Asianet News HindiAsianet News Hindi

Kitchen Tips: हलवाई की मिठाई को फेल कर देगा ये गुलाब जामुन, मावा नहीं प्याज के साथ पड़ी इस चीज का होता है यूज

आज तक आपने कई तरह की गुलाब जामुन खाए होंगे, जिसमें गिट्स से लेकर मावे तक के गुलाब जामुन का टेस्ट आपको पसंद आता होगा। लेकिन आज हम आपको बताते हैं आलू से बनने वाले सुपर टेस्टी गुलाब जामुन की रेसिपी...

Kitchen Tips: Try this super tasty and easy Aloo ke gulab jamun, see recipe dva
Author
New Delhi, First Published Dec 5, 2021, 11:03 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

फूड डेस्क : कोई भी शादी पार्टी हो या कोई स्पेशल ऑकेजन मिठाइयों में गुलाब जामुन (gulab jamun) जरूर बनाया जाता है। मावे के फ्राइड और चाशनी में डूबे हुए गुलाब जामुन सभी को बहुत पसंद होते हैं। लेकिन इसे घर में बनाते समय वह स्वाद नहीं आता है जो हलवाइयों के हाथों में होता है। ऐसे में आज हम आपको बताते हैं मिठाई की दुकान पर मिलने वाले गुलाब जामुन से भी टेस्टी और शानदार रेसिपी जो मावा और मैदा से नहीं बल्कि आलू से बनाई जाती है। जी हां, गुलाब जामुन की ऐसी रेसिपी जो ना सिर्फ बहुत आसान है बल्कि बहुत टेस्टी भी होती है, तो आलू के गुलाब जामुन (Aloo ke gulab jamun) बनाने के लिए आपको चाहिए-
5 उबले आलू
50 ग्राम अरारोट
100 ग्राम खोया
तलने के लिए देसी घी
2 कप चीनी
1 छोटा चम्मच इलाइची पाउडर
4-5 धागे केसर

विधि
आलू के गुलाब जामुन बनाने के लिए सबसे पहले आलू को उबलने रख दें। इसके साथ ही चाशनी के लिए चीनी और एक कप पानी मिलाकर मध्यम आंच पर रखें और एक तार की चाशनी बना लें। फिर इसमें इलायची पाउडर और केसर डालकर गैस बंद करके इसे साइड में रख लें।

अब उबले आलुओं को छीलकर अच्छी तरह से मैश कर लें। (याद रखें कि इसमें  आलू में कोई मोटा टुकड़ा न रहे।) आलू मैश हो जाने के बाद इसमें अरारोट और खोया मिलाकर अच्छी तरह से एक सॉफ्ट डो बना लें।

अब आलू के इस डो की छोटी-छोटी लोइयां बना लें और उसे गोल और चिकना कर लें। दूसरी ओर एक कड़ाही में घी गर्म करें और इसमें आलू के बॉल्स को गोल्डन ब्राउन होने तक दोनों तरफ से फ्राई कर लें।

अगर आप इन आलू के गुलाब जामुन को और ज्यादा हेल्दी बनाना चाहते हैं, तो इसे डीप फ्राई करने की जगह आप अप्पम बनाने वाले सांचे में थोड़ा सा घी डालकर इसे शैलो फ्राई भी कर सकते हैं।

इन तैयार गुलाब जामुन को चाशनी में 30 मिनट तक डुबोकर रखें । तब तक चाशनी उसके अंदर समा जाएगी। अब गर्मागर्म गुलाब जामुन सर्व करें और ठंड में मजा लें इन आलू के गुलाब जामुन का। 

ये भी पढ़ें- Famous Food of India: अब कद्दू देख नहीं बनेगा किसी का मुंह, इस तरह इससे बनाए हैदराबाद की स्पेशल खीर

Kitchen Tips: दूध को फाड़ कर इस तरह बनाएं Flavored Paneer, बाजार के 400 रुपये किलो के पनीर को कर देगा फेल
 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios