Asianet News HindiAsianet News Hindi

68 साल की दादी ने दिया बच्चे को जन्म, घरवाले और दुनिया हो गए दंग

दो बच्चों की मां 68 साल की उम्र में अपने तीसरे बच्चे को जन्म दिया। इस उम्र में ना सिर्फ वो मां बनी, बल्कि एक हेल्दी बच्चे को इस दुनिया में लेकर आई। हालांकि महिला के दो बड़े बच्चे इसे लेकर नाराज हैं।

woman gave birth at 68 Is it possible to become a mother in this age NTP
Author
First Published Nov 3, 2022, 10:08 AM IST

हेल्थ डेस्क. चीन की रहने वाली महिला तियान शिंजू (Tian Xinju) अब 70 साल की हो चुकी हैं। उन्होंने अपने 71 साल के पति हुआंग वेपिंग के साथ एक बच्चे को जन्म दिया। उनकी बेटी अपना तीसरा जन्मदिन मना रहा है। 25 अक्टूबर 2019 में पूर्वी चीन के ज़ोज़ुआंग मैटरनिटी एंड चाइल्ड हेल्थ केयर हॉस्पिटल में तियान ने सी-सेक्शन के जरिए बच्चे को जन्म दिया। दुनिया भर में इसकी चर्चा हुई। इसी हॉस्पिटल में तियाना बाल रोग विशेषज्ञ के रूप में काम कर चुकी थीं।

हालांकि इस उम्र में तियाना का मां बनना उनके एडल्ट बच्चे को रास नहीं आया। उनके दोनों बच्चे 40 की उम्र के थे और उनके खुद के बच्चे थे। ऐसे में जब उन्हें पता चला कि उनकी मां इस उम्र में दोबारा प्रेग्नेंट हैं तो नाराज हो गए और छोड़ने की धमकी दी। तियाना बताती हैं,' जब मेरे बच्चों को पता चला कि मैं गर्भवती हूं तो उन दोनों को उम्मीद थी कि मेरा गर्भपात हो जाएगा। मेरी बेटी ने तो यहां तक कह दिया था कि अगर मैं इस बच्चे को रखी तो वो मुझसे नाता तोड़ लेगी।

इस उम्र में नहीं चाहिए था दूसरा बच्चा

वो बताती हैं कि मुझे इस उम्र में दूसरा बच्चा नहीं चाहिए थे। लेकिन वह हुई और जब रिजल्ट पॉजिटिव आया तो हमने इसे ईश्वर का उपहार मानकर रख लिया।डॉक्टरों ने तियान को अपने स्वास्थ्य के लिए गर्भावस्था को समाप्त करने के लिए भी कहा था, लेकिन वो नहीं मानीं। हालांकि तियाना के बच्चे भले ही गर्भावस्था में उससे नाराज रहें, लेकिन जब बेटी इस दुनिया में आई तो सब ने उसे अपना लिया। तियाना बताती हैं कि वे अब इसे बहुत पसंद करते हैं। हम एक खुशहाल परिवार हैं, लोग क्या कहते हैं इससे फर्क नहीं पड़ना चाहिए।तीन बच्चों की मां के भी दो पोते-पोतियां हैं , एक जो 18 वर्ष का है और विश्वविद्यालय शुरू कर रहा है और दूसरा माध्यमिक विद्यालय में है।

इस उम्र में प्रेग्नेंसी दर्दनाक थी

हालांकि तियाना की यह प्रेग्नेंसी सुखद नहीं थी। वो बताती हैं कि यह बहुत ही पेनफुल रहा। पहले के दोनों बच्चों में ऐसा अनुभव नहीं हुआ था। मैं अपनी आंखें खुली नहीं रख सकती थीं। हालांकि बच्चे के पालन पोषण को लेकर आलोचना हुई कि इस उम्र में वो बच्चे की देखभाल कैसे करेंगे। लेकिन उन्होंने बताया कि वो कर सकते हैं। क्योंकि बच्ची के होने के बाद उन्हें कभी भी शारीरिक दिक्कत नहीं हुई। 

अगर जुर्माना लगता तो कोर्ट का दरवाजा खटखटाती

तियाना जब प्रेग्नेंट हुई उस वक्त चीन में 2016 से 2021 तक दो-बाल नीति थी। ऐसे में उनपर जुर्माना लगाया जा सकता था। क्योंकि उन्हें तीसरे बच्चे को जन्म देने की अनुमति नहीं थी। तियानी बताती हैं कि हमारा मतलब कानून का उल्लंघन करना नहीं था।अगर मुझपर जुर्माना लगाया जाता तो मैं कोर्ट का दरवाजा खटखटाती। लेकिन ऐसा नहीं हुआ।

वहीं, तीसरे बच्चे के जन्म के बाद तियाना और उनके पति काफी खुश हैं। वो बताते हैं कि वो कम उम्र के खुद को महसूस करते हैं। हुआंग कहते हैं कि बेटी होने के बाद से मैं खुद को 20 साल छोटा महसूस करता हूं।क्लीवलैंड क्लिनिक के अनुसार, जब आप 35 वर्ष या उससे अधिक उम्र में गर्भवती होती हैं, तो गर्भावस्था को  geriatric  माना जाता है। ऐसी प्रेग्नेंसी काफी रिस्की होती है। 

और पढ़ें:

क्या पीरियड शुरू होने के बाद लड़कियों की हाइट नहीं बढ़ती, जानें क्या कहता है रिसर्च

बुढ़ापे तक सेक्स लाइफ रहेगी मजेदार, रोजाना डाइट में ले इस फल का जूस, स्टडी में किया गया दावा

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios