Asianet News HindiAsianet News Hindi

Microwave Recipe: इस तरह सिर्फ 5 मिनट में बनाएं विंटर स्पेशल नट्स बर्फी, बाजार की महंगी मिठाई हो जाएगी फेल

सर्दियों के मौसम में इम्युनिटी बनाए रखने के लिए मेवा खाने की सलह दी जाती है, लेकिन कई बार लोग इन्हें खाते-खाते बोर हो जाते हैं। इसलिए अपने टेस्ट में एक नए ट्विस्ट लाने के लिए बनाइए नट्स की बर्फी...

Winter Special: how to make dry fruit barfi in Microwave, see full recipe dva
Author
New Delhi, First Published Dec 7, 2021, 4:29 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

फूड डेस्क : ठंड (Winter) का मौसम आ गया है। ऐसे में कई लोग मौसमी बीमारी से परेशान है, सर्दी खांसी से लेकर कोल्ड कफ और बुखार के चलते लोगों की इम्युनिटी बहुत वीक हो जाती है। ऐसे में डॉक्टर से लेकर दादी मां तक ठंड के दिनों में ड्रायफ्रूट्स (dry fruit) खाने की सलाह देती हैं। लेकिन रोज-रोज सादे नट्स खाना लोगों को पसंद नहीं होता है। कई लोग घंटों मेहनत करके ड्राई फ्रूट्स के लड्डू या मिठाइयां तो बना लेते हैं लेकिन एक ही तरह की रेसिपी खाने से लोग बहुत जल्दी बोर भी हो जाते हैं। ऐसे में आज हम आपके लिए लेकर आए हैं ड्राइफ्रूट्स से बनने वाली स्पेशल बर्फी (dry fruit barfi) की रेसिपी, जो बनाने में बहुत ही आसान है और अगर आपके घर पर माइक्रोवेव (Microwave) है तो आप सिर्फ 5 मिनट में इसे बनाकर तैयार कर सकते हैं। इसे बनाने के लिए आपको चाहिए-
1/2 कप अखरोट
1/2 कप बादाम
1/2 कप काजू
1/2 कप पिस्ता
200 ग्राम चीनी
4 टेबलस्पून मिल्क पाउडर
4 टेबलस्पून दूध
एक चुटकी जायफल पाउडर
1 टीस्पून घी

विधि
- 5 मिनट में ड्रायफ्रूट्स के बर्फी बनाने के लिए एक माइक्रोवेव सेफ कटोरे में दूध, मिल्क पाउडर, जायफल पाउडर और चीनी डालकर मिक्स करें।

- इसके बाद एक दूसरा माइक्रोवेव सेफ कटोरा लें और उसमें अखरोट, काजू, बादाम, पिस्ता और घी मिक्स करें। इसके बाद 2 मिनट के लिए माइक्रोवेव में रख दें। नट्स के बड़े पीस ना लेकर आप छोटे पीस का इस्तेमाल करें।

- अब रोस्ट किए हुए नट्स वाले मिश्रण में दूध वाला मिश्रण डालकर मिक्स करें और 1 मिनट के लिए माइक्रोवेव में रखें।

- बच्चों को ये बर्फी खिलाने के लिए आप इसमें थोड़ा सा चॉकलेट या कोको पाउडर डाल सकते हैं। इससे बच्चे इसे बड़े ही शौक से खाएंगे।

- अब एक ट्रे में घी लगाकर इसमें तैयार ड्रायफ्रूट्स के मिश्रण को फैला दें। इसके बाद इसे 10 मिनट के लिए फ्रिज में सेट होने के लिए रख दें। इसके बाद इसे अपने मनचाहे पीस में काट लें।

- तैयार है बजार में 1000-1500 रुपये किलो में मिलने वाली ड्रायफ्रूट्स की बर्फी। इसे किसी एयर टाइट डिब्बे में रखकर आप 15-20 दिन तक इसे स्टोर कर सकते हैं। फिर सर्दियों में इसे आप भी खाएं और सभी को खिलाएं। 

ये भी पढ़ें- Kitchen tips: क्या बनाते समय चिपचिपी हो जाती है भिंडी, इस तरह बनाएंगे तो रहेगी कुरकुरी

Kitchen Tips: हलवाई की मिठाई को फेल कर देगा ये गुलाब जामुन, मावा नहीं प्याज के साथ पड़ी इस चीज का होता है यूज

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios