Asianet News HindiAsianet News Hindi

गर्म दूध में शहद मिलाकर पीने से फायदा या नुकसान? जानें रिसर्च में क्या आया सामने

शहद का प्रयोग इन दिनों तेजी से बढ़ रहा है। लोग हेल्द को देखते हुए चीनी से परहेज कर रहे हैं। अपने खाने-पीने की चीजों में मिठास लाने के लिए शहद का प्रयोग कर रहे हैं। ऐसे में देखा गया है कि लोग गर्म दूध में भी शहद मिलाकर पीते हैं। इससे शरीर को फायदा पहुंचता है या नुकसान जानते हैं रिसर्च क्या कहता है

Benefits or harm of drinking honey mixed with warm milk Know what came out in research NTP
Author
Delhi, First Published Jun 30, 2022, 3:10 PM IST

फूड डेस्क. शहद (Honey) में कई गुण होते हैं। एंटी-बैक्टीरियल प्रॉपर्टीज होने की वजह से यह हेल्थ पर काफी पॉजिटिव असर डालता है। सर्दी -खांसी को दूर  रखना हो या फिर वजन कम करना लोग शहद का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन सवाल यह है कि क्या शहद को गर्म चीजों में मिलना सही होता है, खासकर दूध में। आयुर्वेद में शहद को उसके वास्तविक रूप में लेने को बोला गया है। शहद को गर्म दूध या पानी में मिलने या फिर उसमें डालकर पकाने से मना किया गया है। इससे फायदा होने की बजाय शरीर पर बुरा असर पड़ता है। ये तो आयुर्वेद की बात हुई, लेकिन क्या वाकई शहद को गर्म चीजों में नहीं मिलाना चाहिए। आइए जानते हैं रिसर्च में क्या सामने आया है।

माना जाता है कि चीनी या फिर उस जैसी किसी भी चीज को गर्म करने पर 5 हाइड्रोक्सी मिथाइल फुर्फुरल (HMF) नामक पदार्थ बनता है जिसे प्राकृतिक रूप से कार्सिनोजेनिक मना जाता है। जिससे कैंसर के शिकार हो सकते हैं। मतलब शहद या चीनी जैसे किसी भी पदार्थ को हम ज्यादा देर तक गर्म करते हैं तो यह जहरीला हो जाएगा। यानी ये साफ है कि शहद को डायरेक्ट गर्म कभी नहीं करना चाहिए।

Benefits or harm of drinking honey mixed with warm milk Know what came out in research NTP

हनी को गर्म करना खतरनाक

नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इंफॉर्मेशन रिसर्च की मानें तो शहद को उबालने और घी में मिलाने से नुकसानदायक प्रभाव पड़ता है। शोध में सामने आया है कि शहद को 140 डिग्री सेल्सियस पर गर्म करने या फिर घी में मिलाकर गर्म करने पर एचएमएफ बनता है। जो जहर की तरह काम करता है।

नॉर्मल दूध में शहद मिलाकर लें

शहद 140 डिग्री से ज्यादा गर्म चीजों में मिलाने पर सेहत के लिए जहरीला हो सकता है। जोकि देखा जाए तो दूध में इसकी संभावना कम होती है। हम दूध को इतने तापमान पर गर्म नहीं करते हैं। तो क्या गर्म दूध में शहद को ले सकते हैं। रिसर्च की मानें तो गर्म दूध में शहद मिलाने से इसके पोषक तत्व की मात्रा कम हो जाती है। हालांकि ये शरीर के लिए हानिकार नहीं होता है। लेकिन दूध में शहद उस वक्त मिलाना सही होगा जब वो गुनगुना या फिर नॉर्मल हो गया हो। कभी भी दूध उबालने के तुरंत बाद उसमें शहद मिलाने से बचें।

Benefits or harm of drinking honey mixed with warm milk Know what came out in research NTP

दूध में शहद मिलाने के फायदे

-एक गिलास दूध में एक चम्मच शहद मिला कर  पीने से मेटाबॉलिज्म मजबूत होता है। 

-दूध और शहद दोनों में  एंटी-माइक्रोबायल गुण पाए जाते हैं। एक साथ दोनों के सेवन करने से इम्यून पावर बढ़ जाता है। इसके अलावा दूध और शहद माइक्रोबियल संक्रमण को होने से रोकते हैं।

-सर्दी -खांसी की समस्या दूर होती है। कब्ज और पेट से जुड़ी बीमारी ठीक होती है।

-शहद और दूध एंटी-बैक्टीरियल और क्लीजिंग का काम करते हैं।  जिससे स्किन चमकदार और हेल्दी दिखती है।

और पढ़ें:

67 साल के पति को अपनी पत्नी अभी भी लगती है बेहद आकर्षक, छुप-छुप कर करता है ये 'गंदी हरकत

बेली फैट करना हो कम या घटना हो वजन, खाने-पीने में ये 3 टिप्स को जरूर करें फॉलो

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios