Asianet News HindiAsianet News Hindi

दुनिया की वह महिला, जिसे एक या दो नहीं बल्कि 5 बार कैंसर हुआ, जानें कैसे हर रोज मौत से लड़ती है

National Cancer Awareness Day पर 37 साल की एक ऐसी महिला की कहानी जाननी चाहिए, जिसे 5 बार कैंसर का पता चला। फिर भी वह हार नहीं मानी। लड़ती रही। आज भी लड़ रही है। 

National Cancer Awareness Day story of Stace Obrien from Scotland who was diagnosed cancer 5 times kpn
Author
Scotland, First Published Nov 7, 2021, 10:01 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

स्कॉटलैंड (Scotland). कैंसर एक ऐसी बीमारी है, जिसे लेकर जागरूक होना बहुत जरूरी है। 7 नवंबर को नेशनल कैंसर अवेयरनेस डे (National Cancer Awareness Day) होता है। इस मौके पर एक ऐसी महिला की कहानी सुनाते हैं जिसे एक नहीं बल्कि 5 बार कैंसर (Cancer) का पता चला। लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी। स्कॉटलैंड के सबसे बड़े शहर ग्लासगो (Glasgow) की महिला स्टेस ओब्रियन ने कहा कि उनके ब्रेस्ट, बोन्स और और लिम्फ नोड्स में कैंसर का पता चला। लेकिन उन्होंने कभी भी उम्मीद नहीं छोड़ी। उन्होंने हर बार कैंसर से लड़के के लिए इलाज जारी रखा।

कैंसर की वजह से टूट चुका है शरीर 
37 साल की स्टेस ओब्रियन ने पिछले एक दशक में अपने ब्रेस्ट, बोन्स और और लिम्फ नोड्स में कैंसर को मात दी है। कैंसर से भयानक ट्रीटमेंट की वजह से उनको काफी नुकसान हुआ। इससे वे बांझ, अस्थायी रूप से अंधा और शरीर सुन्न पड़ने जैसी दिक्कत होने लगी। अभी हाल ही में पता चला कि उनका ब्रेस्ट कैंसर उनके हर्ट और लीवर के पीछे तक फैल गया है। दरअसल, स्टेस ली-फ्रौमेनी सिंड्रोम से पीड़ित हैं, जिससे पीड़ितों के कैंसर होने की संभावना बढ़ जाती है और उन्हें कम उम्र में अधिक दिक्कत होने लगती है।

ब्रेव स्टेस ने डेली रिकॉर्ड को बताया, मैं अभी भी पीड़ा में हूं। इलाज कराने की कोशिश कर रही हूं। उम्मीद है कि एक दिन कैंसर से जीत जाऊंगी। मैं बहुत टूटी हुई महसूस करती हूं। मैं ऐसे किसी और को नहीं जानती जो पांच बार कैंसर से बच गया हो। लेकिन मुझे उम्मीद है कि मैं बच जाऊंगी। मैं सिर्फ 37 साल की हूं, लेकिन मेरा शरीर 100 साल जैसा हो गया है। मैं छिपाने की कोशिश करती हूं कि मैं कितनी बीमार हूं।

साल 2012 में पहले कैंसर का पता चला
स्टेस ने कहा, मैं आमतौर पर छिपाने की कोशिश करती हूं कि मैं कितनी बीमार हूं। उन्हें पहली बार 2012 में उनके कूल्हे में जलन का अनुभव हुआ था, जो बाद में एक ट्यूमर निकला। महीनों कीमोथैरेपी के बाद वैलेंटाइन डे 2019 से कुछ समय पहले अपने ब्रेस्ट में गांठ पाए जाने से वह और भी ज्यादा परेशान हो गईं। फिर 10 महीने बाद उसके लिम्फ नोड्स में कैंसर पाया गया। चार सर्जरी के बाद स्टेस कैंसर मुक्त थीं, लेकिन डॉक्टरों ने पिछले महीने उनके सीने में एक और जानलेवा कैंसर पाया। हालांकि इस बार डॉक्टर्स ने कहा कि वे ऑपरेशन नहीं करेंगे। अब ऑपरेशन करने जैसी हालत नहीं है।
 

ये भी पढ़ें

तुमने जो पहना है, उन कपड़ों में मेरे पास मत आ जाना, रेप हो जाएगा..इस मैसेज को पढ़ लड़की का हुआ बुरा हाल

संबंध बनाने के दौरान बैंकर ने कर दी थी लड़की की हत्या, चौंकाने वाली हैं Escort के मौत की कहानी

निर्भया जैसी अजरा की कहानी! मां ने बताया, मुर्दाघर में बेटी की लाश के साथ 3 बार बलात्कार किया गया

लड़की ने पूरी पीठ पर गुदवा लिया बॉयफ्रेंड का नाम, लेकिन एक हफ्ते बाद ऐसा कुछ हुआ, बर्बाद हो गई पूरी जिंदगी

दुनिया में इस जगह 'हनुमान जी' ने लिया जन्म, बच्चे को देखकर माता-पिता के साथ डॉक्टर भी रह गए दंग

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios