Asianet News HindiAsianet News Hindi

Navratri 2022: उपवास के दौरान बनाएं ये 5 तरह के टेस्टी और हेल्दी चाट

नवरात्रि 2022 की शुरुआत हो चुकी हैं। पूरा माहौल भक्तिमय हो चुका है। माता के भक्त उपवास करके मां दुर्गा और उनके 9 रुपों की आराधना में जुट गए हैं। लेकिन 9 दिन के उपवास में कुछ पल ऐसे आते हैं जब कुछ चटपटा खाने का मन करता है। चलिए बताते हैं 5 तरह के हेल्दी चाट की रेसिपी।

navratri 2022 5 yummy chaat recipes you can enjoy during your fast NTP
Author
First Published Sep 26, 2022, 6:03 PM IST

फूड डेस्क. नवरात्रि (Navratri 2022) के दौरान उपवास करने वालों को डिब्बाबंद प्रोसेस्ड फूड्स खाने से मना किया जाता है। इसके साथ ही व्रत रखने वालों को मक्के का आटा, मैदा, गेहूं का आटा, सूजी भी खाने की मनाही होती है। वनस्पति ऑयल भी व्रत में नहीं खाना चाहिए। ऐसे में बहुत मुश्किल होता है अपने आपको संभालने रखना, क्योंकि स्वाद की तलब बढ़ती जाती है। तो हमारे पास उन लोगों की मुश्किल आसान करने का हल है जिन्हें व्रत के दौरान चटपटा खाने की तलब होती है। तो चलिए बताते हैं 5 प्रकार के हेल्दी और टेस्टी चाट की रेसिपी।

पापड़ी चाट
पापड़ी चाट के बहुत लोग शौकीन होते हैं। लेकिन ना तो आप व्रत में आप गेहूं का आटा खा सकते हैं और ना मैदा। तो भाई पापड़ी बनेगी कैसे। इसक हल है यहां। पापड़ी बनाने के लिए कट्टू का आटा, सिंघाड़े का आटा या फिर राजगीरा का आटा इस्तेमाल करें। 

पापड़ी तैयार करने की साम्रगी
एक कटोरा-रागी,कट्टू या फिर सिंगारे का आटा
पानी आधा कप
सेंधा नमक स्वादानुसार
दही
इमली की चटनी
पुदीना की चटनी।

सबसे पहले बर्तन में पानी को उबाल लें। सेंधा नमक और एक चम्मच घी डालें और उसमें आटा डालकर अच्छी तरह मिला। फिर इसे निकालकर घी डालकर अच्छी तरह गूंथे। जब यह पूरी तरह सॉफ्ट हो जाए तो गोल-गोल छोटी-छोटी लोई बना लें। फिर इसे घी में तल लें। 

पापड़ी के ऊपर दही, घर की बनी इमली की चटनी और धनिया पुदीना की चटनी से सजाएं। इसके ऊपर हल्का नमक और काली मिर्च का पाउंडर डालें।

आलू चाट

आलू का चाट सुपर टेस्टी लोगों को लगता है। व्रत के दौरान आप आलू का चाट आप बना सकते हैं। आलू को उबाल लें और फिर काट लें। फिर घी में तल लें। इसके ऊपर सेंधा नमक,काली मिर्च और इमली की चटनी डालकर चाट बना लें। इसके अलावा आप आलू की टिक्की भी बना सकते हैं।

व्रत वाला समोसा

समोसे को हमेशा की तरह बनाने के बजाय, इस रेसिपी को अपने घर पर बनाने के लिए सिंघाड़े के आटे का इस्तेमाल किया जाता है। यह व्रत के अनुकूल और स्वाद में अधिक स्वादिष्ट होगा। 

आटा गूंथने के लिए साम्रगी
1 कप सिंघाड़े का आटा
¼ कप अरारोट
¼ कप घी
2 ½ कप पानी
1 टी स्पून सेंधा नमक

समोसे का आटा गूंथने के लिए-
एक पैन में पानी, घी और एक छोटा चम्मच नमक डालें। एक बार उबाल लें।
उबाल आने पर इसमें सिंघाड़े का आटा और अरारोट डालें। इसे अच्छी तरह मिलाएंऔर हल्की आंच पर पकाएं।
जब यह मिक्सचर बीच में इकट्ठा होने लगे, तो इसे आंच से उतार कर ठंडा होने के लिए रख दें।
फिर इसे अच्छी तरह गूंथे।  फिर इससे आलू वाला मसाला डालकर सिंघाड़ा मनाएं।

फल और मूंगफली की चाट

उपवास में आप फल और मूंगफली का चाट भी बनाकर खा सकते हैं। सेब, पपीता, अनानास को काट लें। अनार का दाना मिला लें। फिर इसके ऊपर सेंधा नमक और काली मिर्च डालें। फिर अच्छी तरह मिलाएं और मूंगफली डालकर टेस्टी चाट का मजा लें।

फलाहारी गोलगप्पे

व्रत में महिलाओं को सबसे ज्यादा गोलगप्पे खाने की तलब होती है। गोलगप्पा बनाने के लिए आप समाक चावल का आटा और सिंघारा का आटा ले सकते हैं। ऊपर बताई गई विधि से आप गोलगप्पे का आटा तैयार करके इसे छान लें। भरने के लिए आलू का मसाला तैयार करें। गोलगप्पे में इसे भरकर दही, इमली की चटनी और धनिया पुदीना की चटनी के साथ खाएं और दूसरे को भी खिलाएं।

और पढ़ें:

NAVRATRI FASTING:व्रत के दौरान प्रोटीन की कमी पूरी करेगी ये 8 चीजें, WEIGHT LOSS वाले डाइट में करें शामिल

बाजार में धड़ल्ले से बिक रहे नकली ड्राई फ्रूट्स, इस तरह करें असली-नकली की पहचान

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios