भारत के पूर्व ओपनर गौतम गंभीर ने बताया- 'टीम इंडिया के लिए आखिरकार क्यों होना चाहिए भारतीय कोच'

| Nov 30 2022, 01:24 PM IST

भारत के पूर्व ओपनर गौतम गंभीर ने बताया- 'टीम इंडिया के लिए आखिरकार क्यों होना चाहिए भारतीय कोच'
भारत के पूर्व ओपनर गौतम गंभीर ने बताया- 'टीम इंडिया के लिए आखिरकार क्यों होना चाहिए भारतीय कोच'
Share this Article
  • FB
  • TW
  • Linkdin
  • Email

सार

भारतीय टीम के पूर्व ओपनर बल्लेबाज गौतम गंभीर (Gautam Gambhir) ने भारतीय और विदेशी कोच के अंतर को समझाते हुए भारतीय कोच की वकालत की है। साथ ही गंभीर ने इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) को लेकर भी पॉजिटिव बयान दिया है। 
 

Gautam Gambhir On Indian Coach. टीम इंडिया के पूर्व ओपनर गौतम गंभीर (Gautam Gambhir) ने कहा कि है भारतीय टीम का कोच (Indian Coach) कोई भारतीय ही होना चाहिए। गंभीर ने खिलाड़ियों के प्रदर्शन पर आईपीएल (IPL) को दोषी ठहराए जाने का भी विरोध किया है और कहा कि हाल के वर्षों में जो कुछ अच्छा हुआ है, वह आईपीएल है। फिक्की 2022 और इंडिया स्पोर्ट्स अवार्ड्स के कार्यक्रम में गौतम गंभीर ने कई बातें कही हैं।

गौतम गंभीर ने क्या कहा 
टीम इंडिया के पूर्व कोच गौतम गंभीर ने कहा कि भारतीय क्रिकेट में जो सबसे अच्छी बात हुई है, वह ये है कि इंडियन कोच ने नेशनल टीम को कोचिंग देना शुरू किया है। गौतम ने जोर देकर कहा कि मुझे पूरा विश्वास है कि भारतीय टीम के साथ भारतीय कोच ही होना चाहिए। गंभीर ने कहा कि हम विदेशी कोच को बहुत ज्यादा महत्व देते रहे हैं लेकिन विदेशी कोच आते, पैसा बनाते हैं और फिर चले जाते हैं। क्रिकेट के खेल में इमोशन बहुत जरूरी होता और केवल वही लोग भारत के लिए भावुक हो सकते हैं, जिन्होंने टीम के लिए मैच खेले हैं। यही कारण है कि टीम इंडिया को हर हाल में भारतीय कोच ही नियुक्त करना चाहिए।

Subscribe to get breaking news alerts

आईपीएल की तारीफ की
गौतम गंभीर आईपीएल में कोलकाता नाइट राइडर्स के कप्तान रह चुके हैं और अपनी कप्तानी में 2012 और 2014 में वे केकेआर को आईपीएल चैंपियन भी बना चुके हैं। गंभीर ने आईपीएल की तारीफ की और कहा कि इससे खिलाड़ियों में फाइनेंसियल सिक्योरिटी बढ़ी है। गौतम ने कहा कि खिलाड़ी 34-35 साल तक ही कमाई कर पाते हैं और आईपीएल की वजह से खिलाड़ियों को फाइनेंसियल सिक्योरिटी बढ़ी है। उन्होंने टीम इंडिया की हार के लिए आईपीएल को दोषी बनाने वालों को भी आड़े हाथों लिया और कहा कि खिलाड़ी प्रदर्शन न करें तो उनकी आलोचना कीजिए। टीम बेहतर न खेले तो टीम की आलोचना लेकिन इन सबके लिए आईपीएल को दोष देना ठीक नहीं है।

यह भी पढ़ें

इतने फ्लॉप शो के बाद एक छोटा सा ब्रेक तो बनता है! इस पूर्व क्रिकेटर ने रिषभ पंत को दी यह बढ़िया सलाह