Asianet News HindiAsianet News Hindi

Health: पीनट बटर में छुपे हैं सेहत के ये राज, जानें इसे खाने के फायदे

पीनट बटर ज्यादातर लोगों को खाना पसंद होता है। कुछ लोग इसे ब्रेड के साथ खाते हैं तो कुछ लोग बिना ब्रेड के ही खा लेते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि, इसके सेहत के क्या होते हैं राज आज हम आपको बताएंगे।

Peanut Butter health Benefits MBT
Author
Delhi, First Published Dec 4, 2021, 5:49 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली। पीनट बटर (Peanut Butter) खाना सेहत के लिए काफी अच्छा होता है। क्योंकि इससे मिलने वाले विटामिन और पोषक तत्व आपके शरीर के लिए काफी लाभकारी होते हैं। इसके अलावा इसमें विटामिन बी5, आयरन, पोटैशियम, जिंक और सेलेनियम भी पाया जाता है। ये पोषक तत्व वजन घटाने, हृदय रोग और डायबिटीज से लड़ने में सहायक हो सकते हैं। आइए जानते हैं इसके क्या हैं स्वास्थय लाभ।

पीनट बटर के जानें फायदे

दिल के लिए है फायदेमंद

पीनट बटर में पी-कौमरिक नाम का एसिड पाया जाता है। जो दिल से जुड़ी समस्या को दूर करने में मदद करता है। इसलिए जिसको भी दिल से जुड़ी समस्याएं होती है उन्हें पीनट का सेवन जरूर करना चाहिए। इससे आपको ह्दय रोग का जोखिम कम होता है।

ब्लड शुगर करता है कंट्रोल

पीनट बटर ब्लग शुगर को नियंत्रित करने में सहायता करता है, जिससे डायबिटीज का खतरा भी कम होता है। अगर एक सप्ताह में 5 दिन 2 बड़े चम्मच पीनट बटर खाने से टाइप 2 डायबिटीड के जोखिम को 30 प्रतिशत तक कम किया जा सकता है।

बॉडी बिल्डिंग में मददगार

पीनट बटर प्रोटीन से भरपूर होने के कारण बॉडी बिल्डिंग का शौकीन लोगों के लिए एक अच्छा डाइट है। साथ में इसमें फाइबर होने के कारण यह आपको पेट की समस्याओं से भी दूर रखता है और शरीर को पोषण देता है। यह ऊर्जा का भी एक प्रमुख स्त्रोत है। 

हड्डियों को मजबूत बनाए

पीनट बटर में आयरन और कैल्शियम प्रचुर मात्रा में पायी जाती है। यह आपके हड्डियों की सेहत के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। इससे ब्लड सर्कुलेशन बेहतर करने में भी मदद मिलती है।

वजन कम करने में कारगर हो सकता है

पीनट बटर के एक बड़े चम्मच में 100 कैलोरी पायी जाती है । साथ ही यह प्रोटीन और फाइबर से भी भरपूर होता है। यह आपके पेट को लंबे समय तक भरा हुआ रखता है। इसके सेवन से भूख भी जल्दी नहीं लगती है। साथ ही अगर आप जिम करते हैं तो, आपके लिए भी सुबह-शाम पीनट बटर का सेवन काफी अच्छा रहेगा।

इसे भी पढ़ें-

Famous Food of India: अब कद्दू देख नहीं बनेगा किसी का मुंह, इस तरह इससे बनाए हैदराबाद की स्पेशल खीर

 Kitchen Tips: दूध को फाड़ कर इस तरह बनाएं Flavored Paneer, बाजार के 400 रुपये किलो के पनीर को कर देगा फेल

Famous Food of India: सिर्फ 10 मिनट में बनाएं साउथ इंडिया का फेमस मैसूर पाक, चीनी की जगह करें इसका यूज

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios