Asianet News HindiAsianet News Hindi

WORLD DIABETES DAY: अब शुगर पेशेंट्स के मीठे की क्रेविंग को पूरा करेगी ये सुपर हेल्दी और टेस्टी बर्फी

World Diabetes Day- डायबिटीज के मरीजों को मीठा नहीं खाने की सलाह दी जाती है। ऐसे में शुगर पेशेंट्स कैसे अपने मीठे की क्रेविंग को पूरा कर सकते है। आइए हम आपको बताते हैं।

World Diabetes Day 2021: no sugar dry fruits barfi recipes for diabetic patient
Author
New Delhi, First Published Nov 14, 2021, 6:32 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

फूड डेस्क : 14 नवंबर को वर्ल्ड डायबिटीज डे (World Diabetes Day 2021) मनाया जा रहा है। 1991 में सबसे पहले इंटरनेशनल डायबिटीज फेडरेशन (IDF) और विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने इस दिन को मनाया था। तब ये हर साल इससे बचने के लिए जागरुकता फैलाने के लिए डायबिटीज डे मनाया जाता है। दुनियाभर में डायबिटीज के मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती ही जा रही है। पहले यह बीमारी जहां ज्यादा उम्र के लोगों को होती थी, अब कम उम्र के लोगों और बच्चों को भी होने लगी है। ऐसे शुगर पेशेंट्स को चीनी से दूर रखने की सलाह दी जाती है। लेकिन आज हम आपको बताते हैं, एक ऐसी मिठाई जिसे बिना शक्कर के बनाया जाता है और ये स्वाद के साथ ही सेहत के लिए भी कमाल होती है। तो शुगर फ्री ड्राय फ्रूट्स बर्फी (No Sugar Dry fruits barfi) बनाने के लिए आपको चाहिए-
3 कप खजूर (पिंड खजूर)
1/4 कप सूखा नारियल
1-1.5 कप मेवे (बादाम, काजू, पेकान, अखरोट बारीक कटे हुए)
1/4 कप किशमिश बारीक कटी हुई
1 बड़ा चम्मच घी
1 बड़ा चम्मच खसखस ​​
गार्निश के लिए1/4 कप बारीक कटा हरा पिस्ता 

विधि-
-  शुगर फ्री ड्राय फ्रूट्स बर्फी बनाने के लिए सबसे पहले खजूर के बीज निकाल कर छोटे छोटे टुकड़े कर लीजिए। साथ ही बचे हुए ड्राई फ्रूट्स को बारीक काट लें। आप चाहे तो इसे मिक्सर में भी पीस सकते हैं।

- अब एक पैन में नारियल को हल्का भून लें और इसे निकाल कर साइड कर लें। फिर इसी पैन में एक-एक करके सारे बचे हुए मेवों को थोड़ा सा घी डालकर हल्का सा भून लीजिए।

- अब एक अन्य कड़ाही में घी गर्म करें। गरम होने पर इसमें खसखस ​​डालकर तड़कने दें। इसके बाद इसमें खजूर डालें और धीमी आंच पर 5 मिनट तक पकाएं जब तक कि खजूर नरम न हो जाए।

- खूजर अच्छे से पक जाने के बाद इसमें बचे हुए सूखे मेवे डालें और अच्छे से मिला लें। याद रहें कि, इस समय हमें मिश्रण को लगातार चलाना है, ताकि ये कड़ाही में चिपके नहीं।

- जब कड़ाही में से खजूर का मिश्रण अलग हो जाए और घी छोड़ने लगे, तो समझ जाए कि, अपका मिश्रण तैयार है। अब गैस बंद कर दें और 5 मिनट के लिए ठंडा होने दें। फिर इसका बेलनाकार रोल बनाकर 30-40 मिनट के लिए फ्रिज में रख दें।

- एक रोल जमने के बाद इसको पिस्ता और खसखस ​​से सजाएं और 1 सेंटीमीटर के टुकड़ों में काट लें। तैयार है आपकी बिना शक्कर वाली सुपर हेल्दी और टेस्टी ड्रायफ्रूट्स बर्फी।

डेट्स (पिंड खजूर) के फायदे
खजूर में फाइबर, पोटेशियम, मैग्नीशियम, मैंगनीज, विटामिन बी 6, और कैरोटीनॉयड और पॉलीफेनोल एंटीऑक्सिडेंट पाए जाते हैं। ये चीनी का एक बेहतर विकल्प हो सकता है। डाइबिटीज कंट्रोल करने के साथ ही ये दिल को भी मजबूत और सेहतमंद बनाने का काम करते हैं। यह हार्ट अटैक के खतरे को काफी हद तक कम करता है। 

ये भी पढ़ें- World Diabetes Day: जानें कौनसे हैं वो घरेलू नुस्खें हैं जो आपकी ब्लड शुगर को कंट्रोल करेंगे मदद

World Diabetes Day 2021: अब शुगर पेशेंट्स भी जी खोलकर खा सकते हैं मीठा, शक्कर की जगह चुनें ये 8 सब्स्टीट्यूट

Red Banana Benefits: क्या कभी देखें हैं लाल रंग के केले, वजन घटाने से लेकर सिगरेट छुड़ाने तक में होता है कारगर

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios