Asianet News HindiAsianet News Hindi

Health: आप भी चाहते हैं की आपका बच्चा रहे हाइजीन फ्री, तो इन आदतों को उसकी डेली एक्टिविटी में जरूर करें शामिल

जिस तरह से आप अपने बच्चों को टेक केयर करते हैं वैसे ही आपको उसे हाइजीन का भी खास ध्यान रखना चाहिए। जिसके लिए आपको उन्हें बताना चाहिए कि, उन्हें क्या करना है और क्या नहीं।

Health Tips personal Hygiene to child MBT
Author
Delhi, First Published Nov 29, 2021, 12:08 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली। छोटे बच्चे हो या बड़े पर्सनल हाइजीन (Hygiene) का ध्यान हर किसी को जरूर रखना चाहिए। क्योंकि जिस तरह की स्थिति चल रही है उसमें इसका ख्याल रखना बेहद जरूरी हो गया है। क्योंकि अगर आप इसका ध्यान नहीं रखेंगे तो अपने आपको बीमार कर जाएगे। ऐसे में हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे। जिसका ध्यान आपको तो रखना ही है अपने बच्चों को भी उसे सिखाना है।

बच्चों को सिखाएं हाइजीन का तरीका

बाहर से आकर करें अपने हाथ को साफ

कोरोना काल के बाद हाथ साफ रखना बेहद जरूरी हो गया है। यही चीज आपको अपने बच्चे को सिखानी है। क्योंकि वो अगर बाहर जाता है बहुत सारे बैक्टेरिया लेकर आता है जो उसकी सेहत के लिए काफी खराब हो सकता है। ऐसे में आप उन्हें सिखाएं कि, खाने से पहले, खाने के बाद या फिर बाहर से आने के बाद अपने हाथों को अच्छे से साफ रखें।

डेंटल हाइजीन

डेंटल हाइजीन हमारे दांतों के लिए जरूरी नहीं होता। बल्कि पूरे मुंह के लिए जरूरी होता है। इसमें आपको अपने मुंह को स्वास्थय रखना होगा। इससे आप अपने बच्चे को कई बीमारियों से बचा सकते हैं। जिससे वो हमेशा स्वस्थ रहेंगे।

नाखूनों की सफाई

आपको अपने बच्चे को हमेशा यह सिखाना चाहिए की समय-समय पर अपने नाखूनों को साफ रखना चाहिए। क्योंकि इसकी सफाई रखने से आपका बच्चा कई तरह के इंफेक्शन बच सकता है। इसलिए इसकी सफाई आपके बच्चे के लिए कफी जरूरी है।

नहाने से जुड़ी हेल्दी आदतें

उम्र में आपका बच्चा बड़ा हो या छोटा आपको उन्हें नहाने के फायदे जरूर समझाने चाहिए। क्योंकि आज के समय में ये बेहद जरूरी है कि, आप रोज बच्चे को नहलाएं और उसे साफ रखें। इससे वो कई तरह के बैक्टेरिया भी बच जाते हैं।

टॉयलेट हाइजीन

टॉयलेट हाइजीन के बारे में अपने बच्चे को समझाना आपको बेहद जरूरी है। क्योंकि अगर आपका बच्चा इसके बारे में जानकारी रखेगा तो वो अपने आपको इंफेक्शन से बचा रहेगा। जिससे बचना उनके लिए बेहद जरूरी है।

इसे भी पढ़ें- 

Covid-19 New Variant: क्या डेल्टा सा भी ज्यादा खतरनाक है omicron वैरिएंट, जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स

ओमीक्रोन की दहशत के बीच न्यूयॉर्क में लग सकता है लॉकडाउन, भारतीय विशेषज्ञ बोले- फ्रंटलाइनर्स को बूस्टर डोज दें

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios