Asianet News HindiAsianet News Hindi

Mahindra लॉन्च करेगी सबसे सस्ती Electric Car, घर पर एक घंटे में हो जाएगी 75 फीसदी चार्ज

Mahindra KUV100 Electric को कंपनी ने ऑटो एक्सपो 2020 में प्रदर्शित किया था। इसके बाद इस माइक्रो एसयूवी का लोगों को बेसब्री से इंतजार है। ऐसा दावा किया जा रहा है कि ये महिंद्रा की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार (Cheapest Electric Car) होगी। 

Anand Mahindra, Mahindra will launch cheapest electric car Mahindra eKUV100 auto news rps
Author
Bhopal, First Published Nov 9, 2021, 5:01 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

ऑटो डेस्क। ऑटोमोबाइल कंपनियों के बीच इलेक्ट्रिक कार (Electric Car) लॉन्च करने की होड़ लगी हुई है।  महिंद्रा एंड महिंद्रा (Mahindra & Mahindra) ने अपनी शानदार कार और एसयूवी के जरिए साल 2021 में मार्केट में अपनी पकड़ बनाए रखी है, वही कंपनी अगले साल 2022 में भी नया धमाका करने जा रही है। महिंद्रा कंपनी अगले साल भारत में कई इलेक्ट्रिक कारें लॉन्च (Upcoming Electric Car Launch) करने जा रही है। इस लिस्ट में महिंद्रा केयूवी इलेक्ट्रिक (Mahindra eKUV100) का नाम टॉप पर है।

साल 2022 में होगी लॉन्च
Mahindra KUV100 Electric को कंपनी ने ऑटो एक्सपो 2020 में प्रदर्शित किया था। इसके बाद इस माइक्रो एसयूवी का लोगों को बेसब्री से इंतजार है। ऐसा दावा किया जा रहा है कि ये देश की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक एसयूवी होगी। दिवाली से पहले इसके प्रोडक्शन रेडी वर्जन को टेस्टिंग के दौरान पॉइंट आउट किया गया था, इसके बाद एक बार फिर चर्चाओं का बाजार गर्म है। इस micro suv में फॉसिल फ्यूल वेरिएंट (fossil fuel variants) जैसे ही लुक और फीचर्स दिए जाएंगे। महिंद्रा साल 2022 में KUV100 Electric के अलावा Mahindra XUV300 Electric भी लॉन्च कर सकती है। 

घर पर ही हो जाएगी चार्ज  
 Mahindra eKUV100 में 40kW का इलेक्ट्रिक मोटर दिया जा सकता है। इसमें 15.9kWh का बैटरी पैक होगा, जो 40 bhp की पावर और 120 Nm टॉर्क जेनरेट करेगा। एक्सपर्ट की मानें तो केयूवी100 इलेक्ट्रिक को सिंगल चार्ज में 140 किलोमीटर तक की रेंज देता है। इस कार को चार्जिंग स्टेशन ले जाने की जरुरत नहीं होगी। इसे   घर पर एसी चार्जर की जरिए करीब 6 घंटे में फुल चार्ज किया जा सकेगा। वहीं डीसी फास्ट चार्जिंग से एक घंटे में 75 फीसदी से अधिक चार्ज किया जा सकेगा। 

Tata Punch Electric से होगा सीधा मुकाबला
 टाटा ने इस साल  माइक्रो एसयूवी टाटा पंच को लॉन्च किया है। ये गाड़ी ग्राहकों ने हाथों- हाथ ली है । इस माइक्रो एसयूवी का इलेक्ट्रिक वेरिएंट भी जल्द ही लॉन्च किया जा सकता है। ऐसा माना जा रहा है कि दोनों दशी माइक्रो इलेक्ट्रिक एसयूवी में तगड़ी जंग देखने को मिलेगी। बता दें कि टाटा हो या महिंद्रा दोनों कंपनियों की गाड़ियों भारत में खासी मांग है। आने वाले समय में Mahindra eKUV100 और टाटा पंच इलेक्ट्रिक के बीच सीधा मुकाबला देखने को मिलेगा। 

बता दें कि देश में टाटा नेक्सॉन ईवी (Tata Nexon EV), टाटा टिगोर (Tata Tigor EV) ईवी के बाद जल्द ही टाटा अल्ट्रोज ईवी (Tata Altroz EV) और टाटा पंच ईवी (Tata Punch Electric) लॉन्च की जाने वाली हैं। 
ये भी पढ़ें- 
Demonetisation के पांच साल, आखिर बाजार से क्यों घट रहे 2000 के नोट, RBI ने भी बंद की Printing
Paytm IPO : आ गया है पेटीएम का आईपीओ, देखिए इसमें Invest करना है कितना फायदेमंद
भारत में एंट्री से पहले Tesla के 10% शेयर बेच सकते हैं Elon Musk, देखें क्या है वजह
Diwali 2021 : Gold खरीदने जा रहे हैं तो नोट कर लें ये टिप्स, Cash Memo में देखें पूरी डिटेल, शुद्धता

 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios