Asianet News HindiAsianet News Hindi

चने की इस स्वादिष्ट बर्फी के सामने फीकीं लगेगी बाजार की मिठाइयां, जानें कैसे बनाएं घर पर

रक्षाबंधन का त्योहार बस कुछ दिनों में आने वाला है। इसकी तैयारी जोरों-शोरों से शुरू हो गई है। ऐसे में अगर आप आपने भाई के लिए कुछ हेल्दी और टेस्टी मिठाई बनाने चाहते है, तो हम आपको बताते हैं एक झटपट बनने वाली मिठाई के बारे में।

Raksha Bandhan 2022: MasterChef Pankaj bhadouria share delicious roasted chana mithai for Rakhi dva
Author
Mumbai, First Published Aug 3, 2022, 10:03 AM IST

फूड डेस्क : भाई बहन की पवित्र रिश्ते को और मजबूत करने के लिए रक्षाबंधन (raksha Bandhan 2022) का त्योहार मनाया जाता है। इस बार ये दिन 11 अगस्त को है। इस दिन बहन-भाई की कलाई पर राखी बांधी है और उनका मुंह मीठा कराती हैं। इसके लिए बहनें बाजार से कई सारी मिठाइयां लेकर आती हैं। लेकिन इस बार बाजार की मिलावटी और अनहेल्दी मिठाई को छोड़कर क्यों ना घर पर ही कुछ स्पेशल और टेस्टी बनाया जाए? तो चलिए आज हम आपको बताते हैं रोस्टेड चने से बनने वाली शानदार बर्फी की रेसिपी, जिसे खुद मास्टर शेफ पंकज भदौरिया (MasterChef Pankaj bhadouria) ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर शेयर किया है। आप इस मिठाई को झटपट बना सकते हैं। इसे बनाने के लिए आपको चाहिए-
250 ग्राम रोस्टेड चना 
250 ग्राम घी 
250 ग्राम पिसी हुई चीनी 
सजावट के लिए पिस्ता (कटा हुआ)

पंकज भदौरिया ने शेयर की क्विक रेसिपी 
मास्टर शेफ पंकज भदौरिया अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर काफी एक्टिव रहती है। वह यूजर्स के साथ अक्सर फूड टिप्स और हेल्दी रेसिपी शेयर करती रहती हैं। इस बीच उन्होंने हाल ही में अपने फैंस के साथ झटपट रक्षाबंधन पर बनने वाली मिठाई की रेसिपी शेयर की। जिसमें उन्होंने रोस्टेड चने से कुछ ही देर में शानदार बर्फी बना दी। आइए आपको भी बताते हैं इस बर्फी को कैसे आप बना सकते हैं।

रोस्टेड चना बर्फी बनाने की विधि
- आज तक आपने बेसन की बर्फी खूब खाई होगी, लेकिन बेसन से ज्यादा फायदेमंद रोस्टेड चना होता है। ऐसे में आप रोस्टेड चना से बर्फी बनाने के लिए सबसे पहले इसे मिक्सी में बारीक पीस लें।

- इसके बाद चने के पाउडर को बड़ी सी छलनी में निकाल कर दो बार अच्छी तरह से छान लें। इससे अगर कोई चने का दाना रह गया होगा तो वह बाहर निकल जाएगा और आपको फाइन पाउडर मिल जाएगा।

- अब एक कढ़ाई में ढाई सौ ग्राम घी गर्म करें। इसमें रोस्टेड चने का आटा मिलाएं और 5 से 10 मिनट तक इसे भून लें। याद रखें कि हमें इसे ज्यादा नहीं भूनना है, क्योंकि रोस्टेड चना पहले से ही भुना हुआ होता है।

- जब चने और घी में से अच्छी सी खुशबू आने लगे और उसका रंग थोड़ा बदल जाए, तो इसमें शक्कर मिला दीजिए। इस टाइम आप दो चम्मच शक्कर को बचा लीजिए और बाकी की शक्कर इसमें डाल दीजिए।

- अंत में दो चम्मच शक्कर और दो चम्मच पानी के मिश्रण को चने में डालें। इससे यह अच्छी तरह से मिल जाएगा और बर्फी आसानी से बन जाएगी।

- जब मिश्रण हल्का गर्म हो तो एक थाली में बटर पेपर बिछाकर थोड़ा सा घी लगा लें और उसके ऊपर चने का मिश्रण डालें।

- इसके ऊपर कटा हुआ पिस्ता डालें और इसे मनचाहे आकार में काट लें। ठंडा होने के बाद बर्फी के टुकड़ों को अलग कर लें और रक्षाबंधन पर अपने भाई का मुंह मीठा इसी मिठाई से करवाएं। यह बेहद ही स्वादिष्ट और हेल्दी मिठाई होती है।

और पढ़ें: घर में करने वाले हैं पार्टी और स्टार्टर को लेकर हैं कन्फ्यूज, तो बनाएं शेफ कुणाल कपूर की लजीज Aloo 65

सावन सोमवार के व्रत के दौरान बनाएं ये 5 सुपर हेल्दी और टेस्टी फलहारी रेसिपी

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios