गिनीज बुक रिकॉर्ड्स में क्यों दर्ज हुआ BCCI का नाम? नरेंद्र मोदी स्टेडियम में IPL के दौरान हुआ अनोखा कारनामा

| Nov 28 2022, 12:41 PM IST

गिनीज बुक रिकॉर्ड्स में क्यों दर्ज हुआ BCCI का नाम? नरेंद्र मोदी स्टेडियम में IPL के दौरान हुआ अनोखा कारनामा
गिनीज बुक रिकॉर्ड्स में क्यों दर्ज हुआ BCCI का नाम? नरेंद्र मोदी स्टेडियम में IPL के दौरान हुआ अनोखा कारनामा
Share this Article
  • FB
  • TW
  • Linkdin
  • Email

सार

गिनीज बुक रिकॉर्ड्स (Guiness Book Records) में बीसीसीआई (BCCI) का नाम फिर एक बार सुनहरे अक्षरों में दर्ज किया गया है। बीसीसीआई सचिव जय शाह ने यह रिकॉर्ड सार्वजनिक किया और बीसीसीआई के ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट से इसे शेयर किया गया है। 
 

BCCI In Guinness Book Records. गिनीज बुक रिकॉर्ड्स (Guiness Book Records) में बीसीसीआई (BCCI) का नाम फिर एक बार सुनहरे अक्षरों में दर्ज किया गया है। बीसीसीआई सचिव जय शाह ने यह रिकॉर्ड सार्वजनिक किया और बीसीसीआई के ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट से इसे शेयर किया गया है। दरअसल, अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में आईपीएल 2022 के दौरान फाइनल मैच में 1 लाख से ज्यादा दर्शक पहुंचे थे जो कि किसी भी टी20 मुकाबले में सबसे ज्यादा संख्या है।

जय शाह ने दी यह जानकारी
बीसीसीआई के सचिव जय शाह के अनुसार अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम का नाम आईपीएल फाइनल 2022 के दौरान सबसे ज्यादा दर्शकों की मौजूदगी के लिए गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में शामिल हो गया है। आईपीएल 2022 के फाइनल से पहले भी बीसीसीआई ने सबसे बड़ी क्रिकेट जर्सी के लिए गिनीज रिकॉर्ड बनाया था। इस जर्सी पर सभी 10 टीमों का लोगो उकेरा गया था। यह क्रिकेट इतिहास की सबसे बड़ी जर्सी साबित हुई थी।

Subscribe to get breaking news alerts

कितनी है स्टेडियम की क्षमता
अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम की बात करें तो मौजूदा समय में यह भारत की सबसे ज्यादा दर्शक क्षमता वाला स्टेडियम है। यहां पर कुल 1 लाख 10 हजार दर्शकों के बैठने की जगह है जो कि ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड से 10 हजार दर्शक ज्यादा की क्षमता रखता है। बीते 29 मई 2022 को आईपीएल का फाइनल मैच नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला गया जिसमें 1 लाख 1566 दर्शक मौजूद रहे। 

हो सकता है वर्ल्डकप का फाइनल 
अगले साल का वनडे वर्ल्डकप भी भारत में ही होना है और माना जा रहा है कि सबसे ज्यादा दर्शक क्षमता होने की वजह से वर्ल्डकप 2023 का फाइनल मुकाबला भी यहीं खेला जाएगा। हालांकि अभी तक बीसीसीआई की तरफ से फाइनल का वेन्यू तय नहीं किया गया है लेकिन कोलकाता के ईडेन गार्डेन और अहमदाबाद का नरेंद्र मोदी फाइनल के लिए टॉप वेन्यू की लिस्ट में हैं। कोलकाता के ईडेन गार्डेन की क्षमता करीब 65 हजार दर्शकों की है जबकि नरेंद्र मोदी स्टेडियम की क्षमता 1 लाख 10 हजार दर्शकों की है।

यह भी पढ़ें

इतने फ्लॉप शो के बाद एक छोटा सा ब्रेक तो बनता है! इस पूर्व क्रिकेटर ने रिषभ पंत को दी यह बढ़िया सलाह