Asianet News HindiAsianet News Hindi

एक ही दिन में ElonMusk की संपत्‍त‍ि हुई 1.14 लाख करोड़ रुपए कम, जानिए वजह

शुक्रवार को आख‍िरी कारोबारी दिन टेस्‍ला के शेयर (Tesla Share Price)  में 10 फीसदी की गिरावट आने के बाद एलन मस्‍क की कुल नेटवर्थ (Elon Musk Net worth) से 15 बिलियन डॉलर से ज्‍यादा कम हो गए। इस साल उनकी कुल संपत्‍त‍ि में वैसे 72 फीसदी का इजाफा देखने को मिल चुका है। 

Elon Musk wealth decreased by Rs 114 lakh crore in single day  Tesla Share Price gautam adani Mukesh Ambani  Business news auto newsrps
Author
Bhopal, First Published Dec 4, 2021, 10:34 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

बिजनेस डेस्‍क। शुक्रवार को अमरीकी शेयर बाजार में गिरावट आने की वजह से अमरीकी अरबपतियों की नेटवर्थ में बड़ी गिरावट देखने को मिली है। खासकर उन अरबपतियों को ज्‍यादा नुकसान हुआ है, जिनका कारोबार ऑटो-टेक संबंध‍ित है। जानकारों की माने तो महंगाई का डर और एक बार फ‍िर से इकोनॉ‍मी के नीचे आने के डर की वजह से ऑटो और टेक शेयरों में गिरावट देखने को मिली है। जिसकी वजह से टेस्ला कार कंपनी के मालिक एलन मस्‍क के साथ जेफ बेजोस, लैरी एलिसन, मार्क जुकरबर्ग की नेटवर्थ कम हो गई है। आइए आपको भी बताते हैं कि आख‍िर किस अरबपति की नेटवर्थ में कितनी गिरावट देखने को मिली है। 

सबसे ज्‍यादा एलन मस्‍क को नुकसान 
टेस्ला इंक के शेयरों में गिरावट के बाद टेक अरबपतियों में सबसे अधिक एलन मस्क ( Elon Musk) की कुल संपत्ति में शुक्रवार को 15.2 बिलियन डॉलर भारतीय रुपए के अनुसार 1.14 लाख करोड़ रुपए की गिरावट आई। ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के अनुसार, इस गिरावट के बाद मस्क का कुल वेल्‍थ 268.9 बिलियन डॉलर हो गया है। आपको बता दें क‍ि मौजूदा वर्ष में एलन मस्‍क की कुल नेटवर्थ में 72 फीसदी का इजाफा हुआ है। 

इन अरबपतियों को भी हुआ नुकसान 
दुनिया के दूसरे अरबपतियों को भी काफी नुकसान उठाना पड़ा है। जेफ बेजोस की कुल संपत्ति में 2.7 बिलियन डॉलर की गिरावट आई क्योंकि Amazon.com इंक के शेयरों में न्यूयॉर्क में 1.4 फीसदी की गिरावट देखने को मिली है। ओरेकल कॉर्प के को-फाउंडर लैरी एलिसन की वेल्‍थ से 2.6 बिलियन डॉलर की गिरावट देखने को मिली है। वहीं मार्क जुकरबर्ग की संपत्ति 1.3 बिलियन डॉलर गिरकर 114.7 बिलियन डॉलर हो गई है।  ब्‍लूमबर्ग इंडेक्‍स के अनुसार टॉप टेन टेक अरबपतियों की कुल नेटवर्थ में से कुल 27.4 बिलियन डॉलर की संपत्ति का नुकसान हुआ है। 

मुकेश अंबानी और अडानी को भी हुआ नुकसान 
दूसरी दुनिया के 11वें सबसे अमीर शख्‍स और एश‍िया के सबसे अमीर उद्योगपति मुकेशन अंबानी (Mukesh Ambani) की संपत्‍त‍ि में भी गिरावट देखने को मिली है। रिलायंस इंडस्‍ट्रीज के शेयरों में गिरावट आने की वजह से मुकेश अंबानी की कुल संपत्‍त‍ि में से 3.13 अरब डॉलर कम हो गए हैं। जिसके बाद उनकी कुल संपत्‍त‍ि 90.6 बिलियन डॉलर हो गई है। वहीं दूसरी ओर गौतम अडानी (gautam adani) की कुल नेटवर्थ में 535 मिलियन डॉलर की गिरावट आई है। जिसके बाद उनकी कुल नेटवर्थ 77.2 बिलियन डॉलर रह गई है। मौजूदा समय में वो दुनिया के 13वें सबसे अमीर शख्‍स हैं।
ये भी पढ़ें-

एलन मस्क ने ट्विटर पर किया वादा निभाया, बेच दिए 9 लाख शेयर्स
Elon Musk को हुआ मोटा नुकसान, एक दिन में 1.11 लाख करोड़ रुपए डूबे
भारत में एंट्री से पहले Tesla के 10% शेयर बेच सकते हैं Elon Musk, देखें क्या है वजह
भारत की सड़कों पर नहीं दौड़ेगी मेड इन चायना टेस्ला कार, केंद्रीय मंत्री गडकरी ने कंपनी को दिया बड़ा ऑफर

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios