौरान दोनो देशों के बीच यूक्रेन मुद्दे पर बातचीत होने की संभावना है। हालांकि मीटिंग की तारीख का खुलासा नहीं किया गया है।

Read this also:

दो महाशक्तियों में बढ़ा तनाव: US और Russia ने एक दूसरे के डिप्लोमेट्स को किया वापस

Research: Covid का सबसे अधिक संक्रमण A, B ब्लडग्रुप और Rh+ लोगों पर, जानिए किस bloodgroup पर असर कम

Covid-19 के नए वायरस Omicron की खौफ में दुनिया, Airlines कंपनियों ने double किया इंटरनेशनल fare

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios