Asianet News HindiAsianet News Hindi

बुखार होने पर भूलकर भी ना खाएं यह चीजें, और बढ़ जाएगा शरीर का तापमान

इस समय मौसम के बदलाव के चलते अधिकतर लोग बुखार और वायरल इन्फेक्शन से ग्रसित हैं। ऐसे में आज हम आपको बताते हैं कि बुखार होने पर आपको किन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए।

Health tips never eat these things when suffering from fever it may increase body temperature dva
Author
First Published Sep 5, 2022, 4:19 PM IST

हेल्थ डेस्क: जब भी किसी को बुखार (fever) आता है तो उसके मुंह का टेस्ट बिगड़ जाता है और उसे हर कुछ कड़वा लगने लगता है। ऐसे में उन्हें कुछ चटपटा खाने का मन करता है, लेकिन बुखार के दौरान कुछ ऐसी चीजें होती हैं जिनका सेवन हमें बिल्कुल नहीं करना चाहिए, क्योंकि यह शरीर के तापमान को बढ़ा सकते हैं। तो चलिए आज इस आर्टिकल में हम आपको बताते हैं कि बुखार के दौरान आपको किन चीजों का सेवन बिल्कुल नहीं करना चाहिए...

सही रखें बुखार के दौरान खानपान 
बुखार के दौरान आपको अपनी डाइट पर खास ध्यान रखने की जरूरत होती है, क्योंकि इस समय बॉडी पूरी तरह से वीक हो जाती है, इसलिए आपको हेल्दी फूड का सेवन करना चाहिए। वहीं, खूब सारा पानी, नारियल पानी और जूस का सेवन करना चाहिए, ताकि आपकी बॉडी हाइड्रेटेड रहे और आप जल्दी रिकवर हो सके। गलत फूड खाने से आपकी समस्या और बढ़ सकती है। ऐसे में आपको इन चीजों को नहीं खाना चाहिए-

जंक फूड 
बुखार के दौरान भले ही आपका कितना भी चटपटा मन खाने का मन क्यों ना करें लेकिन आपको जंक फूड का सेवन नहीं करना चाहिए। दरअसल जंक फूड में कैलोरीज, कार्बोहाइड्रेट मसाले और ऑयल बहुत अधिक मात्रा में होता है। ऐसे में यह पचाने में मुश्किल होते हैं और इससे मेटाबॉलिज्म भी कमजोर होता है।

मसालेदार खाना 
बुखार के दौरान आपको सादा सिंपल खाना खाना चाहिए। मसालेदार खाना खाने से आपके शरीर में डिहाइड्रेशन हो सकता है और बुखार भी बढ़ सकता है।

फाइबर्स का सेवन कम करें 
जी हां, बुखार के दौरान आपको फाइबर युक्त फूड्स का इस्तेमाल कम करना चाहिए, क्योंकि इस दौरान आप का पाचन तंत्र कमजोर होता है और ज्यादा फाइबर खाने से इसे पचाने में एनर्जी खर्च होती है। ऐसे में आपकी रिकवरी देरी से होती है और बॉडी टेंपरेचर भी बढ़ा हुआ रहता है, इसलिए आपको बुखार के दौरान फाइबर युक्त फूड्स नहीं खाने चाहिए।

दूध या डेरी प्रोडक्ट 
बुखार के दौरान डेयरी प्रोडक्ट का सेवन भी कम करना चाहिए, क्योंकि इनको पचाने में काफी एनर्जी की जरूरत होती है और अगर इसका पाचन सही तरीके से नहीं होता तो आपको बुखार के साथ कब्ज की समस्या भी हो सकती है।

चाय कॉफी 
बुखार के दौरान आपको कैफीन युक्त पदार्थों का सेवन नहीं करना चाहिए जैसे- चाय, कॉफी या अल्कोहल, क्योंकि यह शरीर को डिहाइड्रेट करते हैं और इम्यूनिटी को कमजोर करते हैं, इसलिए बुखार में इसके सेवन से आपको बचना चाहिए। आप चाहे तो 1-2 कप ब्लैक टी या कॉफी पी सकते हैं।

मीठा खाने से बचें 
बुखार के दौरान आपका मुंह कड़वा हो जाता है। ऐसे में आपको कहा जाता है कि कुछ मीठा खा लो। लेकिन आपको मीठा खाने से बचना चाहिए, क्योंकि यह आपकी इम्यूनिटी को और कमजोर कर सकता है। ऐसे में अगर आपके मुंह का टेस्ट खराब है तो आप जूस, नारियल पानी या नेचुरल स्वीट वाली चीज खा सकते हैं।

और पढ़ें: लड़के के प्राइवेट पार्ट की हालत देख डॉक्टर हैरान, कहा- यह कैसे हो गया

10 में से 7 हार्ट अटैक को रोका जा सकता है, अगर लेते हैं अच्छी नींद, स्टडी में खुलासा

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios