Asianet News HindiAsianet News Hindi

बादाम-किशमिश नहीं सुबह खाली पेट खाएं ये ड्राईफ्रूट, BP कंट्रोल करने से लेकर वजन कम करने में है कारगर

सुबह हम खाली पेट सबसे पहले जिस चीज का सेवन करते हैं वह हमारी ओवरऑल हेल्थ के लिए काफी मायने रखता है। ऐसे में आज हम आपको बताते हैं सुबह खाली पेट अंजीर खाने के फायदों के बारे में।

Health tips benefits of eating figs in an empty stomach, know how it is helpful dva
Author
First Published Nov 9, 2022, 4:00 PM IST

फूड डेस्क : ड्राई फ्रूट्स का सेवन करना हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। लेकिन सही समय पर सही ड्राई फ्रूट सही तरीके से खाना बहुत ज्यादा जरूरी होता है। अमूमन देखा जाता है कि लोग सुबह खाली पेट भीगे हुए बादाम या किशमिश का पानी पीते हैं, जो अपने आप में बहुत फायदेमंद है। लेकिन आज हम आपको ऐसे ड्राई फ्रूट के बारे में बताते हैं, जो आपके ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने से लेकर वजन कम करने तक में मददगार होता है। यह छोटा सा ड्राई फ्रूट कुछ और नहीं बल्कि अंजीर है, जिसे खाने से आपको बेहिसाब फायदे होते हैं। तो चलिए हम आपको बताते हैं सुबह खाली पेट अंजीर खाने के फायदे...

अंजीर में मौजूद पोषक तत्व 
सबसे पहले बात करते हैं अंजीर में पोषक तत्वों की। अंजीर प्रोटीन, फाइबर, विटामिन ए, विटामिन बी, जिंक, कैल्शियम, मैग्नीशियम और आयरन का अच्छा स्रोत होता है। इसके अलावा ये एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर भी होता है, जो हमारे संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है। सुबह खाली पेट अंजीर का सेवन करने से हमारे शरीर को कई फायदे हो सकते हैं।

वजन कम करने में मददगार 
सुबह खाली पेट अंजीर के पानी और अंजीर का सेवन करना काफी फायदेमंद माना जाता है। चूंकि ये फाइबर से भरपूर होता है। इसे खाने से हमें लंबे समय तक भूख नहीं लगती है, जो वजन कम करने में मदद करता है और मोटापे से परेशान लोगों को भी वजन कम करने में मदद मिलती है।

कब्ज को करें दूर 
पेट और पाचन संबंधी समस्याओं के लिए अंजीर बहुत फायदेमंद होता है। पेट से जुड़ी समस्या जैसे- कब्ज, गैस, एसिडिटी या अपच आदि समस्याओं को दूर करने के लिए सुबह खाली पेट अंजीर का सेवन करना चाहिए।

हृदय को रखें तंदुरुस्त 
ब्लड प्रेशर और ब्लड फ्लो को मेंटेन रखने के लिए अंजीर मददगार होता है। ये दिल संबंधित बीमारियों को भी कोसों दूर रखता है। नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ की रिसर्च के मुताबिक अंजीर को डाइट में शामिल करने से दिल की बीमारियों का खतरा कम हो सकता है।

माइग्रेन को करें दूर 
सिर दर्द या माइग्रेन की समस्या से परेशान लोगों के लिए अंजीर किसी चमत्कारिक चीज से कम नहीं है। आयुर्वेद के अनुसार अंजीर के पेड़ की छाल को पीसकर उसका सिर पर लेप लगाने से सिर दर्द से राहत मिलती है और रोजाना अगर अंजीर का सेवन किया जाए तो इससे माइग्रेन जैसे दर्द को भी कम किया जा सकता है।

बालों और स्किन के लिए फायदेमंद 
अंजीर को डाइट में शामिल करने से बालों और स्किन से जुड़ी सभी समस्याओं का समाधान हो सकता है, क्योंकि इसमें आयरन की मात्रा अधिक होती है। साथ में इसमें विटामिन भी पाए जाते हैं, जो हमारी स्किन और बालों के लिए लाभदायक होते हैं।

हड्डियां मजबूत करें 
अंजीर में कैल्शियम भी पाया जाता है और कैल्शियम हमारी हड्डी को मजबूत करने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी होता है। अगर आपके जोड़ों में या हड्डियों में हमेशा दर्द रहता है तो आपको रोजाना दो से चार अंजीर का सेवन जरूर करना चाहिए।

कैसे करें अंजीर का सेवन 
अब सवाल आता है कि अंजीर का सही तरीके से सेवन कैसे किया जाए? तो आपको बता दें कि इसके लिए आप रात के समय एक गिलास पानी में दो से तीन अंजीर को भिगोकर रख दें। सुबह हल्का गुनगुना करके इसके पानी का और बाद में इन अंजीर का सेवन करें। आप चाहे तो इसके साथ बादाम, किशमिश और अखरोट को भिगोकर भी खा सकते हैं। सुबह के स्य भीगे हुए ड्राई फ्रूट्स एक सुपरफूड का काम करते है और आपको दिनभर एनर्जेटिक बनाए रखते हैं।

और पढ़ें: Fake eyelashes लगाने की नहीं पड़ेगी जरूरत, बस इस तरह से पलकों के बाल को बनाएं लंबा और घना

सावधान! अल्ट्रा-प्रोसेस्ड फूड पहुंचा रहा है मौत के करीब, नए रिसर्च में हैरान करने वाला खुलासा

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios