Asianet News HindiAsianet News Hindi

Winter Skincare: ना ब्यूटी पार्लर ना महंगी क्रीम, ये 5 फूड आइटम सर्दियों में आपको देंगे मक्खन की सॉफ्ट त्वचा

सर्दियों के मौसम में अधिकतर लोग रूखी, बेजान और मुरझाई त्वचा से परेशान रहते हैं। ऐसे में अपनी स्किन को हेल्दी और सॉफ्ट बनाएं रखने के लिए इन 5 फूड आइटम का रोजाना सेवन करें।

Winter Skincare: 5 Food items that help To Nourish Your Skin in this season dva
Author
New Delhi, First Published Dec 4, 2021, 4:09 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

हेल्थ डेस्क : सर्दी (Winter) का मौसम वैसे तो कई लोगों को बहुत पसंद होता है, लेकिन इस मौसम में आपकी स्किन बहुत ज्यादा डैमेज हो जाती है। सर्द हवाओं के चलते ड्राइनेस, खुजली और रूखी त्वचा होना आम बात है, इसीलिए इन दिनों आपको स्किन की देखभाल (Skincare) करना और ज्यादा जरूरी हो जाता है। इसके लिए कई सारे लोग कॉस्मेटिक रूटीन अपनाते हैं। महंगी-महंगी क्रीम्स लेते हैं, लेकिन आपको बता दें कि सर्दी में अपनी स्किन को सॉफ्ट और चमकदार बनाने के लिए अगर आप अपनी डाइट में कुछ चेंज करेंगे तो आपको इन महंगी क्रीम और ब्यूटी पार्लर्स के चक्कर लगाने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी और आपके चेहरे पर एक अलग ही ग्लो नजर आएगा। तो चलिए आपको बताते हैं ऐसे 5 फूड आइटम्स जो आपको सर्दी के मौसम में जरूर अपनी डाइट (Winter Food For Healthy Skin) में शामिल करना चाहिए...

गुड़
सर्दियों के दिनों में घरों में गुड़ या गुड़ से कई मिठाइयां तैयार की जाती हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि गुड़ न केवल चीनी का एक हेल्दी सब्सीट्यूट है, बल्कि सर्दियों में ये शरीर को गर्म रखने का काम भी करता है। इतना ही नहीं गुड़ आपकी स्किन के लिए भी बहुत फायदेमंद है। गुड़ में ढेर सारे मिनरल्स और विटामिन्स होने के कारण यह एक नेचुरल क्लींजर की तरह काम करता है। इसे खाने से आपकी स्किन ग्लो करने लगती है। आप खाने के बाद इसका एक छोटा सा टुकड़ा खा सकते हैं।

घी
सालों से हम सोचते आ रहे हैं, कि फिट रहने के लिए घी खाना तो अनहेल्दी होता है। लेकिन आपको बता दें कि घी में हेल्दी फैट होता है जो आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है। आयुर्वेद के अनुसार घी आपको अंदर से गर्म रखने में मदद करता है। यही कारण है कि इसका इस्तेमाल सर्दियों की कई तरीकों से किया जाता है। घी खाने से चेहरे पर चमक आती है और इसे नाभि पर लगाने से फटे होठ नरम हो जाते हैं।

संतरे
सर्दियों के दिनों में बाजार में खूब सारे संतरे मिलते हैं और अगर आप हेल्दी स्किन चाहते हैं तो आपको इसे खाने से कभी नहीं चूकना चाहिए। संतरा विटामिन सी से भरपूर होता है जो त्वचा के लिए जादू की तरह काम कर सकता है। आप रोजाना संतरे खा सकते हैं या नियमित रूप से जूस के रूप में भी इनका सेवन कर सकते हैं। 

हरी सब्जियां 
सर्दी के मौसम में हरी सब्जियां जैसे पालक, पत्ता गोभी, केल, मेथी , ब्रोकली आदि को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें, क्योंकि यह विटामिन सी, ए और के से भरा हुआ है जो स्किन सेल्स की मरम्मत करने में मदद करता है और आपके फेस को चमकदार बनाता है। आप केल और चुकंदर की स्मूदी बना सकते हैं या सलाद में मिला सकते हैं। 

नट्स
कई हेल्थ एक्सपर्ट्स सलाह देते हैं कि आपको हर दिन मुट्ठी भर नट्स खाने चाहिए। बादाम, अखरोट, काजू और अन्य सभी में ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है, जो आपके शरीर के लिए अच्छा होता है। और तो और नट्स स्किन पर एक्स्ट्रा ऑयल को जमा होने से रोकने में आपकी मदद करते हैं। स्वस्थ और चमकती त्वचा के लिए सुबह की शुरुआत ड्रायफ्रूट्स से करें।

ये भी पढ़ें- Makeup Tips: अगर आप भी चाहते हैं अपनी आंखों की खूबसूरती को बढ़ाना, तो इन टिप्स को जरूर करें फॉलो

Omicron Variant in India: इन लक्षणों के साथ संक्रमित हुए भारत के पहले ओमिक्रोन मरीज, आप भी रहें अलर्ट

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios