Asianet News HindiAsianet News Hindi

क्या है PCOS बीमारी और उसके लक्षण, श्रुति ही नहीं सारा अली खान और तापसी पन्नू ने भी झेला है इसका दर्द

पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम (PCOS )महिलाओं में ओवरी से जुड़ी एक गंभीर बीमारी हैं। इस वक्त पूरी दुनिया में इस बीमारी पीड़ित महिलाओं की संख्या तेजी से बढ़ रही है। जिसमें बॉलीवुड के सेलेब्स भी शामिल हैं। सारा अली खान, तापसी पन्नू भी इस बीमारी से पीड़ित हैं। 

what is PCOS and its symptoms Not only Shruti Haasan Sara Ali Khan and Taapsee Pannu have also faced the pain NTP
Author
Delhi, First Published Jun 30, 2022, 5:43 PM IST

हेल्थ डेस्क. पॉलीसिस्टिक ओवेरियन सिंड्रोम ( PCOS) या पॉलीसिस्टिक ओवरी डिजीज  (PCOS) महिलाओं में होने वाली एक हार्मोनल समस्या है। यह बीमारी महिलाओं के ओवरी से संबंधित है। इसमें महिला के शरीर में पुरूष हार्मोन एंड्रोजन का स्तर बढ़ जाता है। जिसकी वजह से ओवरी के बाहरी परत पर सिस्ट बनने लगते हैं। जिससे महिलाओं की महावारी में अनियमितता आ जाती है। यह महिलाओं में मासिक धर्म के शुरू होने के साथ भी हो सकता है। पहले इस विषय पर लोग बोलते नहीं थे लेकिन अब महिलाएं अपनी इस बीमारी पर खुलकर चर्चा करने लगी हैं। 

श्रुति हासन (Shruti Haasan) से पहले सारा अली खान (sara ali khan) और तापसी पन्नू (taapsee pannu) ने भी इसका दर्द झेला है। साल 2018 में एक टॉक शो में सारा अली खान ने 
बताया कि वो पीसीओडी (PCOD) से जूझ रही है। इसकी वजह से उनका वजन बढ़ गया था। वहीं तापसी पन्नू ने भी एक इंटरव्यू में बताया था कि वो पीसीओएस (PCOS) से पीड़ित हैं। आइए जानते हैं इस बीमारी के लक्षण और इलाज के बारे में।

what is PCOS and its symptoms Not only Shruti Haasan Sara Ali Khan and Taapsee Pannu have also faced the pain NTP

क्या है PCOS 
PCOS की समस्या महिलाओं के अंदर हार्मोनल असंतुलन के कारण होती है। इसकी वजह से गर्भवती होने की संभावना कम हो जाती है। ओवरी के आसपास छोटे-छोटे सिस्ट बन जाते हैं। ये वक्त के साथ बड़े होते हैं। ये सिस्ट वास्तव में फॉलिकल्स होते हैं। जिसमें हर एक में एक एम-मैच्योर एग होता है। जिसकी वजह से महिलाओं को गर्भवती होने में दिक्कत का सामना करना पड़ता है।

what is PCOS and its symptoms Not only Shruti Haasan Sara Ali Khan and Taapsee Pannu have also faced the pain NTP

 PCOS  के लक्षण

इर्रेगुलर पीरियड्स-मासिक धर्म चक्र हर महीने होता है। लेकिन पीसीओएस से जूझ रही महिलाओं का पीरियड इर्रेगुलर हो जाता है। कभी पीरियड्स देर से आता है तो कभी जल्दी। गंभीर पीसीओएस से जूझ रही महिलाओं का मासिक धर्म तो कई महीनों में एक बार होता है। इसकी वजह से हैवी ब्लीडिंग भी होती है।

लाल मुंहासे- पीसीओएस से पीड़ित महिलाओं में मुंहासे एक सामान्य लक्षण है। शरीर में हार्मोन बढ़ने की वजह से स्किन ऑयली हो जाती है जिसकी वजह से मुंहासे निकलने लगते हैं। 

अनचाहे बालों का बढ़ना - पीसीओएस से पीड़ित ज्यादातर महिलाओं के चेहरे और शरीर पर बाल बढ़ने लगेत हैं। खासतौर पर सीने, पेट और पीठ पर अधिक बाल दिखाई देने लगते हैं। 

सिरदर्द - कुछ महिलाओं में हार्मोन असुंतलन की वजह से सिरदर्द की भी समस्या दिखाई देने लगती है।

अनिंद्रा और व्यवहार में बदलाव-पीसीओएस से पीड़ित महिलाएं ज्यादा चिड़चिड़ी और गुस्सैल हो जाती हैं। इसके अलावा ठीक से नींद ना आना भी पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम का एक लक्षण है।

what is PCOS and its symptoms Not only Shruti Haasan Sara Ali Khan and Taapsee Pannu have also faced the pain NTP

पीसीओएस से बचाव के उपाय-

वैसे तो पीसीओएस खत्म करने की कोई कारगर इलाज नहीं है। लेकिन वजन कम करके इससे मुकाबला किया जा सकता है। इसके लिए वर्कआउट करना जरूरी है। तापसी पन्नू ने भी बताया था कि वो स्कूल कॉलेज के दौरान इससे पीड़ित थी। दवा से इसका इलाज लगभग असंभव होता है। क्योंकि पीसीओएस की दवा आपके हार्मोन को संतुलित करने के लिए एकमात्र स्टेरॉयड है, जो बिल्कुल स्वस्थ समाधान नहीं है।  इसलिए कोर की मसल्स को स्ट्रॉग बनाने की जरूरत है। वो भी एक्सरसाइज पर जोर दीं। 

डाइट में बदलाव-कुछ शोधों में यह पाया गया है कि कम कार्बोहाइड्रेट वाली चीजें खाने से वजन और इन्सुलिन दोनों को कम करने में हेल्प होती है। इसलिए अपने भोजन में फल, हरी सब्जियों और साबुत अनाज को शामिल करना बेहतर विकल्प होगा। 

और पढ़ें:

इस बीमारी से जूझ रही हैं श्रुति हासन,VIDEO शेयर कर बोली- मेरा शरीर अभी ठीक नहीं है

गर्म दूध में शहद मिलाकर पीने से फायदा या नुकसान? जानें रिसर्च में क्या आया सामने

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios